Tuesday, Apr 23 2024 | Time 22:17 Hrs(IST)
image
खेल


विश्व चैंपियनशिप टीम में दुती को जगह नहीं, हिमा केवल रिले में

विश्व चैंपियनशिप टीम में दुती को जगह नहीं, हिमा केवल रिले में

नयी दिल्ली, 09 सितंबर (वार्ता) भारतीय एथलेटिक्स महासंघ ने कतर के दोहा में 27 सितंबर से छह अक्टूबर तक होने वाली आईएएएफ विश्व चैंपियनशिप के लिए 25 सदस्यीय भारतीय टीम घोषित की जिसमें स्टार फर्राटा धाविका दुती चंद को जगह नहीं मिली है जबकि हिमा दास को केवल रिले रेस के लिए रखा गया है।

महासंघ की चयन समिति ने विश्वकप के लिए टीम का चयन किया। दुती चंद विश्व चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाई नहीं कर पायी थीं लेकिन चयन समिति ने 100 मीटर रेस के लिए दुती चंद के नाम को इस आधार पर मंजूरी दी है कि यदि आईएएएफ विश्व रैंकिंग के आधार पर दुती को कोई निमंत्रण देता है तो वह प्रतियोगिता में हिस्सा ले सकती हैं।

भारतीय टीम में दुती का नाम शामिल नहीं है। दुती जैसी स्थिति 200 मीटर की धाविका अर्चना सुसीनत्रन और हाई जंपर तेजस्विन शंकर के साथ भी है। वे भी आईएएएफ के निमंत्रण पर ही चैंपियनशिप में हिस्सा ले पाएंगे। स्टार धाविका हिमा दास को चार गुणा 400 मीटर महिला और मिक्सड रिले के लिए रखा गया है। हिमा हाल में अपनी पीठ के दर्द से परेशान रही हैं इसलिए उन्हें व्यक्तिगत स्पर्धा के लिए नहीं चुना गया।

महासंघ का मानना है चार गुणा 400 मीटर रिले टीमें पिछली बार के मुकाबले इस बार बेहतर प्रदर्शन कर सकती हैं। विश्व चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाई कर चुके जिनसन जॉनसन से 1500 मीटर में बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद है। जॉनसन अमेरिका में कोच स्कॉट सिमंस के साथ ट्रेनिंग कर रहे हैं। जॉनसन की तरह लंबी कूद एथलीट एम श्रीशंकर ने भी क्वालीफाइंग मार्क हासिल किया है।

400 मीटर के धावक अरोकिया राजीव चोट के कारण उपलब्ध नहीं थे जबकि कोहनी की चोट से उबर रहे भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा पर बाद में विचार किया जाएगा। महिला 400 मीटर के लिए अंजलि देवी का पुष्टि ट्रायल 21 सितंबर को पटियाला में कराया जाएगा।

टीम :

पुरुष : जाबिर एमपी (400 मी बाधा दौड़), जिनसन जॉनसन (1500), अविनाश साब्ले (3000 मीटर स्टीपलचेज), केटी इरफान और देवेंदर सिंह (20 किमी पैदलचाल), गोपी टी (मैराथन), श्रीशंकर एम (लंबी कूद), तजिंदर पाल सिंह (गोला फेंक), शिवपाल सिंह (भाला फेंक), मोहम्मद अनस, निर्मल नोह टॉम, एलेक्स एंटनी, अमोज जैकब, के एस जीवन, धरुण अय्यासामी और हर्ष कुमार (चार गुणा 400 मीटर पुरुष और मिक्सड रिले)।

महिला : पीयू चित्रा (1500), अनुरानी (भाला फेंक), हिमा दास, विस्मय वीके, पूवम्मा एमआर, जिस्ना मैथ्यू, रेवती वी, सुभा वेंकटसन और विद्या आर (चार गुणा 400 मीटर महिला और मिक्सड रिले)।

राज, शोभित

वार्ता

More News
श्रीजा अकुला ने करियर की सर्वश्रेष्ठ विश्व टेटे रैंकिंग हासिल की

श्रीजा अकुला ने करियर की सर्वश्रेष्ठ विश्व टेटे रैंकिंग हासिल की

23 Apr 2024 | 8:00 PM

लुसाने 23 अप्रैल (वार्ता) श्रीजा अकुला अंतरराष्ट्रीय टेबल टेनिस महासंघ (आईटीटीएफ) रैंकिंग में एक स्थान का छलांग लगाते हुए मंगलवार को अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ 38वीं रैंक हासिल की है। इसी के साथ वह शीर्ष रैंकिंग वाली भारतीय महिला टेबल टेनिस खिलाड़ी बन गईं।

see more..
चमारी अटापट्टू एकदिवसीय बल्लेबाजी रैकिंग में शीर्ष पर पहुंची

चमारी अटापट्टू एकदिवसीय बल्लेबाजी रैकिंग में शीर्ष पर पहुंची

23 Apr 2024 | 7:35 PM

दुबई 23 अप्रैल (वार्ता) पिछले सप्ताह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नाबाद 195 रनों रिकार्डो वाली पारी खेलने वाली श्रीलंका महिला टीम की कप्तान चमारी अटापट्टू आईसीसी की महिला एकदिवसीय बल्लेबाजी रैकिंग में शीर्ष पर पहुंच गई है।

see more..
image