Thursday, Apr 25 2024 | Time 06:47 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


मोदी सरकार की प्रभावी नीतियों से अर्थव्यवस्था आई पटरी परः अनुराग ठाकुर

मोदी सरकार की प्रभावी नीतियों से अर्थव्यवस्था आई पटरी परः अनुराग ठाकुर

शिमला, 21 दिसंबर (वार्ता) केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट मामलों के राज्यमंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कोरोना संकट से पैदा हुई परिस्थितियों में मोदी सरकार द्वारा अपनाई गई साहसिक और प्रभावी नीतियों के चलते भारतीय अर्थव्यवस्था के पटरी पर लौटने व निकट भविष्य में दोहरे अंक की विकास दर हासिल करने की उम्मीद जताई है।

श्री ठाकुर ने आज यहां कहा कि प्रधानमंत्री की आर्थिक रणनीति न सिर्फ भारत को आत्मनिर्भर बनाने की है बल्कि उनका विजन आर्थिक मोर्चे पर देश की स्थिरता व इसके दूरगामी उद्देश्यों की पूर्ति से भी है। कोरोना ने पूरे विश्व की अर्थव्यवस्था पर अपना प्रभाव डाला है और हम भी इस से अछूते नहीं रहे लेकिन केंद्र सरकार द्वारा अपनाई गई साहसिक व प्रभावी नीतियों के चलते भारतीय अर्थव्यवस्था तेजी से पटरी पर लौट रही है।

उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के लिए लगाए गये लॉकडाउन व फिर अनलाकिंग के दौरान हमारी अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए मोदी सरकार ने सभी जरूरी कदम उठाए हैं। उसी का परिणाम है कि दूसरी तिमाही में आर्थिक गतिविधियाँ तेजी से शुरू हुईं व हम एक मजबूत आर्थिक उभार को सामने देख रहे हैं।

केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा लिए गए निर्णायक आर्थिक निर्णयों का ही परिणाम है कि मुद्रास्फीति से राजकोषीय घाटे तक, विदेशी मुद्रा भंडार से चालू खाता घाटा, जीडीपी वृद्धि से लेकर वित्तीय समावेशन तक सभी बहुत स्थिर और स्थिर आर्थिक स्थिति को इंगित कर रहे हैं। ईपीएफओ की पीएफ योजना में अक्तूबर में 11.55 लाख नए लोग पंजीकृत हुए। यह पिछले वर्ष इसी माह की 7.39 लाख शुद्ध नई प्रविष्टियों से 56 प्रतिशत अधिक है।

वैश्विक बाजारों में अतिरिक्त नकदी और कम ब्याज दर के कारण भारत जैसे उभरते बाजारों में विदेशी पूंजी प्रवाह हो रहा है और एफपीआई द्वारा भारतीय बाजारों में दिसंबर में अब तक 54,980 करोड़ रुपये लगाए जाना इस बात का प्रमाण है कि विदेशी निवेशकों का भारतीय बाजार में भरोसा बढ़ रहा है।

उन्होंने कहा कि पिछले छह वर्षों में हम लगातार सुधारों के प्रति क्रियाशील रहे हैं। आज दुनिया को भारत की ग्रोथ स्टोरी पर भरोसा है। महामारी के दौर में भी भारत में रिकॉर्ड एफडीआई आया है। भारत अपने सामर्थ्य पर भरोसा करते हुए, अपने संसाधनों पर भरोसा करते हुए आत्मनिर्भर भारत को आगे बढ़ा रहा है। इस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए मैन्युफेक्चरिंग पर हमारा विशेष फोकस है। मैन्युफेक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए हम निरंतर रिफॉर्म कर रहे हैं।

सं शर्मा

वार्ता

image