Thursday, Mar 28 2024 | Time 18:39 Hrs(IST)
image
भारत


देशभर में हर्षोल्लास के साथ मनाई गयी ईद

देशभर में हर्षोल्लास के साथ मनाई गयी ईद

नयी दिल्ली, 05 जून (वार्ता) भाईचारे और खुशियों का त्योहार ईद-उल-फितर देश में बुधवार को परम्परागत हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।

मुस्लिम धर्मावलंबियों ने सुबह नये कपड़े पहनकर पहले ईदगाह में नमाज अदा की और इसके बाद गले मिलकर एक-दूसरे को ईद की मुबारकबाद दी। घरों में पहुंचने के बाद लोगों का मित्रों और रिश्तेदारों के यहां आने-जाने और खाने-खिलाने का दौर शुरू हुआ। इस दौरान लोगों ने नये कपड़े पहन रखे थे। रंग-बिरंगे कपड़ों में सजे-धजे बच्चे पूरे दिन खिलौनों और खाद्य पदार्थों के साथ खेलते-कूदते मस्ती करते दिखे।

परम्परा के अनुसार लोगों ने अपने से छोटे लोगों को ईदी दी और गरीबों की मदद स्वरूप कपड़े और अन्य उपहार भेंट किये।

दिल्ली की जामा मस्जिद में सुबह शाही इमाम सैयद अहमद बुखारी ने ईद की नमाज अदा करवायी। राजधानी में फतेहपुरी मस्जिद, शाही ईदगाह, जामिया मिलिया इस्लामिया, कश्मीरी गेट आदि में ईद की नमाज अदा की गयी।

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, उप राष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को ईद-उल-फित्र के अवसर पर देशवासियों को शुभकामनाएं दीं।

श्री कोविंद ने कहा, “सभी देशवासियों, खास तौर से देश और विदेश के हमारे मुस्लिम भाइयों और बहनों, को ईद मुबारक। रमज़ान के पवित्र महीने के समापन का यह त्योहार परोपकार और भाईचारे की भावना में हमारे विश्वास को मजबूत बनाता है। यह शुभ दिन हम सब के परिवारों में खुशियां, शांति और समृद्धि लाए।”

श्री नायडू ने अपने शुभकामना संदेश में लिखा, “ईद उल फितर के पावन अवसर पर देशवासियों को मेरी शुभकामनाएं। यह पर्व ईश्वर के प्रति दृढ़ आस्था और विश्वास, समाज में करुणा और विचारों तथा कर्म की शुचिता का प्रतीक है।”

श्री मोदी ने ट्वीट किया, “ईद-उल-फितर की शुभकामनाएं।”

प्रधानमंत्री ने टि्वटर पर अपना हस्ताक्षर किया हुआ एक शुभकामना पत्र भी पोस्ट किया है जिसमें उन्होंने लिखा, “ईद-उल-फितर के मुबारक मौके पर सभी को बधाई। कामना है कि आज का विशेष दिन हमारे समाज में सौहार्द, करुणा और शांति की भावना को बढ़ाये। सभी को खुशियां मिले।”

श्री शाह ने अपने शुभकामना संदेश में लिखा, “ईद-उल-फितर की हार्दिक शुभकामनाएं। यह पर्व सभी के जीवन में शांति, उल्लास और खुशहाली लाए।”

 

More News
जलवायु परिवर्तन के खतरे से निपटने के लिए ऊर्जा-कुशलता जरूरी: मुर्मु

जलवायु परिवर्तन के खतरे से निपटने के लिए ऊर्जा-कुशलता जरूरी: मुर्मु

28 Mar 2024 | 6:22 PM

नयी दिल्ली 28 मार्च (वार्ता) राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने कहा है कि जलवायु परिवर्तन और ग्लोबल वार्मिंग के खतरों को देखते हुए ऊर्जा-कुशल समाधानों को अपनाने की जरूरत है।

see more..
अमेरिकी आक्षेप पूरी तरह से अस्वीकार्य, अनुचित : भारत

अमेरिकी आक्षेप पूरी तरह से अस्वीकार्य, अनुचित : भारत

28 Mar 2024 | 6:01 PM

नयी दिल्ली 28 मार्च (वार्ता) भारत ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी और कांग्रेस के बैंक खातों को जब्त करने को लेकर अमेरिकी विदेश विभाग द्वारा लगातार टिप्पणी किये जाने को लेकर आज नाराज़गी प्रकट की और स्पष्ट किया कि उसके आक्षेप पूरी तरह से अस्वीकार्य हैं तथा आपसी सम्मान एवं समझ वाले संबंधों में ऐसा व्यवहार अनुचित है।

see more..
केजरीवाल को राहत नहीं, ईडी की हिरासत एक अप्रैल तक बढ़ी

केजरीवाल को राहत नहीं, ईडी की हिरासत एक अप्रैल तक बढ़ी

28 Mar 2024 | 5:10 PM

नयी दिल्ली, 28 मार्च (वार्ता) दिल्ली शराब नीति में कथित घोटाले से संबंधित धनशोधन के एक मामले में फंसे मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की केंद्रीय जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की हिरासत गुरुवार को चार दिन बढ़ाते हुए एक अप्रैल कर दी गई।

see more..
image