Friday, Nov 22 2019 | Time 00:29 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • मिस्टर ग्रैंड इंटरनेशनल प्रतियोगिता जीतने वाले पहले एशियाई बने अश्विनी
भारत


एक भारत, श्रेष्ठ भारत के थीम पर आधारित होंगे हुनर हाट: नकवी

एक भारत, श्रेष्ठ भारत के थीम पर आधारित होंगे हुनर हाट: नकवी

नयी दिल्ली 22 अक्टूबर (वार्ता) केंद्रीय अल्‍पसंख्‍यक कार्य मंत्री मुख्‍तार अब्‍बास नकवी ने आज कहा कि सरकार अगले पांच वर्षों के दौरान हुनर हाट के जरिए लाखों शिल्पकारों, कारीगरों और पारंपरिक रसोइयों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराएगी।

श्री नकवी ने यहां कहा कि अगला हुनर हाट 1 से 10 नवम्‍बर उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में ‘नॉर्थ सैंट्रल जोन कल्‍चरल सेंटर’ में आयोजित किया जायेगा। इसमें देश के सभी हिस्‍सों से 300 शिल्‍पकार और रसोइए भाग लेंगे। उन्होंने कहा कि इस साल और अगले वर्ष आयोजित होने वाले हुनर हाटों की थीम एक भारत , श्रेष्ठ भारत होगी।

उन्होंने कहा कि हुनर हाट के जरिये पिछले तीन वर्षों के दौरान ढाई लाख शिल्‍पकारों, कारीगरों और पाक कला विशेषज्ञों को रोजगार मिला है। अल्‍पसंख्‍यक मंत्रालय पांच वर्षों के दौरान पूरे देश में 100 हुनर हाटों का आयोजन करेगा। ये दिल्‍ली, गुरूग्राम, मुंबई, चेन्‍नई, कोलकाता, बेंगलुरू, लखनऊ, अहमदाबाद, देहरादून, पटना, इंदौर, भोपाल, नागपुर, रायपुर, हैदराबाद, पुडुचेरी, चंडीगढ़, अमृतसर, जम्मू, शिमला, गोवा, कोच्चि, गुवाहाटी, रांची, भुवनेश्वर, अजमेर और अन्य स्थानों पर आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि हुनर हाट मेक इन इंडिया, स्‍टैंडअप इंडिया और स्‍टार्टअप इंडिया आदि कार्यक्रमों के लिए प्रधानमंत्री की प्रतिबद्धता को पूरा करने में सहायता प्रदान करेगा।

श्री नकवी ने कहा कि प्रयागराज में आयोजित होने वाले हुनर हाट में देश में ही हस्तनिर्मित उत्‍पाद जैसे असम के बांस तथा जूट उत्पाद, वाराणसी सिल्क, लखनऊ की चिकनकारी, सिरेमिक, कांच के बने सामान , चर्म उत्‍पाद, उत्तर प्रदेश के पारंपरिक हस्तशिल्प, उत्तर पूर्वी क्षेत्र के पारंपरिक हस्तशिल्प, गुजरात से बंधेज, मिट्टी का काम , तांबा उत्पाद, आंध्र प्रदेश से कलमकारी और मंगलागिरी, राजस्थान से संगमरमर की कलाकृतियां और हस्तशिल्प, बिहार से मधुबनी पेंटिंग, हिमाचल प्रदेश और कर्नाटक से लकड़ी का काम, मध्य प्रदेश से ब्लॉक प्रिंट, पुदुचेरी से आभूषण और मोती, तमिलनाडु से चंदन के उत्पाद, पश्चिम बंगाल से हाथ की कढ़ाई वाले उत्पाद, कश्मीर-लद्दाख की दुर्लभ आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां आदि प्रदर्शित किए जाएंगे। आगंतुक देश के हर कोने के पारंपरिक व्यंजनों का भी आनंद ले सकेंगे। इसके अलावा, प्रसिद्ध कलाकारों द्वारा पारंपरिक सांस्कृतिक कार्यक्रम, कव्‍वाली, सूफी संगीत और कविता पाठ किए जाएंगे।

संजीव

वार्ता

More News
भारत ने करतारपुर तीर्थयात्रियों पर शुल्क माफी का मुद्दा उठाया

भारत ने करतारपुर तीर्थयात्रियों पर शुल्क माफी का मुद्दा उठाया

21 Nov 2019 | 11:58 PM

नयी दिल्ली, 21 नवंबर (वार्ता) भारत ने पाकिस्तान के समक्ष करतारपुर तीर्थयात्री पर 20 अमेरिकी डॉलर की शुल्क माफ किए जाने का मुद्दा उठाया है।

see more..
केज कल्चर से मत्स्य पालन हो :गिरिराज

केज कल्चर से मत्स्य पालन हो :गिरिराज

21 Nov 2019 | 11:58 PM

नयी दिल्ली 21 नवम्बर (वार्ता) पशुपालन एवं मत्स्यपालन मंत्री गिरिराज सिंह ने केज कल्चर विधि से मत्स्य पालन करने पर जोर देते हुए गुरुवार को कहा कि इस तकनीक से मत्स्य उत्पादन बढाया जा सकता है ।

see more..
लगातार बैठे  रहने से  पल्मोनरी एम्बोलिस्म  से मौत का खतरा,टाइट जीन्स भी जिम्मेदार

लगातार बैठे रहने से पल्मोनरी एम्बोलिस्म से मौत का खतरा,टाइट जीन्स भी जिम्मेदार

21 Nov 2019 | 10:51 PM

नयी दिल्ली 21 नवंबर (वार्ता) देश में दिल के दौरे से मौत के बाद सर्वाधिक मौतें पल्मोनरी एम्बोलिस्म (फेफड़ों की धमनियों में रक्त की आपूर्ति बाधित)से हाेती हैं और बहुत देर तक बैठे रहने और बेहद टाइट जींस पहनने वाले व्यक्ति इसकी चपेट में आकर मौत के शिकार हो सकते हैं।

see more..
आंकड़ों और प्रक्रिया तक सीमित न रहे कैग : मोदी

आंकड़ों और प्रक्रिया तक सीमित न रहे कैग : मोदी

21 Nov 2019 | 10:42 PM

नयी दिल्ली 21 नवम्बर (वार्ता) भारतीय अर्थव्यवस्था को 50 खरब डालर तक पहुंचाने में नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग ) की भूमिका को महत्वपूर्ण बताते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज कहा कि इस संगठन को केवल आंकड़ों और प्रक्रिया तक ही सीमित नहीं रहना चाहिए बल्कि सुशासन के ‘माध्यम’ के रूप में आगे आना चाहिए।

see more..
महाराष्ट्र में गठबंधन सरकार के गठन के आसार बढे

महाराष्ट्र में गठबंधन सरकार के गठन के आसार बढे

21 Nov 2019 | 9:43 PM

नयी दिल्ली, 21 नवंबर (वार्ता) महाराष्ट्र में कांग्रेस तथा राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के नेताओं के बीच पिछले कुछ दिनों से चल रहे बैठक के दौर के बाद शिव सेना के साथ गठबंधन सरकार बनने के आसार बढ गये हैं और शुक्रवार को इस बारे में घोषणा की जा सकती है।

see more..
image