Friday, Mar 29 2024 | Time 01:03 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


श्रीनगर-लेह राजमार्ग पर आठ दिन बाद यातायात बहाल

श्रीनगर-लेह राजमार्ग पर आठ दिन बाद यातायात बहाल

श्रीनगर 09 नवंबर (वार्ता) जम्मू-कश्मीर में 434 किलोमीटर लम्बे श्रीनगर-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग और 86 किलोमीटर लम्बे ऐतिहासिक मुगल मार्ग पर आठ दिनों तक वाहनों की आवाजाही बंद रहने के बाद शुक्रवार को यातायात बहाल कर दिया गया। दोनों मार्गों पर भारी हिमपात और सड़कों पर फिसलन बढ़ने के कारण वाहनों की आवाजाही बंद कर दी गयी थी।

इस बीच 300 किलोमीटर लम्बे श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग एक-तरफा यातायात के लिये खुला रहेगा। यह कश्मीर को देश के शेष हिस्सों से जोड़ने वाला राजमार्ग है। जम्मू से कश्मीर की ओर जाने वाले वाहन इस मार्ग पर आज से चल सकेंगे।

कश्मीर के साथ लद्दाख क्षेत्र को जोड़ने वाले एकमात्र राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात पिछले सप्ताह की शुरुआत में भारी हिमपात के बाद आठ दिनों से बंद रहने के बाद आज फिर से खोल दिया गया और इस पर वाहनों की आवाजाही शुरू हो गयी है।

यातायात पुलिस अधिकारी ने यूनीवार्ता को बताया कि करगिल, द्रास और मीनमर्ग में फंसे वाहनों को कश्मीर घाटी की तरफ जाने की इजाजत दी गयी थी। जोजिला दर्रे, मीनमर्ग और जीरो पाॅइंट के मार्ग पर सीमा सड़क संगठन सहित अन्य एजेंसियों के द्वारा बर्फ हटाने के बाद कश्मीर के वाहनों विशेष रूप से खाली ट्रकों, तेल के टैंकरों और यात्रियों को ले जाने वाले वाहनों को सोनमर्ग के ओर जाने की इजाजत दी गयी है।

यातायात पुलिस अधिकारी ने बताया कि जोजिला के दूसरी तरफ कश्मीर की ओर फंसे सभी वाहनों को निकालने की हमारी प्राथमिकता है क्योंकि 12 नवंबर से ताजा भारी बर्फबारी चेतावनी जारी की गयी है। उन्होंने कहा सभी फंसे हुए वाहनों के निकलने के बाद ही लद्दाख क्षेत्र के विभिन्न हिस्सों में मध्य कश्मीर में गंदेरलबल जिले के सोनमर्ग से वाहनों को जाने की अनुमति दी जायेगी।

इस बीच आज सुबह जम्मू से कश्मीर घाटी की ओर आवश्यक वस्तुओं को ले जा रहे वाहनों को भेजा गया क्योंकि प्रशासन के आदेश है कि श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर केवल एक तरफा यातयात जारी रहेगा। श्रीनगर से जम्मू की ओर वाहनों को आने की अनुमति नहीं दी गयी है।

उप्रेती, रमेश

वार्ता

More News
कांग्रेस नेताओं ने भूमिहीनों से जमीन ली, मोदी ने भूमिहीनों को जमीन दी: डॉ. जितेंद्र सिंह

कांग्रेस नेताओं ने भूमिहीनों से जमीन ली, मोदी ने भूमिहीनों को जमीन दी: डॉ. जितेंद्र सिंह

28 Mar 2024 | 9:18 PM

जम्मू, 28 मार्च (वार्ता) केंद्रीय मंत्री और उधमपुर लोकसभा क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार डॉ. जितेंद्र सिंह ने गुरुवार को कहा कि जहां कांग्रेस नेताओं ने गरीबों से उनकी जमीन छीनी, वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भूमिहीनों को जमीन दी और पक्का मकान भी दिया।

see more..
image