Thursday, Jun 13 2024 | Time 09:50 Hrs(IST)
image
राज्य


शांतिपूर्ण माहौल में चुनाव प्रक्रिया सम्पन्न: भारती

शांतिपूर्ण माहौल में चुनाव प्रक्रिया सम्पन्न: भारती

गांधीनगर, 07 मई (वार्ता) गुजरात की मुख्य निर्वाचन अधिकारी पी. भारती ने कहा कि मंगलवार सुबह से पूरे राज्य में शांतिपूर्ण माहौल में मतदान हुआ और राज्य के सभी संसदीय क्षेत्रों में मतदान की प्रक्रिया सुचारू एवं कुशलतापूर्वक सम्पन्न हो गयी है।

श्रीमती पी. भारती ने बताया कि राज्य की सभी 25 लोकसभा सीटों पर एक साथ आज सुबह सात बजे से चल रहा मतदान शाम छह बजे शांतिपूर्वक संपन्न हो गया। राज्य के विशेष मतदान केंद्र आकर्षण का केंद्र बने। शाम पांच बजे तक 25 लोकसभा सीटों पर औसतन 55.22 प्रतिशत और लोकसभा चुनावों के साथ ही हुए पांच विधानसभा उपचुनावों के लिए मतदान के प्रतिशत का अनुमान पांच विधानसभा सीटों पर 56.56 प्रतिशत मतदान हो चुका है। सटीक प्रतिशत आज रात 12 बजे पता चलेगा।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि राज्य के 25 संसदीय क्षेत्रों के 49,140 मतदान केंद्रों में से 1,820 मतदान केंद्रों पर 2 बीयू का उपयोग किया गया था। मतदान के दौरान शाम पांच बजे तक 116 यानी 0.23 प्रतिशत बीयू, 114 यानी 0.23 प्रतिशत सीयू और 383 यानी 0.78 प्रतिशत वीवीपैट बदले गए। सभी जिलों में उस क्षेत्र के प्रभारी जोनल अधिकारी के पास रिजर्व मशीन सेट उपलब्ध रखे गए थे। जहां भी छोटी-मोटी दिक्कतें आयीं, वहां ईवीएम की बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट या वीवीपैट यूनिट को तुरंत बदल दिए गए है।

सात मई को मतदान के दौरान भारत निर्वाचन आयोग को आठ अलर्ट प्राप्त हुए। जिसमें ईवीएम के तीन, आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन का एक और चार अन्य अलर्ट थे। मतदान दिवस पर सी-विजिल के माध्यम से कुल 186 शिकायतें प्राप्त हुईं तथा आचार संहिता प्रारंभ होने से मतदान पूर्व दिवस तक कुल 5,118 शिकायतें मिलकर कुल 5,315 शिकायतें प्राप्त हुईं। राष्ट्रीय शिकायत सेवा पोर्टल पर मतदान के दिन 759 शिकायतें प्राप्त हुईं और आचार संहिता की अवधि शुरू होने से मतदान पूर्व दिन तक 15,581, अब तक कुल 16,340 शिकायतें प्राप्त हुई हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय में मतदान के दिन नियंत्रण कक्ष सहित कुल 92 शिकायतें प्राप्त हुई हैं, जिनमें ईवीएम से संबंधित 11, आचार संहिता से संबंधित 21 और फर्जी मतदान, कानून व्यवस्था, भीड़ आदि से संबंधित 18 शिकायतें शामिल हैं। अन्य माध्यमों से छह मई तक 2,384 शिकायतें मिलकर कुल 2,476 शिकायतें प्राप्त हुई हैं। इस प्रकार कुल 24,131 शिकायतें प्राप्त हुई हैं।

शुरुआती जानकारी के मुताबिक बताया गया है कि भरूच के केसर, सूरत के सनधरा और बनासकांठा के भाखरी गांव के ग्रामीणों ने वोटिंग का पूरी तरह से बहिष्कार किया है। जबकि मांगरोण के भाटगाम और बालासिनोर के बोडोली और पुंजरा गांवों में आंशिक बहिष्कार की जानकारी मिली है। पारदर्शी चुनाव कराने के संकल्प के साथ राज्य के लगभग 25,000 मतदान केंद्रों से वेबकास्टिंग की गई। जिन मतदान केंद्रों की शिकायतें मिलीं, उनका वेब कास्टिंग के जरिए क्रॉस वेरिफिकेशन भी किया गया।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्रीमती पी. भारती ने मतदान कर्मियों की सराहना करते हुए कहा कि लगभग 40 से 41 डिग्री की गर्मी में भी पूरी निष्ठा से अपना कर्तव्य निभाने के लिए वह मतदान कर्मियों और उनके परिवारों के प्रति आभार व्यक्त करती हैं।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में कुछ दुखद घटनाओं के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि राजुला में हादसे में एक कर्मचारी को गंभीर चोटें आईं। जबकि जाफराबाद तालुक में एक कर्मचारी की मौत हो गयी और छोटाउदेपुर में एक पुलिसकर्मी की बाइक दुर्घटना में मौत हो गयी है। उन्होंने मृतकों को श्रद्धांजलि दी है।

अनिल.संजय

वार्ता

More News
पायलट विश्वप्रसिद्ध ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में देंगे संबोधन

पायलट विश्वप्रसिद्ध ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में देंगे संबोधन

13 Jun 2024 | 8:58 AM

जयपुर 13 जून (वार्ता) राजस्थान के पूर्व उपमुख्यमंत्री एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सचिन पायलट इंग्लैंड में स्थित विश्वविख्यात ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में शुक्रवार को अपना संबोधन देंगे।

see more..
image