Tuesday, Apr 23 2024 | Time 16:28 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


बंगाल में बाढ़ जैसे हालात के लिए डीवीसी जिम्मेदार : ममता

बंगाल में बाढ़ जैसे हालात के लिए डीवीसी जिम्मेदार : ममता

कोलकाता 02 अक्टूूबर (वार्ता) पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बिना पूर्व सूचना के बांध से पानी छोड़ने और राज्य में बाढ़ जैसे हालात के लिए दामोदर घाटी निगम (डीवीसी) को जिम्मेदार ठहराया है।

इससे पहले सुश्री बनर्जी ने दक्षिणी बंगाल में बाढ़प्रभावित जिलों का हवाई सर्वेक्षण किया।

बाद में मुख्यमंत्री ने सचिवालय में प्रभावित जिलों के प्रशासनिक अधिकारियों के साथ एक बैठक की। बैठक में उन्होंने कहा , “ डीवीसी को बांधों से पानी छोड़ने से पहले राज्य सरकार से बात करनी चाहिए थी। अगर ऐसा ही चलता रहा, तो हम डीवीसी से मुआवजे की मांग करेंगे। हम इस मुद्दे को केंद्रीय गृह मंत्रालय तक भी लेकर जाएंगे और इस ओर उनका ध्यान आकर्षित करेंगे कि डीवीसी ने जब पानी छोड़ा, तब केंद्र से राज्य को कोई वित्तीय सहायता नहीं मिली। मेरी प्रधानमंत्री से भी ठोस कदम उठाने की अपील है। ”

मुख्यमंत्री ने कहा, “ एक लाख घरों को नुकसान पहुंचा है। एनडीआरएफ की टीम दिन-रात काम कर रही है। केंद्र को एक मास्टर प्लान बनाना चाहिए। हम अपनी बात झारखंड सरकार तक भी पहुंचाएंगे। ” उन्होंने बताया कि डीवीसी द्वारा पांच लाख क्यूसेक से अधिक पानी छोड़े जाने से कुल मिलाकर आठ जिलों को नुकसान पहुंचा है। वहीं डीवीसी सहित चार बांधों से पानी छोड़े जाने से करीब 22 लाख लोग बुरी तरह प्रभावित हुए हैं।”

इस बीच, पुलिस ने गर्भवती महिलाओं को निकालने का काम पूरा कर लिया है, जिन्हें डिलीवरी के लिए आज तड़के स्पीडबोट के सहारे तीन किलोमीटर की दूरी पर स्थित अस्पताल में पहुंचाया गया। हावड़ा, हुगली, पश्चिम बर्धमान और बीरभूम सहित छह प्रभावित जिलों के सैकड़ों गांवों में यातायात का एकमात्र साधन अभी छोटे और मध्यम आकार के नावें हैं। यहां लोगों की सहायता के लिए एनडीआरएफ पहले से ही तैनात हैं।

पश्चिम वर्दमान और हुगली में सेना की तीन-तीन टुकड़ियां तैनात की गई हैं, जबकि शेष दो टुकड़ियों को हावड़ा जिले में तैनात किया गया है।

अरिजीता टंडन

वार्ता

More News
भगवान कल्लाझागर वैगई नदी में पवित्र डुबकी देखने पहुंचे लाखों श्रद्धालु

भगवान कल्लाझागर वैगई नदी में पवित्र डुबकी देखने पहुंचे लाखों श्रद्धालु

23 Apr 2024 | 2:11 PM

मदुरै, 23 अप्रैल (वार्ता) तमिलनाडु के मदुरै शहर स्थित वैगई नदी में मंगलवार को मंगलवार तड़के भगवान कल्लाझागर की पवित्र डुबकी का अद्भुत दृश्य देखने लाखों की संख्या में श्रद्धालु यहां पहुंचे।

see more..
तेलंगाना में निर्माणाधीन पुल ढहा

तेलंगाना में निर्माणाधीन पुल ढहा

23 Apr 2024 | 2:00 PM

पेद्दापल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) तेलंगाना में पेद्दापल्ली जिले के ओडेडु मुत्तारम मंडल में सोमवार देर रात को एक निर्माणाधीन पुल ढह गया।

see more..
image