Thursday, Mar 28 2024 | Time 22:02 Hrs(IST)
image
भारत


प्रदूषण की आशंका के कारण दिल्ली में चार से 14 नवंबर तक ऑड-ईवन योजना: केजरीवाल

प्रदूषण की आशंका के कारण दिल्ली में चार से 14 नवंबर तक ऑड-ईवन योजना: केजरीवाल

नयी दिल्ली, 13 सितम्बर (वार्ता) दिल्ली सरकार ने राजधानी में प्रदूषण बढ़ने की आशंका को ध्यान में रखते हुए चार से 15 नवंबर तक वाहनों के लिए ऑड-ईवन योजना फिर से लागू करने का फैसला किया है ।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को संवाददाता सम्मेलन में इसका ऐलान किया। उन्होंने कहा कि नवंबर के महीने में दिल्ली के आस-पास के राज्यों में आम तौर पर पराली जलाई जाती है जिसकी वजह से राजधानी में प्रदूषण बहुत अधिक बढ़ जाता है। प्रदूषण बढ़ने की आशंका को ध्यान में रखते हुए चार से 15 नवंबर तक वाहनों के लिए आॅड-ईवन योजना फिर से लागू की जायेगी ।

गौरतलब है कि पंजाब समेत उत्तर भारत के कुछ राज्यों में धान की फसल के बाद इसकी पराली को जलाने की वजह से राजधानी में पिछले तीन-चार सालों से प्रदूषण काफी बढ़ जाता है।

श्री केजरीवाल ने कहा कि सरकार प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए केंद्र और पंजाब सरकार के साथ अपने स्तर पर काम कर रही है। उन्होंने कहा कि पिछले अनुभवों को ध्यान में रखकर दिल्ली सरकार हाथ पर हाथ धरकर नहीं बैठे रह सकती है इसलिए आॅड-ईवन योजना को नवंबर में लागू करने का फैसला किया गया है ।

मुख्यमंत्री ने हाल ही में बताया था कि राजधानी में प्रदूषण में 25 प्रतिशत तक की कमी आई है और सरकार निरंतर प्रयास कर रही है कि प्रदूषण को और कम किया जाये।

आॅड.ईवन योजना के तहत चारपहिया वाहन के पंजीकरण की अंतिम संख्या सम दो, चार, छह, आठ और दस होगी उन्हें चार, छह , आठ, 10, 12 और 14 नवंबर को सड़कों पर उतारने की अनुमति होगी । इसी प्रकार एक, तीन, पांच, सात और नौ अंक होंगे तो उन्हें विषम तिथि पांच, सात, नौ, 11 और 13 को चलाने की अनुमति रहेगी। यह फैसला शनिवार और रविवार को लागू नहीं होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस योजना को लागू करने के लिए सरकार ने जनता से सुझाव मांगे और विशेषग्यों के साथ विचार विमर्श किया। उन्होंने कहा कि दीवाली के मौके पर पटाखे की वजह से हवा में प्रदूषण बहुत अधिक हो जाता है। उच्चतम न्यायालय ने भी रात दस बजे के बाद पटाखे छोड़ने पर प्रतिबंध लगाया हुआ है। दिल्ली की जनता से अपील है कि वह प्रदूषण को नियंत्रित रखने में अपना सहयोग दें । प्रदूषण से संबंधित शिकायतों के निदान के लिए वार रूम बनाया जायेगा और पर्यावरण मार्शल भी तैनात किए जायेंगे। हर वार्ड में दो मार्शल तैनात किए जायेंगे।

उन्होंने कहा कि सरकार को करीब 1200 ई मेल मिले थे। कई विशेषग्यों से विचार विमर्श के बाद सरकार ने प्रदूषण को नियंत्रित रखने के लिए योजना बनाई। दिल्ली सरकार अगले महीने से लोगों को मुफ्त में एन.95 मास्क मुहैया कराना शुरू करेगी ।

उल्लेखनीय है कि दिल्ली में प्रदूषण बढ़ जाने पर पिछले वर्षों में भी आॅड.ईवन योजना को लागू किया गया था ।

एक सितंबर से मोटर वाहन अधिनियम में संशोधन के बाद यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर बड़ी राशि के जुर्माने पर श्री केजरीवाल ने कहा कि सरकार का प्रयास है कि नियमों में सुधार हो । उन्होंने कहा कि जब से नया कानून लागू हुआ है, राजधानी में यातायात व्यवस्था में सुधार नजर आ रहा है ।

मुख्यमंत्री ने कहा कि नये मोटर नियम लागू होने से यदि किसी प्रावधान के कारण लोगों को अधिक दिक्कतें आयेंगी तो सरकार को यह अधिकार है कि वह जुर्माने की राशि को कम कर सकती है। जरूरत पड़ने पर सरकार इस संबंध में निश्चित रूप से कदम उठायेगी।

श्री केजरीवाल ने कहा कि धूल से होने वाले प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए सरकार ऐसे स्थानों पर जहां इसकी समस्या अधिक है, वहां पानी का छिड़काव करायेगी। उन्होंने कहा, “दिल्ली में ऐसे 12 स्थानों की पहचान की गई है जहां प्रदूषण अधिक है, इन जगहों पर प्रदूषण को रोकने के लिए अलग से योजना बनाई जायेगी। दिल्ली के तीनों निगमों के साथ मिलकर मशीनों से सफाई भी कराई जायेगी।”

राजधानी में सार्वजिनक परिवहन व्यवस्था में सुधार पर श्री केजरीवाल ने कहा, “ अगले आठ से दस महीने तक राजधानी में चार हजार बसें आ जायेंगी। बस एग्रीगेटर नीति का जल्दी ही ऐलान किया जायेगा जिससे कि लोग अपने वाहन की बजाय लक्जरी बसों में सफर करें। बसों के रूट को तर्कसंगत बनाने पर भी सरकार काम कर रही है जिसमें दो से तीन साल लगेंगे।”

मिश्रा, यामिनी

वार्ता

More News
युवाओं का सशक्तिकरण करके राष्ट्र निर्माण के लिए समर्पित मोदी सरकार: अनुराग ठाकुर

युवाओं का सशक्तिकरण करके राष्ट्र निर्माण के लिए समर्पित मोदी सरकार: अनुराग ठाकुर

28 Mar 2024 | 9:08 PM

नयी दिल्ली, 28 मार्च (वार्ता) केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण और युवा एवं खेल मामलों के मंत्री, श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने युवाओं के सशक्तिकरण के माध्यम से राष्ट्र निर्माण की बात की है। इसके अलावा श्री अनुराग ठाकुर ने अपने संसदीय क्षेत्र हमीरपुर में स्वयं द्वारा चलाए जा रहे युवा केंद्रित कार्यक्रमों की भी जानकारी दी।

see more..
दिल्ली और पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार गिराने की हो रही कोशिश: सौरभ भारद्वाज

दिल्ली और पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार गिराने की हो रही कोशिश: सौरभ भारद्वाज

28 Mar 2024 | 8:18 PM

नयी दिल्ली, 28 मार्च (वार्ता) आम आदमी पार्टी (आप) के वरिष्ठ नेता एवं कैबिनेट मंत्री सौरभ भारद्वाज ने गुरुवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) दिल्ली और पंजाब में पार्टी को तोड़ने के लिए और सरकार को गिराने के लिए अलग-अलग हथकंडे अपना रही है।

see more..
सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश को 600 अधिवक्ताओं की चिट्ठी, 'निहित स्वार्थी समूहों' से बचाने का अनुरोध

सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश को 600 अधिवक्ताओं की चिट्ठी, 'निहित स्वार्थी समूहों' से बचाने का अनुरोध

28 Mar 2024 | 8:11 PM

नयी दिल्ली, 28 मार्च (वार्ता) न्यायपालिका पर दबाव बनाने, न्यायिक प्रक्रिया को प्रभावित करने, तुच्छ तर्क और पुराने राजनीतिक उद्देश्य के आधार पर अदालतों को कथित तौर पर बदनाम करने वाले 'निहित स्वार्थी समूहों' के खिलाफ करीब 600 अधिवक्ताओं ने आवाज उठाई है।

see more..
जरूरत पड़ने पर अग्निपथ योजना में सुधार के लिए तैयार है सरकार: राजनाथ

जरूरत पड़ने पर अग्निपथ योजना में सुधार के लिए तैयार है सरकार: राजनाथ

28 Mar 2024 | 6:58 PM

नयी दिल्ली 28 मार्च (वार्ता) रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि यदि सरकार को सशस्त्र सेनाओं में अग्निवीरों की भर्ती से संबंधित अग्निपथ योजना में कोई कमी दिखाई देती है तो जरूरत पड़ने पर वह इसमें सुधार करने के लिए तैयार है।

see more..
झारखंड में भाजपा ने गिरिडीह सीट आजसू के लिए छोड़ी

झारखंड में भाजपा ने गिरिडीह सीट आजसू के लिए छोड़ी

28 Mar 2024 | 6:58 PM

नयी दिल्ली 28 मार्च (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी ने झारखंड में 14 लोकसभा सीटों में से गिरिडीह की सीट अपने सहयोगी दल आल झारखंड स्टूडेन्ट्स यूनियन (आजसू) के लिए छोड़ने का ऐलान किया है।

see more..
image