Wednesday, Apr 24 2024 | Time 04:15 Hrs(IST)
image
राज्य


पुलवामा में मुठभेड़, जैश का शीर्ष कमांडर ढेर

पुलवामा में मुठभेड़, जैश का शीर्ष कमांडर ढेर

श्रीनगर 23 सितंबर (वार्ता) जम्मू-कश्मीर में पुलवामा जिले के त्राल में रविवार को घेराबंदी और तलाश अभियान के दौरान सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ में जैश ए मोहम्मद का शीर्ष कमांडर मारा गया।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि आतंकवादियों के छिपे होने की खुफिया सूचना के आधार पर राष्ट्रीय राइफल्स (आरअार), राज्य पुलिस के विशेष अभियान दल (एसओजी) और केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के जवानों ने अाज सुबह पुलवामा के त्राल इलाके के दार गनाई गुंड मोहल्ला अरिपाल नामक गांव में संयुक्त तलाश अभियान शुरू किया।

सुरक्षाबल के जवान गांव में जब आतंकवादियाें के छिपे होने के स्थान की ओर आगे बढ़ रहे थे, तभी वहां मौजूद आतंकवादियों ने सुरक्षाबलों पर गोलीबारी शुरू कर दी। सुरक्षाबलों ने जवाबी कार्रवाई करते हुए अब तक एक आतंकवादी को मार गिराया है। मारे गये आतंकवादी की पहचान पाकिस्तान निवासी अदनान भाई के रूप में की गयी है। वह जैश ए मोहम्मद का शीर्ष कमांडर था और कई आतंकवादी गतिविधियों में लिप्त था।

सूत्रों के मुताबिक अतिरिक्त सुरक्षाबलों को घटनास्थल की ओर रवाना कर दिया गया है। इसके अलावा किसी भी प्रकार के प्रदर्शन को रोकने के लिए आस-पास के इलाकों में भी सुरक्षाबलों को तैनात किया गया है। इसके बावजूद मुठभेड़ स्थल के पास सैकड़ों की संख्या में स्थानीय लोग इकट्ठा हो गये और विरोध-प्रदर्शन शुरू कर दिया। उन्हाेंने सुरक्षा बलों का अभियान बाधित करने की भी कोशिश की।

प्रदर्शनकारियों को मुठभेड़ वाली जगह की ओर बढ़ने से रोकने के लिए तैनात सुरक्षा बल और राज्य पुलिस के जवानों ने त्वरित कार्रवाई की और प्रदर्शनकारियों को मुठभेड़ स्थल पर जाने से रोक दिया। उसके बाद प्रदर्शनकारी फिर एकत्रित हुए और सुरक्षा बल के जवानों पर पथराव करने लगे जिन्हें तितर-बितर करने के लिए सुरक्षा बलों को लाठीचार्ज करना पड़ा और आंसू गैस के गोले दागने पड़े। इसके बावजूद भी प्रदर्शनकारी नहीं हटे और सुरक्षा बलों पर पथराव करते रहे तो उन्हें हटाने के लिए गाेलियां भी दागनी पड़ी। इस दौरान सुरक्षा बल के जवानाें समेत कई लोग घायल हो गये जिन्हें स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घायलों में से एक के चेहरे पर गोली लगी है और उसकी हालत नाजुक बतायी जा रही है।

प्रशासन ने जिले में अफवाहों को रोकने के लिए मोबाइल इंटरनेट सेवा स्थगित कर दी है।

अंतिम रिपोर्ट मिलने तक मुठभेड़ जारी थी।

यामिनी, नीरज

वार्ता

image