Saturday, Apr 20 2024 | Time 05:15 Hrs(IST)
image
Business


नोटबंदी से सुस्त पड़ा विनिर्माण क्षेत्र

नोटबंदी से सुस्त पड़ा विनिर्माण क्षेत्र

मुंबई 01 दिसंबर (वार्ता) विनिर्माण क्षेत्र पर नवंबर में नोटबंदी का असर देखा गया तथा निक्केई द्वारा जारी पर्चेजिंग मैनेजर्स सूचकांक (पीएमआई) अक्टूबर के 54.4 से गिरकर नवंबर में 52.3 पर रह गया। निक्केई के लिए रिपोर्ट तैयार करने वाली बाजार सर्वेक्षण एजेंसी मार्किट इकोनॉमिक्स की अर्थशास्त्री पालियाना डी लीमा ने भारत के पीएमआई आँकड़ों पर प्रतिक्रिया में कहा “पीएमआई आँकड़े यह दिखाते हैं कि ऊँचे मूल्य वाले नोटों को अचानक अमान्य करार दिये जाने से विनिर्माण क्षेत्र के लिए मुश्किल पैदा हो गयी है क्योंकि नकदी की कमी से नये ऑर्डर, खरीददारी और उत्पादन प्रभावित हुआ है। हालाँकि, कुछ लोगों ने क्षेत्र के पूरी तरह लुढ़क जाने का पूर्वानुमान लगाया होगा, लेकिन वह वृद्धि बनाये रखने में कामयाब रहा।” सूचकांक का 50 से ऊपर रहना बढ़ोतरी तथा इससे नीचे रहना ह्रास दिखाता है जबकि 50 स्थिरता का स्तर है। रिपोर्ट के लिए सर्वेक्षण में शामिल कंपनियों में से अधिकांश ने कहा कि नोटबंदी से अल्पावधि में कारोबार प्रभावित होगा। हालाँकि, उनका यह भी मानना है कि लंबे समय में इससे विकास को गति मिलेगी। निक्केई द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि विनिर्माण गतिविधियों की रफ्तार धीमी पड़ने का प्रमुख कारक नये ऑर्डरों में धीमी वृद्धि है। यह जुलाई के बाद सबसे धीमी रफ्तार से बढ़ा है। निर्यात के लिए प्राप्त ऑर्डरों की बढ़ोतरी की रफ्तार भी धीमी रही। उसने कहा कि नकदी की कमी के कारण विनिर्माण उत्पादन में भी कमी आयी है। कंपनियों ने कच्चे माल की खरीद भी कम बढ़ाई है और इसका कारण नकदी की कमी बताया है। नवंबर में नौकरियों की संख्या लगभग स्थिर रही। इस दौरान लागत मूल्य में कमी आयी है जिससे अधिकतर कंपनियों ने अपना विक्रय मूल्य स्थिर रखा है। सुश्री लीमा ने कहा कि मुद्रास्फीति का यदि यही रुख बना रहा तो ब्याज दरों में और कटौती संभव है। अजीत आशा वार्ता

More News
स्टीलबर्ड ने लाँच किये साइकिलिंग और स्केटिंग हेलमेट

स्टीलबर्ड ने लाँच किये साइकिलिंग और स्केटिंग हेलमेट

19 Apr 2024 | 7:21 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) स्टीलबर्ड हेलमेट की इकाई स्टीलबर्ड बेबी टॉयज ने आज साइकिलिंग और स्केटिंग के लिए खास तौर पर तैयार किए गए बेबी हेलमेट लॉन्च किए।

see more..
डेल टेक्नोलॉजीज ने एआई लैपटॉप और मोबाइल वर्कस्टेशन किये लाँच

डेल टेक्नोलॉजीज ने एआई लैपटॉप और मोबाइल वर्कस्टेशन किये लाँच

19 Apr 2024 | 7:17 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) डेल टेक्नोलॉजीज ने आज भारत में आधिकारिक तौर पर वाणिज्यिक एआई लैपटॉप और मोबाइल वर्कस्टेशन की नयी रेंट लॉन्च करने की घोषणा की जिसकी कीमत 110999 रुपये से लेकर 260699 रुपये तक है।

see more..
वित्त वर्ष 2024 में एंड्रोमेडा का ऋण वितरण 23 प्रतिशत बढ़ा

वित्त वर्ष 2024 में एंड्रोमेडा का ऋण वितरण 23 प्रतिशत बढ़ा

19 Apr 2024 | 7:02 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) ऋण वितरण नेटवर्क एंड्रोमेडा सेल्स एंड डिस्ट्रीब्युशन प्राइवेट लिमिटेड का वित्त वर्ष 2023-24 में ऋण वितरण 23 प्रतिशत से अधिक बढ़कर 75,397 करोड़ रुपये रहा, जिसमें आवास ऋण सेगमेंट के शानदार प्रदर्शन का मुख्य योगदान रहा। वित्त वर्ष 2023 में ऋण वितरण 61074 करोड़ रुपये रहा था।

see more..
image