Saturday, Apr 20 2024 | Time 19:12 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


दृष्टि-बाधित दिव्यांग को निजी संस्थान रोजगार दें: टंडन

दृष्टि-बाधित दिव्यांग को निजी संस्थान रोजगार दें: टंडन

भोपाल, 14 सितंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन ने दृष्टि-बाधित दिव्यांग बच्चों का आव्हान किया है कि वे शक्तियों को पहचान हौसले के साथ आगे बढ़ें। हौसले से बड़ी से बड़ी बाधा को दूर किया जा सकता है।

श्री टंडन आज दृष्टि-बाधिता निवारण दिवस पर राजभवन में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने निजी उपक्रमों, उद्यमों और व्यवसायिक संस्थानों के संचालकों से अपील की है कि दृष्टि-बाधित दिव्यांगों को उपयुक्त रोजगार उपलब्ध करायें। उन्होंने कहा कि मानव शरीर एक खिलौने के समान है। कभी किसी में कुछ कमी रह जाती है, इसका मतलब यह नहीं है कि वह अनुपयोगी हो गया।

उन्होंने कहा कि महाकवि सूरदास ने अपने मस्तिष्क के हौसले से जिस साहित्य की रचना की है, आज भी सारी दुनिया उसे पढ़ रही है। जरूरत अपने भीतर की शक्तियों को पहचानने की है। जीवन में यदि एक रास्ता बंद होता है, तो कई नये रास्ते खुल जाते हैं। भारतीय शास्त्रों में भी बताया गया है कि अतिइन्द्रिय तीसरा नेत्र होता है। इससे व्यक्ति में इतनी शक्ति जागृत हो जाती है कि व्यक्ति बहुत कुछ देख-समझ लेता है। इस शक्ति को अपने भीतर महसूस और जागृत करने के प्रयास जरूरी हैं।

श्री टंडन ने कहा कि दृष्टि-बाधित कमजोरी और अकेलेपन का अहसास नहीं करें। बहुत सारे लोग हैं, जो उनके साथ-साथ चलने और सहयोग के लिए तैयार हैं। उन्होंने बच्चों को उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएँ दीं और पुनर्वास कल्याण संस्थाओं के सदस्यों और पदाधिकारियों की उनके प्रयासों के लिए सराहना की। उन्होंने दृष्टि-बाधित दिव्यांग पुनर्वास कार्य का प्रोजेक्ट प्रस्तुत करने पर उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया।

राज्यपाल ने कार्यक्रम में उपस्थित दृष्टि-बाधित बच्चों और संस्था के सदस्यों,कर्मचारियों के लिए 15 सितम्बर को राजभवन की ओर से भोजन की व्यवस्था संस्था में कराने के निर्देश दिये हैं।

बघेल

वार्ता

image