Monday, Mar 4 2024 | Time 07:13 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


ट्रेनों में यात्रियों की सुरक्षा को लेकर उठाये जा रहे हैं प्रभावी कदम-पमरे

ट्रेनों में यात्रियों की सुरक्षा को लेकर उठाये जा रहे हैं प्रभावी कदम-पमरे

भोपाल, 25 नवंबर (वार्ता) पश्चिम मध्य रेलवे (पमरे) महाप्रबन्धक श्रीमती शोभना बंदोपाध्याय ने आज कहा कि यात्रियों की सुरक्षा के साथ ही संरक्षा के क्षेत्र में प्रभावी कदम उठाये जा रहे हैं।

रेलवे सूत्रों के अनुसार पमरे महाप्रबंधक श्रीमती बंदोपाध्याय ने यहाँ भोपाल मंडल रेल प्रबंधक देवाशीष त्रिपाठी एवं विभागाध्यक्ष अधिकारियों के साथ संरक्षा समीक्षा बैठक की। बैठक में रेल संरक्षा एवं सुरक्षा और समय-पालन सुनिश्चित करने के विभिन्न पहलुओं पर विचार विमर्श के साथ ही रेलवे सुरक्षा को बढ़ावा देने और यात्रियों के लिए एक सुरक्षित और आरामदायक यात्रा अनुभव सुनिश्चित करने के लिए आयोजित की गयी। उन्होंने स्वचालित सिग्नलिंग, कर्मचारियों के लंबे समय तक काम करने, यार्ड आधुनिकीकरण, यार्ड बुनियादी ढांचे, आपदा प्रबंधन टीम में सुरक्षा के विभिन्न सुरक्षा पहलुओं पर जोर दिया। इसके अलावा उन्होंने पाक्षिक सुरक्षा कार्ययोजना बनाने और उसकी नियमित समीक्षा करने के भी निर्देश दिये।

श्रीमती बंदोपाध्याय ने कहा, संरक्षा सुनिश्चित करना एवं उससे संबंधी ज्ञान को साझा करना हमारी प्राथमिकता है। हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि कर्मचारी इस क्षेत्र में अच्छा कार्य कर रहे हैं और उन्हें सम्मानित किया जाए, ताकि दूसरे कर्मचारी भी प्रेरित हो सकें।

इस बैठक में सिग्नलिंग उपकरणों की कार्यप्रणाली, सिग्नल की दृश्यता, दुर्घटना/डीरेलमेंट की रोकथाम, लाल संकेत पार करने की घटनाओ की रोकथाम पर विस्तार से चर्चा की गई। बैठक में विभिन्न सुरक्षा मुद्दों पर चर्चा की गई, जिसमें रेलवे ट्रैक, सिग्नलिंग, इंजन, कोचों, और स्टेशनों की सुरक्षा शामिल है। इसके अलावा, यात्री सुरक्षा, आपदा प्रबंधन और सुरक्षा प्रशिक्षण पर भी ध्यान केंद्रित किया गया। साथ ही यह जोर दिया गया कि रेल में यात्रा के दौरान यात्रीगन ज्वलनशील पदार्थों जैसे पेट्रोल, डीजल, केरोसिन, फटाके आदि लेकर यात्रा न करें इसके लिए प्रभावी कदम उठाया जाये।

इस बैठक के पश्चात महाप्रबंधक ने मंडल के रेलवे यूनियन/संगठनो के प्रतिनिधियों/ पदाधिकारियों से मुलाकत कर उनकी समस्याओ को सुना और उनके निराकरण के आदेश दिए।

इस अवसर पर मंडल रेल प्रबंधक देवाशीष त्रिपाठी, अपर मंडल रेल प्रबंधक द्वय श्रीमती रश्मि दिवाकर एवं योगेश कुमार सक्सेना सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

नाग

वार्ता

image