Friday, Mar 29 2024 | Time 11:14 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


मखाना को बढ़ावा देने पर हो जोर : नीतीश

मखाना को बढ़ावा देने पर हो जोर : नीतीश

पटना 18 मई (वार्ता) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने हर हिंदुस्तानी की थाली में राज्य का एक व्यंजन पहुंचाने और कृषि रोडमैप के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए मखाना एवं इसके उत्पादों को बढ़ावा देने का आज निर्देश दिया।

श्री कुमार ने यहां एक, अणे मार्ग स्थित नेक संवाद से वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से केंद्र सरकार के घोषित आर्थिक पैकेज पर वित्त विभाग, कृषि विभाग, पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग, उद्योग विभाग एवं ग्रामीण विकास विभाग के साथ विचार-विमर्श के क्रम में अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सरकार का उद्देश्य हर हिन्दुस्तानी की थाली में बिहार का एक व्यंजन पहुंचाना है और मखाना इसे पूरा कर सकता है, इससे कृषि रोडमैप में निर्धारित लक्ष्य भी पूरा हो सकेगा। उन्होंने कहा कि मखाना एवं मखाना उत्पादों को बढ़ावा देने पर बल दें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मखाना का उत्पादन क्षेत्र बढ़ायें, उसके प्रसंस्करण एवं मखाना उत्पादों के लिये बाजार को बढ़ावा दिया जाय और इसकी ब्रांडिंग भी करें। मखाना का व्यापार बिहार से ही हो, इसकी योजना बनायें। इससे बिहार की अर्थव्यवस्था भी बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि मखाना, शाही लीची एवं शहद की बिहार में असीम संभावनायें हैं। मखाना के साथ-साथ शाही लीची, चिनिया केला, आम, फल उत्पादन, मेंथा तेल, खस तेल, कतरनी चावल एवं अन्य कृषि उत्पादों के क्लस्टर को भी बढ़ावा दें।

सूरज शिवा

जारी (वार्ता)

image