Friday, Mar 29 2024 | Time 15:48 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


यूपी में ड्राई रन सम्पन्न, अब वैक्सीन का इंतजार

यूपी में ड्राई रन सम्पन्न, अब वैक्सीन का इंतजार

लखनऊ 05 जनवरी, (वार्ता) उत्तर प्रदेश में कोरोना वैक्सीनेशन की तैयारियों को लेकर मंगलवार को पूरे राज्य में ड्राई रन चलाया गया।

अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने पत्रकारों को बताया कि अभियान के अन्तर्गत प्रत्येक जिले के छह स्थानों पर जिनमें तीन शहरी क्षेत्र तथा तीन ग्रामीण क्षेत्रों में ड्राई रन चलाया गया हालांकि कुछ जिलों में छह से अधिक स्थानों पर भी ड्राई रन अभियान चलाया गया।

उन्होंने बताया कि वैक्सीनेशन का यह अभियान सफलतापूर्वक सम्पन्न हुआ। ड्रग्स कन्ट्रोलर आफ इण्डिया द्वारा दो कोविड वैक्सीन को मंजूरी दे दी गई है। वैक्सीनेशन की तैयारियां चल रही हैं। कोविड वैक्सीन के भण्डारण के साथ-साथ वैक्सीन लक्षित समूहों को चरणबद्ध तरीके से लगाने की व्यवस्था की जायेगी।

इसके पूर्व लखनऊ के छह स्थानों पर ड्राई रन चलाया गया था। उन्होंने बताया कि वैक्सीनेशन करने में केन्द्र सरकार द्वारा जारी किये गये प्रोटोकाॅल का पालन किया जायेगा। केन्द्र ने वैक्सीनेशन का जो क्रम तय किया है उसी क्रम में वैक्सीन लगायी जायेगी। वैक्सीन के क्रम को किसी भी प्रकार नहीं परिवर्तित जायेगा। कोविड वैक्सीन केन्द्र की गाइडलाइन के अनुसार ही चरणबद्ध तरीके से लोगों को लगायी जायेगी।

उन्होने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राम मनोहर लोहिया अस्पताल में कोरोना वैक्सीन के ड्राई रन का निरीक्षण किया। श्री सहगल ने बताया कि प्रदेश में संक्रमण कम होने से हाॅटस्पाॅट और कन्टेनमेंट जोन में कमी आयी है। लेकिन अभी समाप्त नहीं हुआ है इसलिए आवश्यक है कि सभी लोग सावधानी बरतें, मास्क का निरन्तर उपयोग करें, हाथ धोते रहें, भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में जाने से बचे तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें।

अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में सोमवार को एक दिन में कुल एक लाख 26 हजार 733 सैम्पल की जांच की गयी। प्रदेश में अब तक कुल दो करोड़ 45 लाख 94 हजार 871 सैम्पल की जांच की गयी है। प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना सेे संक्रमित 771 नये मामले आये हैं। प्रदेश में 12,386 कोरोना के एक्टिव मामले में से 4929 लोग होम आइसोलेशन में हैं। निजी चिकित्सालयों में 1,255 लोग ईलाज करा रहे हैं।

प्रदीप

वार्ता

More News
यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

28 Mar 2024 | 11:53 PM

लखनऊ, 28 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नौ जिलों के आठ लोकसभा क्षेत्रों के लिए अधिसूचना गुरुवार को जारी कर दी गई, जिसके साथ ही इन क्षेत्रों में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

see more..
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:31 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
image