Friday, Mar 29 2024 | Time 15:20 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


राजस्थान में विशेष अभियान चलाकर पात्र लोगों का होगा टीकाकरण-मीणा

राजस्थान में विशेष अभियान चलाकर पात्र लोगों का होगा टीकाकरण-मीणा

जयपुर, 24 दिसम्बर (वार्ता) राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री परसादी लाल मीणा ने कहा है कि विभाग द्वारा एक विशेष अभियान चलाकर पात्र व्यक्तियों का सम्पूर्ण टीकाकरण किया जाएगा।

श्री मीणा आज मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की मुख्यमंत्री निवास पर वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से आयोजित कोविड समीक्षा बैठक में बोल रहे थे।

उन्होंने कहा कि विदेशाें से आने वाले आगंतुकों पर विशेष निगरानी दल द्वारा नजर रखी जाएगी, जिससे संक्रमित व्यक्ति की पहचान हो सके। उन्होंने कहा कि तमिलनाडु की तर्ज पर पात्र व्यक्तियों के लिए अनिवार्य टीकाकरण लागू किया जा सकता है।

इस मौके पर गृह राज्यमंत्री राजेन्द्र सिंह यादव ने कहा कि संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर प्रशासन द्वारा भीड़-भाड़ वाली जगहों पर सख्ती बरती जाए। पुलिस और प्रशासन यह सुनिश्चित करे कि लोग कोविड प्रोटोकॉल की प्रभावी पालना करें।

मुख्य सचिव निरंजन आर्य ने कहा कि जिला प्रशासन पहली और दूसरी लहर की तरह ही ओमिक्रॉन वेरिएंट को गंभीरता से लें। चिकित्सा विभाग सभी आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित करे। वैक्सीनेशन पर विशेष जोर दिया जाए।

पुलिस महानिदेशक एम एल लाठर ने कहा कि विशेषज्ञों की सलाह के अनुसार भीड़-भाड़ से बचना बेहद जरूरी है। प्रदेशवासी क्रिसमस, नए साल सहित अन्य अवसरों पर सोशल डिस्टेंसिंग और कोविड प्रोटोकॉल की पालना आवश्यक रूप से करें।

चिकित्सा विभाग के शासन सचिव वैभव गालरिया ने बताया कि दिसंबर में अब तक वैक्सीन की 95 लाख डोज लगाई जा चुकी है। राजस्थान की 88.50 प्रतिशत पात्र जनसंख्या को प्रथम डोज तथा 71.50 प्रतिशत को द्वितीय डोज लगाई जा चुकी है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में ओमिक्रॉन वेरिएंट के अब तक 22 मिले हैं। कोरोना पॉजिटिव मामलों में सभी सैंपल्स की जीनोम सिक्वेंसिंग की जा रही है।

जोरा

वार्ता

image