Wednesday, Apr 24 2024 | Time 03:30 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


पुलवामा में मुठभेड़,हिज्बुल कमांडर ढेर,जवान शहीद

पुलवामा में मुठभेड़,हिज्बुल कमांडर ढेर,जवान शहीद

श्रीनगर ,12 अगस्त (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में बुधवार तड़के घेराबंदी एवं तलाश अभियान के दौरान हुई भीषण मुठभेड़ में आतंकवादी संगठन हिज्बुल मुजाहीद्दीन का एक शीर्ष कमांडर मारा गया तथा एक सैनिक शहीद हो गया और एक अन्य जवान घायल हो गया।

रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता राजेश कालिया ने बताया कि आतंकवादियों की मौजूदगी की खुफिया सूचना के आधार पर राष्ट्रीय राइफल्स, केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल और जम्मू-कश्मीर पुलिस के विशेष अभियान समूह ने मंगलवार देर शाम पुलवामा के कमराजीपोरा में संयुक्त घेराबंदी और तलाश अभियान शुरू किया।

उन्होंने बताया कि सुरक्षा बलों ने गांव से आवागमन के सभी मार्गों को बंद करने के बाद लक्षित इलाके की ओर बढ़ना शुरू किया, तभी वहां छिपे हुए आतंकवादियों ने जवानों पर स्वचालित हथियारों से अंधाधुंध गोलीबारी शुरू कर दी जिसकी चपेट में आकर एक सैनिक घायल हो गया। घायल सैनिक को अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां उसकी मौत हो गयी।

सुरक्षा बलों ने रात में पूरे इलाके को घेर लिया था और आतंकवादियों के भाग निकलने के सभी रास्तों को बंद कर दिया था और आस पास के इलाकों में अतिरिक्त सुरक्षा बलों को तैनात किया गया। आज सुबह दिन निकलते ही सुरक्षा बलों ने दोबारा अभियान शुरू किया और इस कार्रवाई में एक आतंकवादी मारा गया। इस आतंकवादी की पहचान हिज्बुल कमांडर आजाद लल्हारी के तौर पर हुई है जो संगठन का शीर्ष कमांडर था।

पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने बताया कि हिज्बुल कमांडर आजाद लल्हारी का मारा जाना सुरक्षा बलों की एक बड़ी सफलता है जो दक्षिण कश्मीर में कई आतंकवादी घटनाओं में शामिल था। वह पुलवामा के लल्हारा काकपोरा का निवासी था।

      मारे गये आतंकवादी की पहचान बाद में हिज्बुल के शीर्ष कमांडर के तौर पर की गयी। उसका शव बरामद कर लिया गया है। उसके पास से एक एके राइफल, ग्रेनेड का पाउच और अन्य खतरनाक सामान भी बरामद किये गया हैं।

कर्नल कालिया ने कहा कि मुठभेड़ के दौरान एक अन्य जवान घायल हो गया। उसे 92 बेस अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

श्री सिंह ने बताया कि लल्हारी गत 22 मई को प्रीचु पुलवामा में नाका पार्टी पर की गयी गोलीबारी में शामिल था जिसमें पुलिस हेड कांस्टेबल अनूप सिंह (22) शहीद हो गये थे।

उन्होंने बताया कि हिज्बुल कमांडर के खिलाफ आतंकवाद संबंधित हत्याओं के छह मामले दर्ज थे। उन्होंने बताया कि इससे पहले आतंकवादियों के सहयोग करने को लेकर जन सुरक्षा कानून के तहत लल्हारी को हिरासत में लिया गया था उस पर दो मामलों में अदालत में आरोप पत्र भी दाखिल किये जा चुके थे।

संजय जितेन्द्र

वार्ता

More News
पुलिस ने राजौरी हत्याकांड में शामिल आतंकवादियों की जानकारी देने वाले को इनाम की घोषणा की

पुलिस ने राजौरी हत्याकांड में शामिल आतंकवादियों की जानकारी देने वाले को इनाम की घोषणा की

23 Apr 2024 | 11:49 PM

जम्मू, 23 अप्रैल (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले में आतंकवादी हमले में एक व्यक्ति की मौत और उसके भाई के घायल होने के एक दिन बाद पुलिस ने मंगलवार को हत्याकांड में शामिल आतंकवादियों की जानकारी देने वाले को 10 लाख रुपये का इनाम देने की घोषणा की।

see more..
श्रीनगर लोकसभा सीट के लिए पांच उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किये

श्रीनगर लोकसभा सीट के लिए पांच उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किये

23 Apr 2024 | 11:41 PM

श्रीनगर, 23 अप्रैल (वार्ता) जम्मू कश्मीर में मंगलवार को श्रीनगर लोकसभा सीट के लिए पांच और लोगों ने अपने नामांकन पत्र दाखिल किए।

see more..
कश्मीर में राष्ट्र-विरोधी गतिविधियों के आरोप में पांच लोग पीएसए के तहत हिरासत में

कश्मीर में राष्ट्र-विरोधी गतिविधियों के आरोप में पांच लोग पीएसए के तहत हिरासत में

23 Apr 2024 | 7:00 PM

श्रीनगर, 23 अप्रैल (वार्ता) जम्मू-कश्मीर में पुलिस ने राष्ट्र-विरोधी गतिविधियों के आरोप में पांच लोगों पर सार्वजनिक सुरक्षा अधिनियम (पीएसए) के तहत मामले दर्ज किये हैं और उन्हें हिरासत में ले लिया है।

see more..
पीडीपी भाजपा की 'सी' टीम है: उमर

पीडीपी भाजपा की 'सी' टीम है: उमर

23 Apr 2024 | 6:57 PM

श्रीनगर, 23 अप्रैल (वार्ता) नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने मंगलवार को पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) को कश्मीर में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का प्रतिनिधि बताया।

see more..
image