Friday, Mar 29 2024 | Time 17:08 Hrs(IST)
image
बिजनेस


एग्री न्यूट्रिशन के छिड़काव के लिए ड्रोन बेहद कारगर

एग्री न्यूट्रिशन के छिड़काव के लिए ड्रोन बेहद कारगर

नयी दिल्ली, 15 मई (वार्ता) कृषि क्षेत्र में अनाज, फल एवं सब्जियों की उत्पादकता को बढ़ाने के लिए लिक्विड फर्टिलाइजर के छिड़काव में ड्रोन का उपयोग काफी सहायक साबित हो रहा है।

एरीज एग्रो लिमिटेड कंपनी की ओर से सोमवार को यहां आयोजित एलीट क्लब एनुअल बिजनेस कांफ्रेस में एग्री न्यूट्रिशन के छिड़काव के लिए ड्रोन के उपयोग की व्यावसायिक उपयोगिता को बढ़ावा देने के वास्ते इसके विभिन्न व्यावसायिक पहलुओं पर चर्चा की गयी।

इस अवसर पर एरीज एग्रो लिमिटेड के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक डॉ राहुल मीरचंदानी ने कार्यक्रम में बड़ी संख्या में उपस्थित कृषि व्यवसाय से जुड़े व्यवसायी और किसानों को सम्बोधित करते हुए इस कार्यक्रम में कृषि कार्यों में ड्रोन की उपयोगिता के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि यह ड्रोन एग्रीकल्चर स्प्रे के लिए डीजीसीए द्वारा मान्यता प्राप्त हैं जो कि किसानों को स्प्रे करने में समय, धन, संसाधन और ऊर्जा की बचत करता है। आमतौर पर किसान ने यदि अपने खेतों में स्प्रे कराया तो उन्हें 500 रुपये प्रति एकड़ के हिसाब से आयी लागत उनके लेबर लगाने की लागत से अपेक्षाकृत काफी कम होती है। ड्रोन से एकसमान रूप से पूरे खेत में स्प्रे किया जा सकता है।

श्री मीरचंदानी ने कहा कि इससे संसाधनों की बचत के साथ फसल की उत्पादकता बढ़ती है। कम पानी में ही सिंचाई हो सकती है। उन्होंने कहा कि ड्रोन की मदद से जो किसान हमारे माइक्रो न्यूट्रिएंट का उपयोग अपने खेतों में करते हैं तो

उन्हें अपनी लागत की तुलना में छह गुना अधिक लाभ होता है। यदि किसान ने एक रुपये निवेश किया है तो उसे छह रुपये का लाभ प्राप्त होगा।

राम.श्रवण

वार्ता

image