Tuesday, Apr 16 2024 | Time 16:48 Hrs(IST)
image
ऑटोवर्ल्ड


इलेक्ट्रिक वाहन है भारत का भविष्य : गडकरी

इलेक्ट्रिक वाहन है भारत का भविष्य : गडकरी

नयी दिल्ली 22 दिसंबर (वार्ता) केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने इलेक्ट्रिक वाहनों को भारत का भविष्य बताते हुये आज कहा कि यदि कुल सात लाख करोड़ रुपये के तेल आयात में से इन वाहनों की वजह से यदि दो लाख करोड़ रुपये का तेल आयात भी घटता है तो इससे देश में दो करोड़ लोगों को रोजगार मिलेगा।

श्री गडकरी ने राजधानी के प्रगति मैदान में इलेक्ट्रिक वाहनों की तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनी ‘पांचवें ईवी एक्सपो’ का शुभारंभ करते हुये कहा कि देश में इलेक्ट्रिक रिक्शा की पेशकश से उन लाखों रिक्शा चालकों को राहत मिली है जो यात्रियों के लिए रिक्शा चलाते थे। उन्होंने ई वाहन उद्योग को इसके लिए धन्यवाद देते हुये कहा कि नवाचार के जरिये गरीबों को रोजगार उपलब्ध कराये गये हैं और उनका उत्पीड़न बंद हुआ है। देश में करीब एक करोड़ लोग यात्रियों और माल परिवहन के लिए रिक्शा चलाते हैं। इसलिए, देश में ई रिक्शा उद्योग के लिए अपार संभावनायें है।

उन्होंने ई वाहन उद्योग से तय मानकों और गुणवत्ता का पालन करने की अपील करते हुये कहा कि इस उद्योग की सफलता के लिए जरूरी है कि पेट्रोल और डीजल चालित वाहनों की तुलना में इलेक्ट्रिक वाहनों की परिचालन लागत हो। इसके मद्देनजर अगले दो वर्षाें में ई वाहन परिवहन का लोकप्रिय साधन बन जायेगा। उन्होंने कहा कि निकट भविष्य में हमारा देश नेपाल और बंगलादेश का इलेक्ट्रिक वाहन निर्यात करने वाला सबसे बड़ा देश बन जायेगा।

इस प्रदर्शनी में दो, तीन और चार पहिये वाले ई वाहनों के साथ ही उसके कलपुर्जा निर्माताओं, चार्जिंग सॉल्यूशंन प्रदानकर्ता और इस क्षेत्र को सेवा प्रदान करने वाले भी शामिल हैं। इसमें देश-विदेश की 100 से अधिक कंपनियां भाग ले रही हैं। इसके साथ ही ई वाहन के लिए लीथियम ऑयन बैटरी निर्माताओं ने भी अपने उत्पाद प्रदर्शित किये हैं। चीन की 20 कंपनियां इसमें भाग ले रही हैं।

शेखर अजीत

वार्ता

There is no row at position 0.
image