Thursday, Mar 28 2024 | Time 16:41 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


बिहार में हर्षोल्लास के साथ मनाई जा रही है ईद

बिहार में हर्षोल्लास के साथ मनाई जा रही है ईद

पटना 05 जून(वार्ता) बिहार की राजधानी पटना समेत आज पूरे राज्य में ईद उल फितर का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है।

राजधानी पटना समेत पूरे राज्य में आज सुबह ईद की नमाज पढ़ी गई और उसके बाद लोगों ने एक दूसरे को गले लगाकर ईद की बधाई दी । पटना के गांधी मैदान में ईद की नमाज के समय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी पहुंचे और लोगों को ईद की मुबारकबाद दी । श्री कुमार छोटे-छोटे बच्चों से भी मिले और उनके साथ सेवइयां भी खाई ।

मुख्यमंत्री ने ईद की शुभकामना देते हुए कहा कि भारत एक महान देश है और यहां विभिन्न धर्मों, संप्रदायों एवं मतावलंबियों के बीच पारस्परिक सौहार्द, प्रेम तथा सहिष्णुता बेमिसाल है । उन्होंने कहा कि यहां सभी लोग एक दूसरे के पर्व त्याहारों में शामिल होकर खुशियां बांटते हैं और एक दूसरे के धर्मों का सम्मान करते हैं । इसी से प्रदेश एवं देश को ताकत एवं मजबूती मिलती है, जिसकी बदौलत प्रतिकूल परिस्थितियों में भी देश की एकता और अखंडता अक्षुण्ण रहती है ।

श्री कुमार ने कहा कि उनकी यह कामना है कि पवित्र रमजान के महीने में रोजेदारों द्वारा की गयी इबादतों और रोजे से रोजेदारों के घर परिवार के साथ प्रदेश और देश में शांति एवं समृद्धि आये तथा समाज में अमन-चैन, भाईचारा पूरे तौर पर कायम रहे । उन्होंने कहा कि इस वर्ष सूखे की आशंका है इसलिए अकीदतमंद राज्य में बारिश के लिए भी दुआ करें ।

ईद के चांद का कल देर शाम दीदार होते ही बाजार गुलजार हो गया था। लोगों ने सुबह चार बजे तक खरीदारी की । लोग खुशी और उत्साह में सराबोर थे । सुबह-सुबह लोग नए कपड़े पहनकर नमाज के लिए निकल पड़े ।

image