Tuesday, Apr 23 2024 | Time 23:46 Hrs(IST)
image
खेल


एलीट, उदीयमान और खेलो इंडिया श्रेणी के निशानेबाजों को मिलेंगे अस्त्र-शस्त्र: रिजिजू

एलीट, उदीयमान और खेलो इंडिया श्रेणी के निशानेबाजों को मिलेंगे अस्त्र-शस्त्र: रिजिजू

नई दिल्ली, 10 सितम्बर (वार्ता) केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने भारतीय खेल प्राधिकरण के राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र डॉ. कर्णी सिंह शूटिंग रेंज (केएसएसआर) का दौरा किया और निशानेबाजों के साथ बातचीत की।

खेल मंत्री ने बुधवार को यह दौरा करने के दौरान घोषणा की कि सभी श्रेणियों एलीट, उदीयमान और खेलो इंडिया के निशानेबाजों को केएसएसआर और अन्य मान्यता प्राप्त अकादमियों से अस्त्र-शस्त्र प्रदान किये जाएंगे ताकि वे अपने घरों में प्रशिक्षण जारी रख सकें।

इस निर्णय के विषय में जानकारी देते हुए खेल मंत्री ने कहा कि यह महत्वपूर्ण है कि विशेष रूप से 2024 और 2028 ओलंपिक के संभावित एथलीटों को इसके माध्यम से देशभर में कहीं भी अपने प्रशिक्षण को जारी रखने का मौका मिलेगा। कोविड-19 स्थिति के कारण वे केएसएसआर या अन्य अकादमियों तक पहुंचने में सक्षम नहीं हो पाए हैं। हालांकि, इनमें से कई अपने घरों के साथ-साथ अपने आवासों के निकट मौजूद सुविधाओं में अभ्यास करते हैं। हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि एम्युनिशन की उपलब्धता की कमी के कारण वे अपने प्रशिक्षण में किसी भी तरह से समझौता न करें। एथलीट केएसएसआर और अन्य मान्यता प्राप्त अकादमियों अपनी जरूरत के मुताबिक सब कुछ प्राप्त कर सकते हैं और अपनी खेल गतिविधियों को जारी रख सकते हैं।

इस निर्णय से एलीट, उदीयमान और खेलो इंडिया एथलीटों के कुल 253 निशानेबाजों को लाभ मिलेगा और वे अब केएसएसआर में आए बिना भी वे अपनी सुविधानुसार किसी भी खेल सुविधा केन्द्र पर प्रशिक्षण ले सकते हैं। इस निर्णय से अपूर्वी चंदेला, अंजुम मुद्गिल, सौरभ चौधरी और कई अन्य एलीट निशानेबाजों को अपने गृहनगर में प्रशिक्षण का लाभ मिलेगा।

खेल मंत्री के इस दौरे के दौरान उनसे हुई बातचीत की जानकारी देते हुए एलीट शूटर अनीश भनवाला ने कहा, “बहुत अच्छा लगा कि मंत्री महोदय हमसे मिलने आए और हमारी जरूरतों के बारे में जानकारी ली। अगर हमें अपने घरों के करीब की रेंज पर कारतूस और अभ्यास की सुविधा मिलती है तो कोविड के समय में यह न सिर्फ हमारी सुरक्षा को सुनिश्चित करेगा बल्कि हमें प्रशिक्षण के लिए अधिक समय भी मिलेगा। मुझे यकीन है कि दिल्ली से बाहर रहने वाले एलीट निशानेबाज इस फैसले से बेहद लाभान्वित होंगे। इससे यह भी सुनिश्चित होगा कि हम अपना ओलंपिक प्रशिक्षण जारी रख सकें।”

राज

वार्ता

More News
चेन्नई सुपर किंग्स ने लखनऊ सुपर जायंट्स को दिया 211 रनों का लक्ष्य

चेन्नई सुपर किंग्स ने लखनऊ सुपर जायंट्स को दिया 211 रनों का लक्ष्य

23 Apr 2024 | 9:50 PM

चेन्नई 23 अप्रैल (वार्ता) ऋतुराज गायकवाड़ नाबाद (108) की शतकीय और शिवम दुबे (66) रनों की अर्धशतकीय आतिशी पारियों के दम पर चेन्नई सुपर किंग्स ने मंगलवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 39वें मुकाबले में लखनऊ सुपर जायंट्स को जीत के लिए 211 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image