Sunday, Sep 23 2018 | Time 00:26 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • अमेरिकी सेना का 18 आतंकवादियों को मारने का दावा
दुनिया Share

जापान में भूकंप: मृतक संख्या 16 हुई

जापान में भूकंप: मृतक संख्या 16 हुई

टोक्यो 07 सितम्बर (वार्ता) जापान के उत्तरी द्वीप होक्काइडो में गुरुवार को आये भूकंप में मृतकों की संख्या बढ़कर 16 हो गयी है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार भूकंप और भूस्खलन में मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका है। राहत और बचाव कर्मी मलवे से लोगों को निकालने के काम में लगे हुए हैं।

प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने केबिनेट की बैठक में बताया कि अब तक 16 लोगों के मरने और बहुत से लोगों के घायल होने की रिपोर्ट है तथा करीब 26 लोग भी लापता हैं। उन्होंने भारी बारिश तथा और भूस्खलन होने के अनुमान का हवाला देते हुए लोगों को सतर्कता बरतने की सलाह दी है।

श्री आबे ने कहा कि भूकंप के कारण एक दिन के ब्लैकआउट के बाद द्वीप के करीब 30 लाख लोगों के मकानों में बिजली आपूर्ति बहाल हो गयी है।

जापान के मौसम विभाग के अनुसार सुबह तीन बजकर आठ मिनट पर आये भूकंप का केंद्र होक्काइडो के मुख्य शहर सप्पोरो से 65 किलोमीटर दक्षिण पूर्व में जमीन की सतह से 40 किलोमीटर नीचे था। दक्षिण होक्काइडो स्थित अत्सुमा शहर में कई जगहों पर भूस्खलन हुआ और पूरे द्वीप में बिजली आपूर्ति ठप हो गयी। यहां कई पेड़ उखड़ गये और कई मकान ढह गये।

भूकंप के बाद पूरे होक्काइडो द्वीप में बिजली आपूर्ति ठप हो गयी है जिसे पूर्ण रूप से बहाल करने में कम से कम एक सप्ताह का समय लगेगा। होक्काइडो इलेक्ट्रिक पॉवर कंपनी ने कहा है कि बिजली आपूर्ति संयंत्र का आपातकालीन स्थिति में बंद करना पड़ा। कंपनी ने कहा कि वर्ष 1951 में स्थापना के बाद पहली बार पूरे द्वीप में बिजली आपूर्ति बाधित हुयी है।

More News
पाकिस्तान युद्ध के लिए तैयार है: गफूर

पाकिस्तान युद्ध के लिए तैयार है: गफूर

22 Sep 2018 | 11:18 PM

इस्लामाबाद 22 सितंबर(वार्ता) पाकिस्तानी सेना ने भारतीय सेना प्रमुख बिपिन रावत के पाकिस्तान को उसी की भाषा में जवाब देने की जरुरत बताये जाने संबंधी बयान पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि पाकिस्तान परमाणु शक्ति संपन्न है और यह युद्ध के लिए तैयार है।

 Sharesee more..

पाकिस्तान युद्ध के लिए तैयार है: गफूर

22 Sep 2018 | 11:17 PM

 Sharesee more..

जयाप्रदा नेपाल की सदभावना राजदूत

22 Sep 2018 | 8:32 PM

 Sharesee more..
भारत-पाकिस्तान के विदेश मंत्रियों की बैठक रद्द होने से इमरान निराश

भारत-पाकिस्तान के विदेश मंत्रियों की बैठक रद्द होने से इमरान निराश

22 Sep 2018 | 6:25 PM

इस्लामाबाद, 22 सितम्बर(वार्ता) पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक से इतर भारत और पड़ोसी देश के विदेश मंत्रियों के बीच होने वाली बैठक रद्द होने पर निराशा व्यक्त की है।

 Sharesee more..
image