Tuesday, Apr 23 2024 | Time 19:02 Hrs(IST)
image
भारत


सूखे की स्थिति पर अभी चिन्ता की जरुरत नहीं: तोमर

सूखे की स्थिति पर अभी चिन्ता की जरुरत नहीं: तोमर

नयी दिल्ली, 02 जुलाई (वार्ता) कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने आज कहा कि इस बार मानसून के दौरान कुछ स्थानों पर वर्षा का नहीं होना गंभीर मामला है लेकिन सूखे की स्थिति पर अभी चिन्ता करने की जरुरत नहीं है।

श्री तोमर ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि सूखे की स्थिति चिन्ताजनक जरुर हैै लेकिन यह कोई नयी चीज नहीं है । जिस बार अच्छी वर्षा होती है उस बार भी कुछ क्षेत्र सूखाग्रस्त रह जाते हैैं । सूखे जैसी स्थिति के लिए आकस्मिक योजना तैयार है । यदि इस तरह की समस्या उत्पन्न होती है तो उससे निपटने की पूरी तैयारी भी है ।

उन्होंने कहा कि जल संकट को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने खुद चिन्ता व्यक्त की है और ढाई लाख सरपंचों को पत्र लिखकर वर्षा जल का संरक्षण करने का अनुरोध किया है । इसके अलावा अलग से जलशक्ति मंत्रालय का गठन किया गया है जो जल से संबंधित तमाम मुद्दों को देखेगा ।

उन्होंने कहा कि कृषि उत्पादों की गुणवत्ता विश्व स्तरीय करने का प्रयास किया जा रहा है जिससे किसानों को उनके उत्पादों का बेहतर मूल्य मिल सके और 2022 तक उनकी आय दोगुनी की जा सके । उन्होंने कहा कि कृषि और सहकारिता एक दूसरे से जुड़े हैं और ये निर्यात में अग्रणी भूमिका निभा सकते हैं । गांवों में अब भी सहकारिता का भाव है और वहां कोई भी अपने को अकेला महसूस नहीं करता है ।

अरुण सत्या

वार्ता

More News
निशुल्क सुविधाओं को हतोत्साहित किया जाना चाहिए: वेंकैया

निशुल्क सुविधाओं को हतोत्साहित किया जाना चाहिए: वेंकैया

23 Apr 2024 | 6:37 PM

नई दिल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) पूर्व उपराष्ट्रपति एवं वेंकैया नायडू ने कहा है कि दल बदल कानून को सख्त बनाया जाना चाहिए और निशुल्क सुविधाओं को हतोत्साहित किया जाना चाहिए।

see more..
हेड कांस्टेबल को रिश्वत लेते हुये गिरफ्तार

हेड कांस्टेबल को रिश्वत लेते हुये गिरफ्तार

23 Apr 2024 | 6:32 PM

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने मंगलवार को दिल्ली पुलिस के एक हेड कांस्टेबल को 20 हजार रुपये की रिश्वत लेते हुये रंगे हाथों गिरफ्तार किया।

see more..
भाजपा ने लद्दाख लोकसभा सीट पर नया चेहरा उतारा

भाजपा ने लद्दाख लोकसभा सीट पर नया चेहरा उतारा

23 Apr 2024 | 3:56 PM

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने लद्दाख की लोकसभा सीट पर नया चेहरा उतारा है। पार्टी की आज यहां जारी 14वीं सूची में लद्दाख में श्री ताशी ग्यालसन को उम्मीदवार घोषित किया गया है।

see more..
image