Friday, Apr 26 2024 | Time 02:45 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


कुपोषण को खत्म करने के प्रयासों की होनी चाहिए समीक्षा: कमलनाथ

कुपोषण को खत्म करने के प्रयासों की होनी चाहिए समीक्षा: कमलनाथ

भोपाल, 11 अक्टूबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा है कि कुपोषण को जड़ से खत्म करने के लिए जो प्रयास किए जा रहे है, उसकी निगरानी और परिणामों की सतत् समीक्षा की जाना चाहिये।

श्री कमलनाथ आज मंत्रालय में महिला एवं बाल विकास विभाग की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में महिला एवं बाल विकास मंत्री इमरती देवी उपस्थित थीं। श्री कमलनाथ ने कहा कि नौनिहालों का जीवन सुरक्षित हो, वे स्वस्थ्य हो यह एक बड़ी जवाबदेही महिला एवं बाल विकास पर है। उन्होंने कहा कि हमारी भावी पीढ़ी शारीरिक मानसिक रूप से स्वस्थ्य होगी तभी हम प्रदेश के समग्र विकास का सपना पूरा कर सकेंगे।

उन्होंने कहा कि कुपोषित और अति कुपोषित बच्चों को दिए जाने वाले पोषण आहार की उपलब्ध और गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाए और एक ऐसा निगरानी तंत्र विकसित किया जाए जिससे किसी भी स्तर पर कोई भी कोताही न हो सके। उन्होंने इसमें जिला एवं जनपद पंचायत के सीईओ को भी जोड़ने को कहा जो ग्रामीण क्षेत्रों में सतत् रूप से कुपोषित बच्चों को मिलने वाले पोषण आहार की गुणवत्ता की जांच करें।

मुख्यमंत्री ने किराए के भवनों में लगने वाले आंगनबाड़ी केन्द्रों को उपलब्ध शासकीय रिक्त भवनों में स्थानंतरित करने के प्रस्तावों पर भी विचार करने को कहा।

बैठक में प्रमुख सचिव महिला एवं बाल विकास विभागीय गतिविधियों की जानकारी देते हुए बताया कि आंगनवाड़ी केन्द्रों से दी जाने वाली सेवाओं पर निगरानी के लिए सम्पर्क एप बनाया गया है और व्हाट्स एप नंबर के माध्यम से कोई भी सेवाओं में कमी होने पर शिकायत कर सकता है, जिसका तत्काल निराकरण किया जाता है। उन्होंने बताया कि कुपोषण बहुल क्षेत्रों में कुपोषण दूर करने के लिए सोया मिल्क, सोया पंजीरी और सोया पाउडर वितरित करना प्रस्तावित है।

वहीं, अति कम वजन वाले बच्चों वाले गांवों में आंगनबाड़ी केन्द्र का डे-केयर सेंटर संचालित करने तथा आयुष विभाग के सहयोग से आंगनबाड़ी केन्द्रों में ऐसे बच्चों को आयुर्वेदिक पद्धति से उपचार करने की योजना है। उन्होंने बताया कि आंगनबाड़ी केन्द्रों में विद्युत प्रदाय के लिए ऊर्जा विकास निगम के माध्यम से सोलर पैनल लगाने की भी योजना है।

बघेल

वार्ता

image