Saturday, Apr 20 2024 | Time 16:22 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


प्रवासी श्रमिकों को रोजगार सरकार की प्राथमिकता: योगी

प्रवासी श्रमिकों को रोजगार सरकार की प्राथमिकता: योगी

लखनऊ 07 जून (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि प्रवासी श्रमिकों और कामगारों को सेवायोजन एवं रोजगार उपलब्ध कराना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है।

श्री योगी ने रविवार को बस्ती और गोरखपुर का दौरा किया। बस्ती में उन्होने पुलिस प्रशासन को सोमवार से लाकडाउन में और ढील देने को लेकर जरूरी दिशा निर्देश दिये वहीं गोरखपुर में स्वास्थ्य सेवाओं का जायजा लिया।

उन्होने अधिकारियों से कहा कि वे अधिक से अधिक कामगारों को रोजगार उपलब्ध करायें। रोजगार सृजन के लिये बैंक से समन्वय स्थापित कर काम को आगे बढाने की जरूरत है। बस्ती की पुलिस लाइन सभागार में अधिकारियों की बैठक को सम्बोधित करते हुये उन्होंने कहा कि कोरोना के संक्रमण से बचाव करते हुए सामाजिक एवं आर्थिक गतिविधियों काे रफ्तार देने की जरूरत है। इसके लिये केन्द्र और राज्य सरकार की रोजगारपरक योजनाओं को मिलाकर छह महीने के लिए कार्य योजना तैयार की जाये।

श्री योगी ने गोरखपुर जिला अस्पताल के इमरजेंसी वाॅर्ड का निरीक्षण किया। उन्होंनेे चिकित्सा ड्यूटी रूम एवं वाॅर्डों को देखा और साफ-सफाई, चिकित्सकीय व्यवस्था एवं दवाओं की उपलब्धता आदि की जानकारी ली। साथ ही, कहा कि मरीजों के बेहतर इलाज में कोई कमी न हो और उन्हें किसी तरह की असुविधा का सामना न करना पड़ेे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सोमवार से सभी गतिविधियां शुरू हो जायेंगी। धर्म स्थल, होटल, रेस्टोरेण्ट, माॅल आदि भी खुल जाएंगे। इस दौरान संक्रमण से बचाव के लिये मास्क/फेस कवर का प्रयोग तथा सोशल डिस्टेन्सिंग का पालन अनिवार्य रूप से करना होगा। इसे सुनिश्चित करने के लिए पुलिस विभाग को और अधिक सक्रिय किया जाए।

उन्हाेने कहा कि बस्ती में 98 हजार से अधिक श्रमिक वापस आये है। इनमें कोविड-19 का संक्रमण हो सकता है। ऐसे में संक्रमण के दृष्टिगत वापस लौटे सभी श्रमिकों की स्क्रीनिंग की जाए। इन्हें होम क्वारंटीन कराया जाए तथा निगरानी समितियों के माध्यम से इनका प्रभावी सर्विलांस सुनिश्चित किया जाए।

प्रदीप

जारी वार्ता

image