Friday, Mar 29 2024 | Time 13:22 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


उच्च शिक्षा की गुणवत्ता बेहतर बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं -टंडन

उच्च शिक्षा की गुणवत्ता बेहतर बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं -टंडन

भोपाल, 27 दिसंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन ने कहा है कि मध्यप्रदेश में उच्च शिक्षा को गुणवत्तापूर्ण बनाने की दिशा में निरंतर प्रयास किये जा रहे हैं।

राज्यपाल श्री टंडन ने आज यहाँ राजभवन में उच्च शिक्षा विभाग की समीक्षा करते हुए केन्द्र सरकार से इस कार्य में वांछित सहयोग प्रदान करने की अपेक्षा की है। उन्हाेंने कहा कि भारतीय दर्शन सहित सभी क्षेत्रों का अद्भुत ज्ञान प्राचीन भाषाओं में समाहित है। इस ज्ञान के व्यापक प्रचार-प्रसार के लिये अंतर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालय के स्वरूप में मध्यप्रदेश में अटल बिहारी वाजपेयी हिन्दी विश्वविद्यालय की स्थापना की गई है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय को गौरवशाली स्वरूप देने की आवश्यकता है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार बैठक में केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल, मुख्यमंत्री कमलनाथ और उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी शामिल हुए। बैठक में मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव अशोक वर्णवाल, प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा हरि रंजन राव, राज्यपाल के सचिव मनोहर दुबे, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के सचिव प्रो. रजनीश जैन सहित केन्द्र एवं राज्य सरकार के अधिकारी भी उपस्थित थे।

इस अवसर पर प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने अटल बिहारी वाजपेयी हिन्दी विश्वविद्यालय को समृद्ध बनाने के लिये केन्द्र से सातवें वित्त आयोग की बकाया राशि उपलब्ध कराने का आग्रह किया और कहा कि विशेषज्ञ समिति गठित कर प्रदेश में शिक्षा के स्तर में सुधार के प्रयासों का अध्ययन कराया जाए ताकि गुणवत्तापूर्ण शिक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की जा सके।

केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने मध्यप्रदेश में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के सचिव को निर्देश दिये कि हिन्दी विश्वविद्यालय को 12वीं की मान्यता प्रदान करने के लिये आवश्यक कार्यवाही करें। साथ ही, राज्य सरकार से समन्वय कर विश्वविद्यालय की आवश्यकताओं की समय-सीमा में पूर्ति कराएं। उन्होंने प्रदेश को सातवें वित्त आयोग के अंतर्गत शिक्षा संबंधित लंबित भुगतान और सागर विश्वविद्यालय की लंबित राशि शीघ्र जारी करने का आश्वासन दिया। उन्हाेंने कहा कि अटल बिहारी वाजपेयी हिन्दी विश्वविद्यालय को विकसित करने का कार्य चरणबद्ध तरीके से पूरा किया जाएगा।

विश्वकर्मा

वार्ता

image