Saturday, Apr 20 2024 | Time 20:28 Hrs(IST)
image
खेल


भारत ने इंग्लैंड को 246 पर समेटा

भारत ने इंग्लैंड को 246 पर समेटा

साउथम्प्टन, 30 अगस्त (वार्ता) जसप्रीत बुमराह (46 रन पर तीन विकेट) की अगुवाई में तेज गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन से भारत ने इंग्लैंड को एक बार फिर झकझोरते हुए चाैथे क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन गुरुवार को 246 रन पर समेट दिया।

भारत ने पहले दिन का खेल समाप्त होने तक चार ओवर में बिना कोई विकेट खोये 19 रन बन लिए हैं। भारत अभी इंग्लैंड की स्कोर से 227 रन पीछे है। शिखर धवन तीन और लोकेश राहुल 11 रन बनाकर क्रीज पर हैं।

भारत ने इंग्लैंड के टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने के फैसले का पूरा फायदा उठाते हुए लंच तक उसके चार विकेट 57 रन तक निपटा दिए थे। भारत ने लंच और चायकाल के बीच दो विकेट और निकाले। हालांकि तीसरे सत्र में इंग्लैंड के निचले क्रम ने सराहनीय संघर्ष किया और टीम को कुछ हद तक सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया वरना इंग्लैंड ने एक समय अपने छह विकेट मात्र 86 रन पर गंवा दिए थे।

सैम करेन ने 136 गेंदों में आठ चौकों और एक छक्के की मदद से 78 रन बनाये जबकि मोईन अली ने 85 गेंदों में दो चौकों और दो छक्कों के सहारे 40 रन बनाये। स्टुअर्ट ब्रॉड ने 17 रन का योगदान दिया।

जसप्रीत बुमराह ने 46 रन पर तीन विकेट, मोहम्मद शमी ने 51 रन पर दो विकेट, इशांत शर्मा ने 16 ओवर में मात्र 26 रन देकर दो विकेट, ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने 40 रन पर दो विकेट और हार्दिक पांड्या ने 51 रन पर एक विकेट लिया।

बुमराह ने तीसरे ही ओवर में कीटन जेनिंग्स को पगबाधा कर दिया। जेनिंग्स का खाता भी नहीं खुला। इशांत ने कप्तान जो रूट को पगबाधा कर भारत को दूसरी सफलता दिलाई। रूट ने चार रन बनाए। बुमराह ने जॉनी बेयरस्टो(6) को विकेट के पीछे रिषभ पंत के हाथों कैच आउट करा कर चलता किया। पांड्या ने ओपनर एलेस्टेयर कुक (17) को कप्तान विराट कोहली के हाथों कैच कराकर इंग्लैंड को 36 के स्कोर तक चौथा झटका दे दिया।

शमी ने जोस बटलर (21) और बेन स्टोक्स (23) के विकेट लेकर इंग्लैंड का स्कोर छह विकेट पर 86 रन कर दिया। अली और करेन ने सातवें विकेट के लिए चायकाल तक 53 रन की अविजित साझेदारी कर मेजबान टीम को कुछ हद तक संभाल लिया। दोनों ने चायकाल के बाद स्कोर को 167 तक पहुंचाया। दोनों ने 81 रन की साझेदारी की।

मोईन को ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने आउट किया। आदिल राशिद को इशांत ने पगबाधा किया। ब्रॉड को बुमराह और करेन को अश्विन ने बोल्ड कर इंग्लैंड की पारी समेट दी ।

राज

वार्ता

More News

चेन्नई और बेंगलुरु के खिलाफ पंजाब के मैच के लिये धर्मशाला तैयार

20 Apr 2024 | 8:20 PM

धर्मशाला, 20 अप्रैल (वार्ता) हिमालय के सुरम्य क्षेत्र के बीच बसे धर्मशाला का खूबसूरत स्टेडियम पांच और नौ मई को प्रस्तावित आईपीएल मैच के लिये तैयार है।

see more..
एशिया रोड रेसिंग चैम्पियनशिप की पहली रेस में क्विंटल 11वें स्थान पर

एशिया रोड रेसिंग चैम्पियनशिप की पहली रेस में क्विंटल 11वें स्थान पर

20 Apr 2024 | 8:16 PM

झुहाई इंटरनेशनल सर्किट (चीन), 20 अप्रैल,(वार्ता) आईडेमिट्सु होण्डा रेसिंग इंडिया टीम के राइडर कवीन क्विंटल ने शनिवार को चीन में 2024 एफआईएम एशिया रोड रेसिंग चैम्पियनशिप (एआरआरसी) के दूसरे राउण्ड की पहली रेस में शीर्ष 15 में अपनी जगह बनायी।

see more..
साई लखनऊ और केजीएमयू के बीच एथलीट हेल्थकेयर के लिए एमओयू

साई लखनऊ और केजीएमयू के बीच एथलीट हेल्थकेयर के लिए एमओयू

20 Apr 2024 | 8:09 PM

लखनऊ 20 अप्रैल (वार्ता) भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) के राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र लखनऊ और किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) ने एथलीटों के लिए स्वास्थ्य सेवाओं को बढ़ाने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।

see more..
मनु भाकर का दमदार प्रदर्शन, अनीश ने दर्ज की अप्रत्याशित जीत

मनु भाकर का दमदार प्रदर्शन, अनीश ने दर्ज की अप्रत्याशित जीत

20 Apr 2024 | 8:04 PM

नई दिल्ली, 20 अप्रैल (वार्ता) ओलंपियन और महिला पिस्टल शूटर मनु भाकर ने महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल ओलंपिक चयन ट्रायल टी1 (ओएसटी टी1) प्राप्त करने के लिए, विश्व रिकॉर्ड से छह अंक अधिक अंक हासिल करते हुए चार प्रतिद्वंदी महिलाओं को शनिवार को यहां डॉ. कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में धूल चटा दी।

see more..
ओडिशा के खिलाफ हार से निराश हूं: वुकोमानोविक

ओडिशा के खिलाफ हार से निराश हूं: वुकोमानोविक

20 Apr 2024 | 8:01 PM

भुवनेश्वर, 20 अप्रैल (वार्ता) केरला ब्लास्टर्स एफसी के मुख्य कोच इवान वुकोमानोविक ने कहा कि वह अपनी टीम के नॉकआउट चरण में ओडिशा एफसी के खिलाफ 2-1 से हार से निराश है मगर उन्हे खुशी है कि उनकी टीम ने यहां पहुंचने के लिये अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और टीम के प्रत्येक सदस्य ने अपना शत प्रतिशत दिया।

see more..
image