Friday, Apr 19 2024 | Time 04:40 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


माओवादियों की धमकी के चलते वायनाड में सुरक्षा चाक चौबंद

माओवादियों की धमकी के चलते वायनाड में सुरक्षा  चाक चौबंद

तिरुवनंतपुरम, 03 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के वायनाड से लोकसभा चुनाव लड़ने की घोषणा और माओवादियों की मौजूदगी को देखते हुए यहां सुरक्षा बंदोबस्त चाक चौबंद किए गए हैं।

श्री गांधी उत्तर प्रदेश में कांग्रेस की परंपरागत अमेठी संसदीय क्षेत्र से भी चुनाव मैदान में हैं। भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) ने अमेठी में कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी को श्री गांधी के मुकाबले उतारा है ।

कांग्रेस अध्यक्ष गुरुवार को वायनाड सीट से अपना पर्चा दाखिल करेंगे। नामांकन पत्र दाखिल करने से पहले श्री गांधी अपनी बहन प्रियंका वाड्रा के साथ रोड शो करेंगे। सुश्री वाड्रा को पार्टी ने कुछ दिन पहले ही पूर्वी उत्तर प्रदेश का प्रभारी महासचिव नियुक्त किया है।

सूत्रों के अनुसार स्वास्थ्य कारणों की वजह से संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन(संप्रग) की प्रमुख सोनिया गांधी श्री राहुल के वायनाड में नामांकन दाखिल करने के समय मौजूद नहीं रहेंगी। श्रीमती गांधी उत्तर प्रदेश के रायबरेली से कांग्रेस की उम्मीदवार हैं।

विशेष सुरक्षा बल (एसपीजी) ने वायनाड संसदीय क्षेत्र में डेरा डाल दिया है ।

गौरतलब है कि श्री गांधी को देश में उच्चतम सुरक्षा घेरा मिला हुआ है । श्री गांधी के बुधवार की शाम को कोझिकोड पहुंचने की उम्मीद है । इससे पहले वह पूर्वोत्तर राज्यों के चुनावी दौरे पर रहेंगे और नामांकन पत्र दाखिल करने के सिलसिले में आज शाम यहां पहुंचने की संभावना है।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व रक्षा मंत्री ए के एंटोनी, अखिल भारतीय कांग्रेस समिति (एआईसीसी) के महासचिव ओमन चांडी , के सी वेणुगोपाल , मुकुल वासनिक के अलावा पार्टी के कई अन्य वरिष्ठ नेता श्री गांधी के कोझिकोड और वायनाड दौरे के समय मौजूद रहेंगे और चुनावी अभियान पर विचार विमर्श करेंगे। इस दौरान आईयूएमएल नेता कुनहालीकुट्टी और केरल विधानसभा में विपक्ष के नेता रमेश चेन्नीतला और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मुल्लापल्ली रामचंद्रन भी यहां मौजूद रहेंगे।

केरल में लोकसभा चुनाव के लिए अर्ध सैनिक बलों की 10 कंपनियों को तैनात किया जाना है । इसमें एक बटालियान भारत तिब्बत सीमा पुलिस(आईटीबीपी) यहां तैनात किया जा चुका है । आईटीबीपी के जवानों की हाल में ही माओवादियों से वीतिरी में मुठभेड़ हो चुकी है। इस बीच केरल पुलिस ने राज्य में लोकसभा चुनाव के लिए अर्ध सैनिक बलों की 149 टुकड़ियों की मांग की है।

दिसम्बर-फरवरी के दौरान वायनाड, कन्नूर, मलप्पुरम , कोझिकोड ग्रामीण और पलक्कड़ में 30 माओवादियों की मौजूदगी की सूचना है जिसमें से आठ की केवल वायनाड में ही मौजूद होने की खबरें हैं।

मिश्रा, नीरज

वार्ता

More News
कर्नाटक उच्च न्यायालय ने शशिकला के खिलाफ  खारिज किया मतदाता रिश्वत मामला

कर्नाटक उच्च न्यायालय ने शशिकला के खिलाफ खारिज किया मतदाता रिश्वत मामला

18 Apr 2024 | 7:29 PM

बेंगलुरु, 18 अप्रैल (वार्ता) कर्नाटक उच्च न्यायालय ने गुरुवार को 2023 राज्य विधानसभा चुनाव से संबंधित भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) विधायक और पूर्व मंत्री शशिकला जोले के खिलाफ 'मतदाता रिश्वत' मामला खारिज कर दिया।

see more..
image