Thursday, Apr 25 2024 | Time 22:10 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


चिकित्सा संस्थानों में साफ-सफाई में कमी होने पर होगी अनुशासनात्मक कार्रवाई

चिकित्सा संस्थानों में साफ-सफाई में कमी होने पर होगी अनुशासनात्मक कार्रवाई

जयपुर, 12 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में चिकित्सा संस्थानों में नि:शुल्क दवा एवं जांच और साफ-सफाई में कमी मिलने पर अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के विशिष्ट शासन सचिव एवं मिशन निदेशक एनएचएम डॉ. समित शर्मा  ने प्रदेश के कुछ अस्पतालों में निरीक्षण के दौरान निःशुल्क दवाएं उपलब्ध होते हुए भी बाजार से मंगवाए  जाने, जांच उपकरणों की उपलब्धता के बावजूद जांचें नहीं किए जाने को गंभीरता से लेते हुए इसकी जिम्मेदारी तय करने के निर्देश जारी किए हैं। अब प्रदेश में अभियान चलाकर चिकित्सा संस्थानों में इन

सुविधाओं और साफ-सफाई की स्थिति का आकलन किया जाएगा और कमी मिलने पर अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।

        उन्होंने सभी संयुक्त निदेशक, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी एवं प्रमुख चिकित्सा अधिकारियों को अगले पांच दिन में उपस्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, जिला, उपजिला एवं सेटेलाइट अस्पताल में आवश्यक दवाओं एवं जांच की सुविधा सुनिश्चित कराने के साथ साफ-सफाई एवं पुराने कबाड़, नाकारा सामान के निस्तारण के निर्देश दिए हैं।

         डॉ. शर्मा ने बताया कि तीन दिन पूर्व राज्य स्तरीय टीम द्वारा निरीक्षण किए जाने पर कुछ अस्पतालों में गंभीर गंदगी, दवाइयां उपलब्ध होने पर भी दवा बाजार से मंगाने एवं जांच उपकरण उपलब्ध होने पर भी जांचें नहीं किए जाने की स्थिति सामने आई थी। उन्होंने बताया कि सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को उनके क्षेत्राधीन संस्थानों का निरीक्षण कर 16 से 20 अप्रैल के मध्य इन निर्देशों की पालना करने के लिए कहा गया है। इसके बाद 22 से 26 अप्रैल के मध्य राज्य स्तरीय टीमें इन संस्थानों में साफ सफाई, निःशुल्क दवा एवं निःशुल्क जांचों की उपलब्धता का निरीक्षण एवं पर्यवेक्षण करेंगी। उन्होंने बताया कि इन कार्यों में लापरवाही पायी गई तो संबंधित चिकित्सा अधिकारी, प्रभारी मैट्रन मेल नर्स लैबोरेट्री, टेक्नीशियन, फार्मासिस्ट आदि के खिलाफ कठोर अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।

image