Wednesday, Apr 24 2024 | Time 13:40 Hrs(IST)
image
भारत


लापता विमान में सवार वायुसैनिकों के परिजनों से मिले धनोआ

लापता विमान में सवार वायुसैनिकों के परिजनों से मिले धनोआ

नयी दिल्ली 08 जून (वार्ता) वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बी एस धनाेआ ने अरूणाचल प्रदेश में छह दिन पहले लापता हुए परिवहन विमान ए एन-32 में सवार वायु सैनिकों के परिजनों से आज जोरहाट में मुलाकात की और विमान की तलाशी के लिए चलाये जा रहे अभियान का जायजा लिया।

ए एन-32 विमान ने गत सोमवार को दिन में 12 बजकर 25 मिनट पर जाेरहाट से अरुणाचल प्रदेश के पश्चिमी सियांग जिले स्थित मेचुका एडवांस लैंडिंग ग्राउंड के लिए उडान भरी थी। दिन में एक बजे इस विमान का नियंत्रण कक्ष से संपर्क टूट गया। विमान में वायु सेना के 13 जवान और अधिकारी सवार थे।

एयर चीफ मार्शल धनोआ आज जोरहाट वायु सेना स्टेशन पहुंचे और तलाशी अभियान का जायजा लिया। अधिकारियों ने उन्हें अभियान से संबंधित जानकारी दी। बाद में उन्होंने इस विमान में सवार वायु सैनिकों के कुछ परिजनों से भी मुलाकात की और उन्हें विमान में सवार लोगों का पता लगाने के लिए हर संभव प्रयास करने का आश्वासन दिया।

वायु सेना के अनुसार विमान की तलाशी के लिए शनिवार को भी अभियान जारी रहा। जिस क्षेत्र में तलाश की जा रही है वह पर्वतीय और वन क्षेत्र है। मौसम प्रतिकूल होने और बारिश तथा बादलों के कारण अभियान प्रभावित हो रहा है। यह हवाई अभियान के लिए चुनौतीपूर्ण है। मौसम के कारण बार-बार हवाई अभियान को रोकना पड़ता है। सेना, आईटीबीपी, राज्य पुलिस और स्थानीय लोगों की जमीनी टीमें निरंतर अभियान चला रही है लेकिन विमान के बारे में किसी तरह का सुराग नहीं मिला है।

वायु सेना ने पिछले तीन दिनों से विमान की तलाशी के लिए चलाये जा रहे अभियान में तेजी के साथ-साथ उसका दायरा बढा रखा है। सेना के मानव रहित यान के साथ-साथ भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के उपग्रह कार्टोसेट तथा रिसेट भी दुर्घटना के संभावित क्षेत्र की लगातार तस्वीरें ले रहे हैं। इसके अलावा सेना तथा स्थानीय पुलिस की जमीनी टीमें भी खोज अभियान में जुटी हुई हैं। अभियान में 4 एमआई-17 हेलिकॉप्टर, उन्नत हल्के हेलिकाॅप्टर, दो सुखोई विमान, एक परिवहन विमान सी-130 और सेना के एक मानवरहित यान को लगाया गया है।

ए एन-32 विमान का सबसे भयानक हादसा 22 जुलाई 2016 में हुआ था। चेन्नई के ताम्बरम हवाई अड्डे से उडान भरने वाला वह विमान पश्चिम बंगाल की खाड़ी के उपर उडान के दौरान लापता हो गया था। उस विमान में 29 लोग सवार थे और इसके बारे में बाद में कोई सुराग नहीं मिला। दस वर्ष पहले 2009 में भी अरूणाचल प्रदेश में भी एक ए एन-32 विमान लापता हो गया था। उस विमान में भी 13 लोग सवार थे। वर्ष 1999 में दिल्ली में ए एन-32 विमान दुर्घटना में 21 लोगों की मौत हो गयी थी।

 

More News
उच्चतम न्यायालय ने ईवीएम-वीवीपैट पर चुनाव आयोग से मांगा स्पष्टीकरण

उच्चतम न्यायालय ने ईवीएम-वीवीपैट पर चुनाव आयोग से मांगा स्पष्टीकरण

24 Apr 2024 | 1:05 PM

नई दिल्ली, 24अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के माध्यम से पडे़ मतों के साथ वोटर वेरिफिएबल पेपर ऑडिट (वीवीपैट) की पर्चियों की गिनती 100 फीसदी तक बढ़ाने की याचिका पर बुधवार को चुनाव आयोग से कई स्पष्टीकरण देने के साथ ही यह भी बताने को कहा कि क्या माइक्रो कंट्रोलर एक बार प्रोग्राम करने योग्य है1

see more..
भारतीय एवं विश्व इतिहास में 24 अप्रैल की महत्त्वपूर्ण घटनाएँ

भारतीय एवं विश्व इतिहास में 24 अप्रैल की महत्त्वपूर्ण घटनाएँ

24 Apr 2024 | 11:29 AM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता) भारतीय एवं विश्व इतिहास में 24 अप्रैल की प्रमुख घटनाएं इस प्रकार हैं:-

see more..
देश पर कुर्बान हुआ है मेरी मां का मंगलसूत्र: प्रियंका

देश पर कुर्बान हुआ है मेरी मां का मंगलसूत्र: प्रियंका

23 Apr 2024 | 11:58 PM

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भड़काऊ और ध्यान भटकाने वाले बयान देने का आरोप लगाते हुए कहा है कि वह कांग्रेस की सरकार बनने पर महिलाओं का मंगलसूत्र छीनने की बात कर रहे हों लेकिन सच यह है कि उनकी मां का मंगलसूत्र इस देश पर कुर्बान हुआ है।

see more..
अहंकारी है मोदी सरकार: प्रियंका

अहंकारी है मोदी सरकार: प्रियंका

23 Apr 2024 | 9:55 PM

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने मोदी सरकार को अहंकारी बताते हुए आज कहा कि अहंकारी सत्ता असली मुद्दों से ध्यान भटकाने, झूठ फैलाने और लोगों को भड़काने में लगी है लेकिन जनता इस साजिश को समझती है।

see more..
image