Thursday, Apr 25 2024 | Time 20:11 Hrs(IST)
image
राज्य


दुष्यंत ने किया उपभोक्ताओं के लिये ई-फाईलिंग पोर्टल लाँच

दुष्यंत ने किया उपभोक्ताओं के लिये ई-फाईलिंग पोर्टल लाँच

चंडीगढ़, पांच फरवरी(वार्ता) हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने आज यहां हरियाणा सिविल सचिवालय स्थित अपने कार्यालय से उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए ‘ई-फाईलिंग’ पोर्टल www.edaakhil.nic.in की शुरू की जिस पर उपभोक्ता अपने शिकायतें एवं मामले कहीं से भी ऑनलाइन दाखिल कर सकेंगे।

इस अवसर पर राज्य उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग के अध्यक्ष सेवानिवृत्त न्यायमूर्ति टी.पी.एस. मान, खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पी.के दास, संयुक्त निदेशक डॉ. इंद्रजीत भी उपस्थित थे।

श्री चौटाला ने पोर्टल की शुरूआत करने के बाद कहा कि उपभोक्ताओं के हित में राज्य सरकार द्वारा उठाया गया यह बहुत बड़ा कदम है। वे कहीं से भी अपनी शिकायत ‘ई-फाईलिंग’ के माध्यम के माध्यम से दर्ज करा सकते हैं। यही नहीं वे अपनी शिकायत का स्टेटस भी ऑनलाइन देख सकते हैं।

खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पी.के दास ने बताया कि उपभोक्ताओं की शिकायतें ऑनलाइन दर्ज कराने की प्रक्रिया बेहद सरल है। उपभोक्ता उक्त वैबसाइट पर हिंदी और अंग्रेजी भाषा में अपलोड की गई वीडियो से भी सीख सकते हैं। उन्होंने बताया कि सर्वप्रथम उपभोक्ता को स्वयं को अपनी ई-मेल आईडी के माध्यम से पंजीकृत कराना होगा फिर वैबसाइट पर दिए गए क्रम का अनुकरण करते हुए सारी प्रक्रिया अपनानी होगी।

उन्होंने यह भी बताया कि वर्ष 2020 में जहां राज्य उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग में कुल 597 मामले आए वहीं प्रदेश के सभी जिला उपभोक्ता विवाद निवारण आयोगों में कुल 8614 मामले दर्ज कराए गए। अब ‘ई-फाईलिंग’ पोर्टल की शुरूआत होने से उपभोक्ताओं को काफी सुविधा होगी।

रमेश1806वार्ता

More News
दूसरे चरण में मध्यप्रदेश में एक करोड़ से अधिक मतदाता डाल सकेंगे वोट

दूसरे चरण में मध्यप्रदेश में एक करोड़ से अधिक मतदाता डाल सकेंगे वोट

25 Apr 2024 | 7:50 PM

भोपाल, 25 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत मध्यप्रदेश में शुक्रवार को छह संसदीय क्षेत्राें में सख्त सुरक्षा प्रबंधों के बीच एक करोड़ 11 लाख 62 हजार से अधिक मतदाता 12,828 मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे। मतदान पूर्ण होने के साथ ही 80 प्रत्याशियों की किस्मत इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में बंद हो जाएगी।

see more..
image