Thursday, Apr 25 2024 | Time 19:05 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


कोरोना के चलते तिलक लगाने की परंपरा पर लगा ब्रेक

कोरोना के चलते तिलक लगाने की परंपरा पर लगा ब्रेक

गोरखपुर 25 अक्टूबर (वार्ता) वैश्विक महामारी कोविड-19 के चलते विजयदशमी के मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री एवं गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ के गोरखनाथ मंदिर में तिलक लगाने की परम्परा पर ब्रेक लग गया।

गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ को उनकेे आवास के तिलक हाल में कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें मुख्यमंत्री ने लोगों को आशीर्वाद तो दिया लेकिन आशीर्वाद में सोशल डिस्टेंसिंग बनाये रखा गया और किसी को कोरोना महामारी को देखते हुए तिलक नहीं लगाया गया जबकि इसके पूर्व में तिलक लगाकर आशीर्वाद देने और पैर छूकर आशीर्वाद लेने की परम्परा थी। यह कार्यक्रम लगभग दो घंटे से अधिक चला।

इसके बाद गोरक्षपीठाधीश्वर की परम्परागत विजय शोभा यात्रा में इस बार विजय रथ की जगह कार का प्रयोग किया गया। मुख्यमंत्री गोरखनाथ मंदिर से कडी सुरक्षा व्यवस्था के बीच बतौर गोरक्षपीठाधीश्वर अपने विजय रथ की जगह अबकी बार कार पर सवार होकर स्थानीय अंधियारी बाग रामलीला मैदान पहुंचे और वहां भगवान राम का राजतिलक किया। योगी ने भगवान राम , लक्ष्मण और माता सीता की आरती भी उतारी।

मंदिर के सचिव द्वारका तिवारी ने बताया कि आज देर रात गोरखनाथ मंदिर में पात्र पूजा आयोजित की गयी जिसमें गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ दन्डाधिकारी की भूमिका में थे। श्री योगी नाथ योगियों के समस्याओं की सुनवायी की। इस पूजा में नाथ सम्प्रदाय के योगी, पूजारी और शिष्य शामिल हुये।

उन्होंने बताया कि देश में स्थित नाथ सम्प्रदाय मंदिरों में अच्छा कार्य करने वाले पुजारियों को सम्मानित किया गया।

गोरखपुर तथा आस पास के क्षेत्रों में आज विजयदशमी के अवसर पर विभिन्न क्षेत्रों के मां दुर्गा के पांडालों में स्थापित मूर्तियों के विसर्जन के कार्य आज से कडी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शुरू हो गया है जो कल रात तक जारी रहेगा।

इस वर्ष भी पूर्वी उत्तर प्रदेश में स्थित राप्ती नदी में विसर्जन न न किये जाने के मददेनजर विभिन्न स्थानों पर अस्थायी तालाब बनाये गये हैं जहां विसर्जन के कार्य किये जा रहे हैं। कहीं से कोई अप्रिय घटना की सूचना नहीं है।

उदय प्रदीप

वार्ता

More News
शिवपाल देशहित में भाजपा का साथ दें : योगी

शिवपाल देशहित में भाजपा का साथ दें : योगी

25 Apr 2024 | 7:00 PM

इटावा, 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने समाजवादी पार्टी (सपा) प्रमुख अखिलेश यादव के चाचा एवं पार्टी महासचिव शिवपाल सिंह यादव को खुला ऑफर देते हुए कहा कि शिवपाल को देश हित में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का सहयोग करना चाहिये।

see more..
मोदी के शासनकाल में भारत का बढ़ा सम्मान: योगी

मोदी के शासनकाल में भारत का बढ़ा सम्मान: योगी

25 Apr 2024 | 5:41 PM

आगरा, 25 अप्रैल (वार्ता) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पिछले दस वर्षो में दुनिया में भारत के सम्मान में इजाफा हुआ है और देश दुनिया की बड़ी आर्थिक ताकत के तौर पर तेजी से उभर रहा है।

see more..
जनता की संपत्ति हड़पने से पहले विपक्ष का मोदी से निपटना पड़ेगा: मोदी

जनता की संपत्ति हड़पने से पहले विपक्ष का मोदी से निपटना पड़ेगा: मोदी

25 Apr 2024 | 5:08 PM

आगरा, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस और इंडिया समूह पर बड़ा हमला बोलते हुए कहा कि ये लोग जनता की संपत्ति हड़पने की साजिश रच रहे हैं। उनकी योजना है कि विरासत टैक्स लगाकर जनता की आधी संपत्ति पर कब्जा कर लिया जाए। ऐसा कोई भी पाप करने से पहले उनको मोदी से निपटना पड़ेगा।

see more..
image