Thursday, Apr 18 2024 | Time 21:03 Hrs(IST)
image
भारत


हाथी - मनुष्य का टकराव रोकेंगी मधुमक्खियां

हाथी - मनुष्य का टकराव रोकेंगी मधुमक्खियां

नयी दिल्ली 19 मार्च (वार्ता) खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग ने कर्नाटक के जंगलों में हाथी - मनुष्य का टकराव रोकने के लिए मधुमक्खी बाड़ बनाने की परियोजना ‘री हैब’ की शुरुआत की है जिसमें मधुमक्खियाें की बस्तियां प्रमुख भूमिका निभायेंगी।

केंद्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्याेग मंत्रालय के सूत्रों ने यहां बताया कि आयोग ने देश में मानव-हाथी टकराव को कम करने के लिए ‘मधुमक्खी-बाड़’ बनाने की एक अनूठी परियोजना को शुरू की है। परियोजना में ‘री-हैब’ का उद्देश्य शहद वाली मधुमक्खियों का इस्तेमाल करके मानव बस्तियों में हाथियों के हमलों को विफल करना है और इस प्रकार से मनुष्य और हाथी दोनों के जीवन की हानि को कम से कम करना है।

खादी और ग्रामोद्योग आयोग के अध्यक्ष विनय कुमार सक्सेना ने 15 मार्च को कर्नाटक के कोडागु जिले के चेलूर गांव के आसपास चार स्थानों पर यह परियोजना प्रायोगिक तौर पर शुरू की। ये सभी स्थान नागरहोल नेशनल पार्क और टाइगर रिजर्व के बाहरी इलाकों में स्थित हैं। इस परियोजना की कुल लागत सिर्फ 15 लाख रुपये है।

‘री-हैब’ आयोग के राष्ट्रीय शहद मिशन के तहत एक उप-मिशन है। चूंकि शहद मिशन मधुवाटिका स्थापित करके मधुमक्खियों की संख्या बढ़ाने, शहद उत्पादन और मधुमक्खी पालकों की आय बढ़ाने का एक कार्यक्रम है, तो ‘री-हैब’ हाथियों के हमले को रोकने के लिए मधुमक्खी के बक्से को बाड़ के रूप में उपयोग करता है।

सूत्रों ने बताया कि हाथियों के प्रवेश मार्ग को मानव बस्तियों के लिए अवरुद्ध करने के वास्ते सभी चार स्थानों पर मधुमक्खियों के 15-20 बॉक्स स्थापित किए हैं। बक्से एक तार के साथ जुड़े हुए हैं ताकि जब हाथी गुजरने का प्रयास करें तो मधुमक्खियों के बक्से में हलचल हाे जाए। मधुमक्खी के कुछ बक्सों को जमीन पर रखा गया है और साथ ही हाथियों के मार्ग को अवरुद्ध करने के लिए पेड़ों से लटकाया गया है। हाथियों पर मधुमक्खियों के प्रभाव और इन क्षेत्रों में उनके व्यवहार को रिकॉर्ड करने के लिए कई स्थानों पर ‘नाइट विजन’ कैमरे लगाए गए हैं।

श्री सक्सेना ने मानव-हाथी टकराव को रोकने के लिए इसे एक अनोखी पहल बताया और कहा कि यह समस्या देश के कई हिस्सों में आम बात है। उन्होंने कहा कि यह वैज्ञानिक रूप से भी माना गया है कि हाथी, मधुमक्खियों से घबराते हैं और वे मधुमक्खियों से डरते भी हैं। हाथियों को डर रहता है कि मधुमक्खी के झुंड सूंड और आंखों के उनके संवेदनशील अंदरुनी हिस्से को काट सकते हैं। मधुमक्खियों का सामूहिक झुंड हाथियों को परेशान करता है और यह उन्हें वापस चले जाने के लिए मजबूर करता है। हाथी, जो सबसे बुद्धिमान जानवर होते हैं और लंबे समय तक अपनी यादाश्त में इन बातों को बनाए रखते हैं, वे सभी उन जगहों पर लौटने से बचते हैं जहां उन्होंने मधुमक्खियों का सामना किया होता है।

उन्होंने कहा, “ री-हैब का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह हाथियों को कोई नुकसान पहुंचाए बिना ही उन्हें वापस लौटने को मजबूर करता है। इसके अलावा, यह गड्ढों को खोदने या बाड़ को खड़ा करने जैसे कई अन्य उपायों की तुलना में बेहद प्रभावी है।”

आंकडों के अनुसार देश में हाथियों के हमलों के कारण हर साल लगभग 500 लोग मारे जाते हैं। यह देश भर में शेर, बाघ या तेंदुओं की वजह से हुए घातक हमलों से लगभग 10 गुना अधिक है। वर्ष 2015 से 2020 तक, हाथियों के हमलों में लगभग 2500 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। इसमें से अकेले कर्नाटक में लगभग 170 लोगों की मौतें हुई हैं। इसके विपरीत, इस संख्या का लगभग पांचवां हिस्सा, यानी पिछले पांच वर्षों में मनुष्यों के प्रतिशोध में लगभग 500 हाथियों की भी मौत हो चुकी है। सर्वाधिक जनहानि पश्चिम बंगाल, ओडिशा , झारखंड, असम, छत्तीसगढ़ और कर्नाटक में हुई है।

इससे पहले, केंद्रीय मधुमक्खी अनुसंधान एवं प्रशिक्षण संस्थान पुणे ने हाथियों के हमलों को कम करने के लिए महाराष्ट्र में ‘मधुमक्खी-बाड़’ बनाने के क्षेत्रीय परीक्षण किए थे। इस परियोजना के प्रभाव मूल्यांकन के लिए कृषि और बागवानी विज्ञान विश्वविद्यालय, पोन्नमपेट के कॉलेज ऑफ फॉरेस्ट्री की सहायता ली गयी है।

सत्या अरुण

वार्ता

More News
ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित दो महिलाओं की रोबोटिक सर्जरी

ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित दो महिलाओं की रोबोटिक सर्जरी

18 Apr 2024 | 8:47 PM

नयी दिल्ली, 18 अप्रैल (वार्ता) राजधानी के एक निजी अस्पताल में एडवांस स्टेज ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित दो महिलाओं का रोबोटिक की मदद से सफल उपचार करने में चिकित्सक कामयाब रहे हैं।

see more..
ईडी ने सोरेन के जमीन खरीद से जुड़े मामले में चार और को गिरफ्तार किया

ईडी ने सोरेन के जमीन खरीद से जुड़े मामले में चार और को गिरफ्तार किया

18 Apr 2024 | 8:30 PM

नयी दिल्ली, 18 अप्रैल (वार्ता) प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने झारखंड में बरियातू जमीन सौदे से संबंधित एक धन शोधन के मामले की जांच कर रही केंद्रीय एजेंसी (ईडी) ने छापे मार कर चार आरोपित व्यक्तियों को गिरफ्तार किया है। जमीन अधिग्रहण में कालीकमाई खपाने के आरोप में पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और कुछ एक अधिकारी जुड़े हैं।

see more..
ईवीएम-वीवीपैट पर सुनवाई पूरी, सुप्रीम कोर्ट का फैसला सुरक्षित

ईवीएम-वीवीपैट पर सुनवाई पूरी, सुप्रीम कोर्ट का फैसला सुरक्षित

18 Apr 2024 | 8:26 PM

नई दिल्ली, 18 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने चुनाव में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) से पड़े मतों के साथ वोटर वेरिफिएबल पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपैट) की पर्चिययों की 100 फीसदी गिनती या फिर मतपत्रों से चुनाव कराने की पुरानी व्यवस्था लागू करने की मांग वाली याचिका पर सुनवाई पूरी होने के बाद गुरुवार को अपना फैसला सुरक्षित रख लिया।

see more..
स्वदेशी प्रौद्योगिकी क्रूज़ मिसाइल का सफल उड़ान परीक्षण

स्वदेशी प्रौद्योगिकी क्रूज़ मिसाइल का सफल उड़ान परीक्षण

18 Apr 2024 | 8:25 PM

नयी दिल्ली 18 अप्रैल (वार्ता) रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने ओडिशा तट पर एकीकृत परीक्षण रेंज, दीपुर से गुरूवार को स्वदेशी प्रौद्योगिकी क्रूज़ मिसाइल (आईटीसीएम) का सफल उड़ान परीक्षण किया।

see more..
धनखड़ ने दिलाई पांच नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ

धनखड़ ने दिलाई पांच नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ

18 Apr 2024 | 8:18 PM

नई दिल्ली 18 अप्रैल (वार्ता) उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने बृहस्पतिवार को सदन के पांच नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाई।

see more..
image