Wednesday, Apr 17 2024 | Time 01:21 Hrs(IST)
image
खेल


इंग्लैंड-न्यूजीलैंड बनने चाहिये थे संयुक्त विजेता, बाउंड्री नियम क्रूर

इंग्लैंड-न्यूजीलैंड बनने चाहिये थे संयुक्त विजेता, बाउंड्री नियम क्रूर

नयी दिल्ली, 15 जुलाई (वार्ता) विश्वकप फाइनल में सुपर ओवर भी टाई हो जाने के बाद सर्वाधिक बाउंड्री के आधार पर इंग्लैंड को विजेता घोषित करने पर पूर्व क्रिकेटरों ने आईसीसी के इस नियम को काफी क्रूर बताया और कई खिलाड़ियों ने कहा कि दोनों टीमों को संयुक्त रूप से विजेता घोषित किया जाना चाहिये था।

विश्वकप इतिहास के सबसे राेमांचक मुकाबले में इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को हराकर पहली बार विजेता बनने का गौरव हासिल किया था। दोनों टीमों का 50 ओवर के बाद 241 रन का स्कोर रहा था। इसके बाद पहली बार विश्वकप में सुपर ओवर का सहारा लिया गया जिसमें दोनों टीमों ने 15-15 रन बनाये। आईसीसी नियम के अनुसार सुपर ओवर टाई रहने पर वही टीम विजेता बनती है जिसने निर्धारित 50 अोवर के दौरान अधिक बाउंड्री मारी हों।

न्यूजीलैंड ने अपनी पारी में 16 बाउंड्री लगायी थी जबकि इंग्लैंड ने 24 बाउंड्री लगायी थीं। इंग्लैंड इस आधार पर विजेता बन गया है। न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान स्टीफन फ्लेमिंग, भारतीय बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा, पूर्व बल्लेबाज गौतम गंभीर, पूर्व ऑलराउंडर युवराज सिंह, पूर्व क्रिकेटर मोहम्मद कैफ और मौजूदा भारतीय उपकप्तान रोहित शर्मा ने इस बाउंड्री काउंट नियम को अजीबो-गरीब बताया है। फ्लेमिंग ने इस नियम पर मात्र एक शब्द में अपनी प्रतिक्रिया दी..“क्रूर”

भारतीय टेस्ट बल्लेबाज़ चेतेश्वर पुजारा ने भी कहा कि न्यूजीलैंड के लिये यह हार दुर्भाग्यपूर्ण रही। उन्होंने कहा,“ मुझे लगता है कि इस मुकाबले में कोई भी टीम नहीं हारी। दोनों को विजेता ट्रॉफी दी जानी चाहिये थी। आईसीसी को अपने इस नियम के बारे में फिर से सोचना चाहिये। ऐसा पहली बार हुआ था इसलिये कोई इस बारे में सोच नहीं पाया।”

फाइनल में मैन ऑफ द मैच बने बेन स्टोक्स के पिता गेरार्ड स्टोक्स का भी मानना है कि विजेता ट्रॉफी को दोनों टीमों में बांटा जाना चाहिये था। गेरार्ड न्यूजीलैंड के पूर्व रग्बी इंटरनेशनल खिलाड़ी हैं और उन्होंने फाइनल में अपने बेटे के प्रदर्शन पर खुशी जताई। बेन स्टोक्स का जन्म क्राइस्टचर्च में हुआ था और वह 12 साल की उम्र तक न्यूजीलैंड में रहे थे जिसके बाद उनका परिवार इंग्लैंड चला गया था जहां गेरार्ड को रग्बी की कोचिंग का काम मिला था।

पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर ने भी इस नियम पर सवाल उठाते हुये कहा,“ मुझे समझ नहीं आता कि इतने बड़े टूर्नामेंट के फाइनल का फैसला इस आधार पर हो सकता है कि किसने अधिक बाउंड्री मारी। हास्यास्पद नियम..इसे टाई मान दोनों को विजेता घोषित करना चाहिये था। मैं दोनों टीमों को बधाई देना चाहता हूं जिन्होंने इतना जबरदस्त फाइनल खेला। मेरे लिये दोनों विजेता हैं।”

रोहित ने कहा कि क्रिकेट में कुछ नियमों पर गंभीरता से विचार करने की जरुरत है जबकि युवराज ने कहा कि वह इस नियम से कतई सहमत नहीं है लेकिन नियम आखिर नियम होते हैं फिर भी उनका दिल पूरी तरह न्यूजीलैंड के साथ है। कैफ ने कहा कि इस बाउंड्री नियम को पचा पाना भी मुश्किल हो रहा है।

क्रिकेट लीजेंड सचिन तेंदुलकर ने कहा,“ जबरदस्त मुकाबला। पहली से लेकर 612वीं गेंद तक। मुझे न्यूजीलैंड के लिये दुख हो रहा है जिसने जीतने के लिये इंग्लैंड की तरह सबकुछ किया लेकिन अंत में चूक गये।”

पूर्व भारतीय क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग ने कहा,“ न्यूजीलैंड ने जबरदस्त मुकाबला किया लेकिन ओवर थ्रो पर स्टोक्स के बल्ले का डिफ्लेक्शन और इंग्लैंड को बाउंड्री मिलना मैच का टर्निंग प्वांइट था। न्यूजीलैंड के लिये दुखद कि इतना नजदीक पहुंचकर भी वे खिताब से दूर रहे। लेकिन उन्हें खुद पर गर्व होना चाहिये।”

न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर स्कॉट स्टाइरिस ने इस नियम को एक मजाक बताया। इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर माइकल वॉन ने फाइनल की सराहना करते हुये कहा कि कोई भी टीम हारना नहीं चाहती थी।

राज, शोभित

वार्ता

More News
यूनान में पेरिस खेलों के लिए प्रज्वलित की गई ओलंपिक मशाल

यूनान में पेरिस खेलों के लिए प्रज्वलित की गई ओलंपिक मशाल

16 Apr 2024 | 11:15 PM

प्राचीन ओलंपिया 16 अप्रैल (वार्ता) अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के अध्यक्ष थॉमस बाख और अन्य आईओसी उच्च अधिकारियों ने मंगलवार को ग्रीस के प्राचीन ओलंपिया में पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए मशाल प्रज्ज्वलन समारोह के दौरान विश्व शांति का आह्वान किया।

see more..
दीपिका सोरेंग हॉकी इंडिया असुंता लाकड़ा पुरस्कार से सम्मानित

दीपिका सोरेंग हॉकी इंडिया असुंता लाकड़ा पुरस्कार से सम्मानित

16 Apr 2024 | 11:05 PM

नयी दिल्ली, 16 अप्रैल (वार्ता) हॉकी इंडिया ने भारतीय महिला हॉकी टीम की फारवर्ड दीपिका सोरेंग वर्ष के उभरते खिलाड़ी के लिए प्रतिष्ठित हॉकी इंडिया असुंता लाकड़ा पुरस्कार से सम्मानित किया है।

see more..
कोलकाता नाइट राइडर्स ने राजस्थान रॉयल्स को दिया 224 रनों का लक्ष्य

कोलकाता नाइट राइडर्स ने राजस्थान रॉयल्स को दिया 224 रनों का लक्ष्य

16 Apr 2024 | 9:42 PM

कोलकाता 16 अप्रैल (वार्ता) सुनील नारायण 109 रनों की तूफानी शतकीय पारी की मदद से कोलकाता नाइट राइडर्स ने मंगलवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 31वें मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स को जीत के लिए 224 रनों का लक्ष्य दिया हैं।

see more..
image