Saturday, Apr 20 2024 | Time 21:38 Hrs(IST)
image
दुनिया


अमेरिका में कामबंदी खत्म, ट्रम्प ने अल्पावधि व्यय विधेयक पर किये हस्ताक्षर

अमेरिका में कामबंदी खत्म, ट्रम्प ने अल्पावधि व्यय विधेयक पर किये हस्ताक्षर

वाशिंगटन 26 जनवरी (शिन्हुआ) अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने शुक्रवार को अल्पावधि व्यय विधेयक पर हस्ताक्षर करके अमेरिका में पिछले 35 दिनों से जारी आंशिक कामबंदी को खत्म कर दिया गया।

व्हाईट हाउस की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि श्री ट्रम्प ने 'अतिरिक्त विनियोग विधेयक 2019’ पर हस्ताक्षर कर दिये हैं, इसके तहत 15 फरवरी तक संघीय सरकार के खर्च के लिए धन आवंटित किया गया है।

इस विधेयक में अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर दीवार निर्माण का जिक्र नहीं किया गया है। इसका अर्थ यह है कि डेमाक्रेटिक और रिपब्लिक सांसद अगले तीन सप्ताह तक इस मुद्दे पर बातचीत कर समाधान तलाशने का प्रयास करेंगे।

शुक्रवाद को श्री ट्रंप ने अपने भाषण में कामबंदी खत्म करने के लिए समझौते की घोषणा की और अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर दीवार निर्माण के धन आवंटन पर बातचीत असफल रहने पर फिर से कामबंदी की चेतावनी दी।

इससे पहले शुक्रवार को ही श्री ट्रंप और कांग्रेस नेता कामबंदी खत्म करने के एक समझौते पर सहमत हो गये। समझौते के अनुसार सरकार को तीन सप्ताह के लिए खोला जाएगा ताकि इस दौरान डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन सांसद श्री ट्रंप की अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर दीवार निर्माण के लिए धन आवंटित करने की मांग पर आपस में बातचीत करके अपने मतभेद दूर कर सकें।

गौरतलब है कि अमेरिका में श्री ट्रंप और डेमोक्रेट्स सांसदों के बीच अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर दीवार निर्माण को लेकर 22 दिसंबर से ही आंशिक कामबंदी जारी है। श्री ट्रंप ने कांग्रेस से दीवार बनाने के लिए 5.7 अरब डालर की राशि आवंटित करने की मांग की लेकिन डेमोक्रेट्स सांसदों ने एेसा करने से इंकार कर दिया था।

image