Sunday, Feb 25 2024 | Time 20:36 Hrs(IST)
image
राज्य


ईडी ने हैदराबाद में तलाश अभियान शुरू किया

ईडी ने हैदराबाद में तलाश अभियान शुरू किया

हैदराबाद, 23 नवंबर (वार्ता) प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने सैयद बुरहानुद्दीन और अन्य से जुड़े धन शोधन के मामले यहां तलाश अभियान शुरू किया है।

जांच एजेंसी की ओर से जारी बयान के मुताबिक जांच धोखाधड़ी और जालसाजी के मामले से जुड़ी है। ईडी ने एक शिकायत के जवाब में हैदराबाद पुलिस द्वारा दर्ज की गई प्राथमिकी (एफआईआर) के आधार पर जांच शुरू की है। शिकायत में कहा गया है कि सैयद बुरहानुद्दीन ने अपने सहयोगी वेंकटरमण यादव के माध्यम से नयी दिल्ली स्थित प्रवर्तन निदेशालय को एक झूठी शिकायत सौंपी थी जिसमें एक व्यक्ति पर धन शोधन , हवाला लेनदेन और अन्य अवैध गतिविधियों में शामिल होने का आरोप लगाया गया है।

प्राथमिकी में कहा गया है कि सैयद बुरहानुद्दीन ने नकली ईडी स्टांप का उपयोग करके फर्जी दस्तावेज तैयार किए, जिसमें ईडी द्वारा शिकायत की कथित पावती भी शामिल थी। कथित तौर पर, बुरहानुद्दीन ने शिकायतकर्ता को गंभीर परिणाम भुगतने की धमकी भी दी और 10 करोड़ रुपये में मामले को निपटाने की पेशकश की। उसने ईडी अधिकारियों और प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के साथ अपने संबंध का झूठा दावा किया।

ईडी की जांच में सैयद बुरहानुद्दीन के खिलाफ इसी तरह के आरोपों के साथ दर्ज कई एफआईआर का खुलासा हुआ, जिसमें विभिन्न संगठनों के उच्च-रैंकिंग अधिकारियों के साथ अपने संबंधों का गलत दावा करके मामलों को सुलझाने के लिए धोखाधड़ी वाले प्रस्तावों के साथ व्यक्तियों से संपर्क करने की लगातार कोशिश का खुलासा हुआ है।

तलाशी अभियान के दौरान डिजिटल उपकरणों और आपत्तिजनक दस्तावेजों की बरामदगी और जब्ती हुई, जिसमें संपत्ति से संबंधित दस्तावेज, घरेलू और विदेशी दोनों संस्थाओं के साथ बुरहानुद्दीन के संबंधों के सबूत शामिल है। बेहिसाब संपत्ति लेनदेन का संकेत देने वाले दस्तावेज़ भी पाए गए है। ईडी ने कहा है कि मामले की जांच जारी है।

संतोष अशोक

वार्ता

More News

--

25 Feb 2024 | 8:21 PM

see more..
राहुल-अखिलेश के साथ आने से यूपी में भाजपा पर नहीं होगा कोई असर - सुशील

राहुल-अखिलेश के साथ आने से यूपी में भाजपा पर नहीं होगा कोई असर - सुशील

25 Feb 2024 | 8:20 PM

पटना 25 फरवरी (वार्ता) बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने रविवार को कहा कि जिस उत्तरप्रदेश ने कांग्रेस को पंडित जवाहर लाल नेहरू से राजीव गांधी तक चार प्रधानमंत्री दिये, उस प्रदेश में वह आज अपने बल पर एक भी सीट जीतने लायक नहीं रही और मात्र 17 संसदीय सीटों के लिए उसे समाजवादी जनता पार्टी (सपा) से समझौता करना पड़ रहा है।

see more..
45 हजार करोड़ की ईआरसीपी पूर्वी राजस्थान के लिए साबित होगी जीवनदायिनी-भजनलाल

45 हजार करोड़ की ईआरसीपी पूर्वी राजस्थान के लिए साबित होगी जीवनदायिनी-भजनलाल

25 Feb 2024 | 8:19 PM

जयपुर, 25 फरवरी (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने कहा है कि 45 हजार करोड़ रूपए की संशोधित पार्वती-कालीसिंध-चंबल परियोजना (एकीकृत ईआरसीपी) पूर्वी राजस्थान के लिए जीवनदायिनी साबित होगी।

see more..
image