Tuesday, Oct 27 2020 | Time 02:51 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
खेल


एलीट, उदीयमान और खेलो इंडिया श्रेणी के निशानेबाजों को मिलेंगे अस्त्र-शस्त्र: रिजिजू

एलीट, उदीयमान और खेलो इंडिया श्रेणी के निशानेबाजों को मिलेंगे अस्त्र-शस्त्र: रिजिजू

नई दिल्ली, 10 सितम्बर (वार्ता) केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने भारतीय खेल प्राधिकरण के राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र डॉ. कर्णी सिंह शूटिंग रेंज (केएसएसआर) का दौरा किया और निशानेबाजों के साथ बातचीत की।

खेल मंत्री ने बुधवार को यह दौरा करने के दौरान घोषणा की कि सभी श्रेणियों एलीट, उदीयमान और खेलो इंडिया के निशानेबाजों को केएसएसआर और अन्य मान्यता प्राप्त अकादमियों से अस्त्र-शस्त्र प्रदान किये जाएंगे ताकि वे अपने घरों में प्रशिक्षण जारी रख सकें।

इस निर्णय के विषय में जानकारी देते हुए खेल मंत्री ने कहा कि यह महत्वपूर्ण है कि विशेष रूप से 2024 और 2028 ओलंपिक के संभावित एथलीटों को इसके माध्यम से देशभर में कहीं भी अपने प्रशिक्षण को जारी रखने का मौका मिलेगा। कोविड-19 स्थिति के कारण वे केएसएसआर या अन्य अकादमियों तक पहुंचने में सक्षम नहीं हो पाए हैं। हालांकि, इनमें से कई अपने घरों के साथ-साथ अपने आवासों के निकट मौजूद सुविधाओं में अभ्यास करते हैं। हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि एम्युनिशन की उपलब्धता की कमी के कारण वे अपने प्रशिक्षण में किसी भी तरह से समझौता न करें। एथलीट केएसएसआर और अन्य मान्यता प्राप्त अकादमियों अपनी जरूरत के मुताबिक सब कुछ प्राप्त कर सकते हैं और अपनी खेल गतिविधियों को जारी रख सकते हैं।

इस निर्णय से एलीट, उदीयमान और खेलो इंडिया एथलीटों के कुल 253 निशानेबाजों को लाभ मिलेगा और वे अब केएसएसआर में आए बिना भी वे अपनी सुविधानुसार किसी भी खेल सुविधा केन्द्र पर प्रशिक्षण ले सकते हैं। इस निर्णय से अपूर्वी चंदेला, अंजुम मुद्गिल, सौरभ चौधरी और कई अन्य एलीट निशानेबाजों को अपने गृहनगर में प्रशिक्षण का लाभ मिलेगा।

खेल मंत्री के इस दौरे के दौरान उनसे हुई बातचीत की जानकारी देते हुए एलीट शूटर अनीश भनवाला ने कहा, “बहुत अच्छा लगा कि मंत्री महोदय हमसे मिलने आए और हमारी जरूरतों के बारे में जानकारी ली। अगर हमें अपने घरों के करीब की रेंज पर कारतूस और अभ्यास की सुविधा मिलती है तो कोविड के समय में यह न सिर्फ हमारी सुरक्षा को सुनिश्चित करेगा बल्कि हमें प्रशिक्षण के लिए अधिक समय भी मिलेगा। मुझे यकीन है कि दिल्ली से बाहर रहने वाले एलीट निशानेबाज इस फैसले से बेहद लाभान्वित होंगे। इससे यह भी सुनिश्चित होगा कि हम अपना ओलंपिक प्रशिक्षण जारी रख सकें।”

राज

वार्ता

More News
ब्राजील के पूर्व फुटबॉलर रोनाल्डिन्हो कोरोना से संक्रमित

ब्राजील के पूर्व फुटबॉलर रोनाल्डिन्हो कोरोना से संक्रमित

26 Oct 2020 | 11:04 PM

रियो डी जनेरियो, 26 अक्टूबर (वार्ता) ब्राजील के पूर्व फुटबॉल खिलाड़ी रोनाल्डिन्हो कोरोना वायरस (कोविड-19) से संक्रमित पाये गये हैं।

see more..
भारतीय महिला टीम ने जीता एशियाई ऑनलाइन चेस स्वर्ण

भारतीय महिला टीम ने जीता एशियाई ऑनलाइन चेस स्वर्ण

26 Oct 2020 | 10:55 PM

नयी दिल्ली, 26 अक्टूबर (वार्ता) भारतीय महिला शतरंज टीम ने इंडोनेशिया को 6-2 से हराकर एशियाई नेशन्स ऑनलाइन शतरंज प्रतियोगियता का खिताब जीत लिया है।

see more..
हैमिल्टन ने तोड़ा शूमाकर का रिकॉर्ड

हैमिल्टन ने तोड़ा शूमाकर का रिकॉर्ड

26 Oct 2020 | 10:45 PM

लिस्बन, 26 अक्टूबर (वार्ता) इंग्लैंड के लुईस हैमिल्टन ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुये रविवार को पुर्तगाल ग्रां प्री फार्मूला वन रेस जीतकर जर्मनी के महान रेसर माइकल शूमाकर का रिकॉर्ड तोड़ दिया।

see more..
पंत टी-20 से बाहर, राहुल अंदर, चोटिल रोहित को नहीं मिली जगह

पंत टी-20 से बाहर, राहुल अंदर, चोटिल रोहित को नहीं मिली जगह

26 Oct 2020 | 10:29 PM

नयी दिल्ली, 26 अक्टूबर (वार्ता) विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए घोषित भारत की टी-20 टीम से बाहर कर दिया गया है जबकि आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज लोकेश राहुल को टी-20 और वनडे टीमों में जगह मिली है।

see more..
image