Saturday, Apr 20 2024 | Time 18:35 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


लखनऊ में बिजली से चलने वाली बस का परिचालन शुरू

लखनऊ में बिजली से चलने वाली बस का परिचालन शुरू

लखनऊ, 10 फरवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में रविवार से बिजली से चलने वाली सिटी बस का परिचालन शुरू हो गया।

इस बस को टाटा मोटर्स ने बनाया है। लखनऊ सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड (एलसीटीएसएल) को टाटा मोटर्स मार्च तक 40 और बिजली से चलने वाली बसें सौंपेगा। उत्तर प्रदेश के शहरी विकास मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने पहली बस को आलमबाग डिपो से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

इस मौके पर श्री खन्ना ने कहा कि भविष्य में राज्य सरकार शहर में यातायात व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिये बिजली से चलने वाली 500 बसें खरीदेगी। वहीं, टाटा मोटर्स के वाइस प्रेसिडेंट रोहित श्रीवास्तव ने पत्रकारों को बताया कि भारत में बिजली से चलने वाली बसों के जरिये उनकी कंपनी ई-मोबिलिटी के सपने को साकार कर रही है।

टाटा मोटर्स को देश के छह शहरों के लिये 255 बसों का ऑर्डर मिला है। श्री श्रीवास्तव ने बताया कि जल्दी ही कोलकाता, इंदौर, जयपुर और जम्मू में भी इन बसों का परिचालन शुरू होगा।

इन बसों को धारवाड़ में बनाया जा रहा है। एक बार चार्जिंग के बाद यह बसें 150 किलोमीटर का सफर कर सकती हैं। लखनऊ में आलमबाग डिपो में बसों के लिये चार्जिंग स्टेशन बनाया गया है। इन बसों में लीथियम-आयन बैटरी लगी हुयी है। बसें वातानुकूलित हैं और इसमें 31 यात्री बैठ सकते हैं।

विश्वजीत

वार्ता

More News
यूपी बोर्ड की परीक्षा में सीतापुर के परीक्षार्थियों का दबदबा

यूपी बोर्ड की परीक्षा में सीतापुर के परीक्षार्थियों का दबदबा

20 Apr 2024 | 6:28 PM

लखनऊ/प्रयागराज, 20 अप्रैल। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने शनिवार को दसवीं और 12वीं के रिजल्ट घोषित कर दिए। हाईस्कूल में 89.55 प्रतिशत परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए तो वहीं इंटमीडिएट में 82.60 प्रतिशत परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए। इस बार हाईस्कूल और इण्टरमीडिएट की परीक्षाओं में सीतापुर के परीक्षार्थियों ने प्रदेश में टॉप किया है।

see more..
यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडियेट परीक्षा में बालिकाओं का डंका

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडियेट परीक्षा में बालिकाओं का डंका

20 Apr 2024 | 6:26 PM

प्रयागराज 20 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की हाईस्कूल और इंटरमीडियेट की परीक्षाओं में बालिकायें एक बार फिर बालकों के मुकाबले अपना वर्चस्व कायम रखने में सफल हुयी हैं।

see more..
बोर्ड परीक्षाओं में उत्तीर्ण छात्रों को योगी ने दी बधाई

बोर्ड परीक्षाओं में उत्तीर्ण छात्रों को योगी ने दी बधाई

20 Apr 2024 | 6:21 PM

लखनऊ, 20 अप्रैल (वार्ता) यूपी बोर्ड की दसवीं और 12वीं की परीक्षाओं में उत्तीर्ण छात्र एवं छात्राओं को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बधाई दी है और साथ ही उनके स्वर्णिम भविष्य की कामना करते हुए परिश्रम, लगन और धैर्य बनाए रखने के लिए प्रेरित किया।

see more..
image