Friday, Mar 29 2024 | Time 20:13 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


दशहरा अधर्म पर धर्म की विजय का प्रतीक : त्रिवेंद्र

दशहरा अधर्म पर धर्म की विजय का प्रतीक : त्रिवेंद्र

देहरादून 08 अक्टूबर(वार्ता) उत्तराखंड में मंगलवार को दशहरा त्योहार बहुत धूमधाम से मनाया गया।

देहरादून के परेड मैदान में प्रति वर्ष होने वाले रावण दहन कार्यक्रम में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत कहा रावण अधर्म का प्रतीक था जिसका विनाश हुआ। उन्होंने कहा कि दशहरा हमें समाज में जहां भी बुराई नजर आती है उसे दूर करने का भी सन्देश देता है। अच्छा इंसान बनकर ही हम अच्छे समाज एवं देश के निर्माण में सहभागी बन सकते हैं।

श्री त्रिवेन्द्र ने बन्नू बिरादरी दशहरा कमेटी द्वारा आयोजित दशहरा महोत्सव में मर्यादा पुरुषोत्तम राम एवं हनुमान की पूजा अर्चना की। तत्पश्चात् रावण, मेघनाथ और कुम्भकर्ण के पुतलों का दहन किया गया। उन्होंने दशहरे की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि दशहरा का पर्व अधर्म पर धर्म की विजय का प्रतीक है। राज्य के लगभग सभी छोटे, बड़े क्षेत्रों में उत्साह पूर्वक दशहरा मनाया गया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि दशहरा भगवान राम की लंका विजय से जुड़ा पर्व भी है। श्री राम भारतीय संस्कृति एवं आदर्शता के प्रतीक है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने सभी से अपने त्यौहारों को शांतिपूर्व एवं आपसी सद्भाव के साथ मनाने की भी अपेक्षा की।

बन्नू बिरादरी के संरक्षक हरीश विरमानी ने बन्नू बिरादरी दशहरा कमेटी को मुख्यमंत्री द्वारा 1.50 लाख की धनराशि दिये जाने पर उनका आभार जताया।

मेयर सुनील उनियाल गामा ने दशहरे की बधाई देते हुए सभी से देहरादून को प्लास्टिक मुक्त प्रदेश बनाने का भी संकल्प लेने को कहा।

इस अवसर पर विधायक हरबंश कपूर, खजान दास, गणेश जोशी, विनोद चमोली एवं पूर्व विधायक एवं पूर्व मंत्री दिनेश अग्रवाल सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

सं. उप्रेती

वार्ता

image