Thursday, Apr 25 2024 | Time 22:53 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


रोजगारपरक और मूल्य आधारित शिक्षा देश के लिए चुनौती: पटेल

रोजगारपरक और मूल्य आधारित शिक्षा देश के लिए चुनौती: पटेल

जौनपुर, 03 दिसंबर (वार्ता)उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने छात्रों से कठिन परिश्रम करने का आहृवान करते हुये कहा कि बुलन्दियों पर पहुंचना तो आसान है उस पर टिके रहना सबसे बड़ी चुनौती है।

श्रीमती पटेल ने मंगलवार को यहां वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के 23 वें दीक्षांत समारोह की अध्यक्षता की। उन्होंने छात्रों से कठिन परिश्रम करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि बुलन्दियों पर पहुंचना तो आसान है लेकिन उस पर ठहरना थोड़ा कठिन है। बुलंदियों पर ठहरने के लिऐ कठिन परिश्रम और अपने हुनर को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए सतत प्रयास करना आवश्यक है।

उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालयों के सामने रोजगारपरक शिक्षा और मूल्य आधारित शिक्षा सबसे बड़ी चुनौती है । विश्वविद्यालयों को ऐसे पाठ्यक्रम संचालित करने होंगे , जिससे छात्र-छात्राएं रोजगार हासिल कर सकें । हालांकि वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय इस दिशा में प्रयासरत भी है। उन्होने कहा कि आज युवाओं के हाथों नये भारत की तस्वीर बनेगी। उन्होंने युवाओं का आहवान किया कि उन्हे सामाजिक कार्यो से भी सरोकार रखना चाहिए।

राज्यपाल ने कहा कि प्रदेश के विश्वविद्यालयों एवं कालेजों को एक गांव गोद लेना चाहिये जिससे स्वच्छता, स्वास्थ्य, शिक्षा, कुपोषण से बचाव किया जा सके। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के विश्वविद्यालय एवं कालेजों को एक गांव गोद लेने का सुझाव दिया है। उन्होंने कहा कि इन गांवों में स्वच्छता, स्वास्थ्य, कुपोषण आदि से बचाव के लिए ग्रामीणों को प्रेरित करने की आवश्यकता है। तभी स्वस्थ व निरोगी भारत का प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का स्वप्न साकार होगा।

उन्होंने कहा कि अधिकतर बेटियां शरीर में खून की कमी की वजह से कुपोषित बच्चों को जन्म देती है। इसे रोकने की आवश्यकता है। विश्वविद्यालयों की छात्राओं का वनज, लम्बाई और हेमोग्लोबिन आदि का टेस्ट होना चाहिए। प्रदेश में 50 प्रतिशत बेटियां कुपोषित है जो चिंता का विषय है। बाल विवाह पर रोक लगाने पर जोर देते हुए उन्होने कहा कि कानून का कड़ाई से पालन होना चाहिए।

राज्यपाल ने पदक प्राप्त करने वाले छात्र एवं छात्रों को बधायी दी। उन्होंने कहा कि नई कृषि तकनीक से ग्रामीण भारत का निर्माण कर भविष्य में आने वाली चुनौतियों का भी सामना करने के लिए तैयार रहे। उन्होंने कहा कि जलवायु परिवर्तन , खाद्य सुरक्षा और टिकाऊ खेती के लिए शोध की आवश्यकता है। भूमि की गिरती उर्वरा शक्ति तथा भूजल के गिरते स्तर पर भी चिंता व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि आज सबको पानी बचाने की आवश्यकता है । राज्यपाल ने कहा कि शिक्षा का लाभ समाज को मिले इसके लिए ध्यान देने की जरूरत है। उन्होंने कक्षा छह, सात और आठ में पढने वाले बच्चों पर ध्यान केंद्रित करने , बेटियों से भेदभाव न करने और शादी में दहेज ना लेंने और ना देंने का आहृवान किया।

उन्होने कहा कि विश्व के चार मरीजों में से क्षय राेग का एक रोगी भारत में होता है। देश में हर वर्ष 27 लाख लोग इस बीमारी के शिकार हो रहे है जिसमें 20 प्रतिशत उत्तर प्रदेश के लोग शामिल है। उन्होंने कहा कि विश्व के तमाम देशो ने 2030 तक क्षय रोग मुक्त करने का संकल्प लिया है। प्रधानमंत्री द्वारा सम्पूर्ण भारत में 2025 तक क्षय रोग से मुक्त करने का संकल्प लिया गया है।

श्रीमती बेन ने कहा कि पानी की एक बूंद भी खराब नहीं करना चाहिए। जितना पानी की आवष्यकता हो उतना ही पानी लेना चाहिए। उन्होने कहा कि जितना खाना लेना हो उतना ही थाली में रखना चाहिए और भोजन की बर्बादी नहीं करना चाहिए। मैंने खुद इसे अपने जीपन में उतारा है जितना खाना और पानी की आवष्यकता होती है उतना ही लेती हूं।

समारोह के मुख्य अतिथि नव योगेन्द स्वामी जी महराज इस्कान मन्दिर, श्रील प्रभुपाद आश्रम उधमपुर जम्मू कष्मीर ने कहा कि आत्मा को शुद्ध और साफ रखना चाहिए तभी सुख , शांति मिलेगी। आत्मा के बिना शरीर का कोई महत्व नहीं है। उन्होने विद्यार्थियों का आहवान किया कि ऐसे कार्यो को अंजाम दे जिससे देश, समाज और परिवार का मान सम्मान बढ़ सके।

राज्यपाल ने विश्वविद्यालय के दीक्षान्त समारोह में 67 मेधावियों को स्वर्ण पदक दिया । इसमें स्नातक के 18, परास्नातक के 49 मेधावियों को राज्यपाल ने स्वर्ण पदक प्रदान किया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय में 121 शोधार्थियों है जबकि छात्रों की संख्या 27 हैं । यही स्थिति पूरे देश में है। बेटियाँ बच्चों से आगे है। बेटे पिछड़ रहे है उन्हे आगे आने की आवष्यकता है। इसके पूर्व राज्यपाल श्री मती पटेल ने जिले के पूर्व माध्यमिक विद्यालयों के 25-25 छात्र छात्राओं को स्कूल बैग और फल प्रदान किया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय की पत्रिका गतिमान का विमोचन किया।

इस अवसर पर कुलपति प्रो0 राजाराम यादव ने राज्यपाल को पुस्तक भेंट की।

सं भंडारी

वार्ता

More News
सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

25 Apr 2024 | 8:57 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और उत्तर प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने गुरुवार को कहा कि सोशल मीडिया की बदौलत कांग्रेस आज उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश के घर घर में अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुकी है।

see more..
कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

25 Apr 2024 | 8:53 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के मीडिया विभाग के चेयरमैन पवन खेड़ा ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कांग्रेस के न्याय पत्र से इतना घबरा गए हैं कि वह अपनी गारंटियों को भूलकर दिन रात झूठा प्रोपेगेंडा फैला रहे हैं।

see more..
कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

25 Apr 2024 | 8:48 PM

उन्नाव 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश सरकार के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने गुरुवार को कहा कि कांग्रेस सरकार में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सेवा, सुशासन एवं गरीब कल्याण के संकल्प के साथ सरकार की योजनाओं को गरीब, किसान, युवा तथा महिलाओं को समर्पित किया।

see more..
image