Thursday, Apr 18 2024 | Time 12:08 Hrs(IST)
image
भारत


मत्स्य पालन बुनियादी ढांचा विकास निधि की अवधि तीन वर्ष बढायी गयी

मत्स्य पालन बुनियादी ढांचा विकास निधि की अवधि तीन वर्ष बढायी गयी

नयी दिल्ली 08 फरवरी (वार्ता) प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 7522.48 करोड़ रुपये के स्वीकृत कोष और 939.48 करोड़ रुपये के बजटीय प्रावधान के तहत मत्स्य पालन बुनियादी ढांचा विकास निधि (एफआईडीएफ) के अगले तीन वर्षों के लिए 2025-26 तक विस्तार को गुरूवार को मंजूरी दे दी।

मत्स्य पालन क्षेत्र के लिए बुनियादी ढांचे की आवश्यकता को पूरा करने के लिए केंद्र सरकार ने 2018-19 के दौरान 7522.48 करोड़ रुपये के कुल कोष के साथ मत्स्य पालन और एक्वाकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट फंड (एफआईडीएफ) बनाया था। वर्ष 2018-19 से 2022-23 की अवधि के दौरान एफआईडीएफ के कार्यान्वयन के पहले चरण में 5588.63 करोड़ रुपये की कुल 121 मत्स्य पालन बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को मंजूरी दी गयी। एफआईडीएफ के विस्तार से राज्य में मछली पकड़ने के तंत्र, कोल्ड स्टोरेज, मछली परिवहन सुविधाएं, एकीकृत कोल्ड चेन, आधुनिक मछली बाजार, ब्रूड बैंक, हैचरी, जलीय कृषि विकास, मछली बीज फार्म जैसे विभिन्न मत्स्य पालन बुनियादी ढांचे के विकास में तेजी आएगी। मत्स्य पालन प्रशिक्षण केंद्रों, मछली प्रसंस्करण इकाइयों, मछली चारा मिलों,संयंत्रों, गहरे समुद्र में मछली पकड़ने के जहाजों, रोग निदान प्रयोगशालाओं, समुद्री कृषि और जलीय संगरोध सुविधाओं के लिए भी ढांचा विकसित किया जायेगा।

एफआईडीएफ नोडल ऋण संस्थाओं (एनएलई) अर्थात् राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड), राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम के माध्यम से चिन्हित मत्स्य पालन बुनियादी सुविधाओं के विकास के लिए राज्य सरकारों, केंद्र शासित प्रदेशों सहित योग्य संस्थाओं (ईई) को रियायती वित्त प्रदान करना जारी रखेगा। सरकार एनएलई द्वारा कम से कम 5% प्रति वर्ष की ब्याज दर पर रियायती वित्त प्रदान करने के लिए 12 साल की पुनर्भुगतान अवधि के लिए 2 साल की अधिस्थगन सहित 3% प्रति वर्ष तक ब्याज छूट प्रदान करती है।

संजीव

वार्ता

More News
कांग्रेस ने आयोग के चुनावी बांड संबंधी ट्वीट हटाने पर जताई गहरी आपत्ति

कांग्रेस ने आयोग के चुनावी बांड संबंधी ट्वीट हटाने पर जताई गहरी आपत्ति

17 Apr 2024 | 11:06 PM

नयी दिल्ली, 17 अप्रैल(वार्ता) चुनावी बांड को लेकर मोदी सरकार पर लगातार हमले कर रही कांग्रेस ने बांड से संबंधित एक ट्वीट हटाने के चुनाव आयोग के निर्देश पर आज कड़ी आपत्ति जताई और इस निर्देश को अभिव्यक्ति की आज़ादी पर हमला करार दिया।

see more..
मंगोलपुरी में 11 कन्याओं के सामूहिक विवाह में किया कन्यादान

मंगोलपुरी में 11 कन्याओं के सामूहिक विवाह में किया कन्यादान

17 Apr 2024 | 8:59 PM

नयी दिल्ली 17 अप्रैल (वार्ता) दिल्ली में चांदनी चौक लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी प्रवीण खंडेलवाल ने बुधवार को मंगोलपुरी में 11 कन्याओं के सामूहिक विवाह समारोह में शामिल हुए और बेटियों का कन्यादान कर नवदंपति को आशीर्वाद दिया।

see more..
लोकसभा की 102 सीटों, सिक्किम विस चुनाव के लिये प्रचार थमा

लोकसभा की 102 सीटों, सिक्किम विस चुनाव के लिये प्रचार थमा

17 Apr 2024 | 8:50 PM

नयी दिल्ली, 17 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा और चार राज्य विधानसभाओं के चुनाव में लोकसभा की 102 सीटों और सिक्किम विधानसभा की सभी 32 सीटों के लिये 19 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिये प्रचार अभियान बुधवार शाम पांच बजे थम गया।

see more..
शक्ति और सत्य नहीं, सत्ता उपासक हैं मोदी : प्रियंका

शक्ति और सत्य नहीं, सत्ता उपासक हैं मोदी : प्रियंका

17 Apr 2024 | 8:30 PM

नयी दिल्ली, 17 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए आज कहा कि कि वह भले ही देवी भक्त होने का दावा कर स्वयं को सबसे बड़ा सत्यवादी बताते हैं लेकिन सच यही है कि श्री मोदी शक्ति और सत्य के नहीं बल्कि सत्ता उपासक हैं।

see more..
image