Wednesday, Apr 24 2024 | Time 21:31 Hrs(IST)
image
खेल


सेमीफाइनल का ‘जिंक्स’ तोड़ेंगी इंग्लैंड-क्रोएशिया

सेमीफाइनल का ‘जिंक्स’ तोड़ेंगी इंग्लैंड-क्रोएशिया

मॉस्को, 10 जुलाई (वार्ता) फीफा विश्वकप में इंग्लैंड और क्रोएशिया की टीमों को लगातार सेमीफाइनल में शिकस्त का सामना करना पड़ा है और रूस में बुधवार को दोनों आपसी भिड़ंत में इस कड़वे इतिहास को बदलते हुये अंतत: खिताबी मुकाबले में पहुंचने की कोशिश करेंगी।

इंग्लैंड और क्रोएशिया पिछले कई वर्षाें से फुटबाल विश्वकप में सेमीफाइनल के जिंक्स को नहीं तोड़ पायी हैं लेकिन 21वें विश्वकप में निश्चित ही इन दोनों में से किसी एक टीम के पास एक कदम जाने का मौका रहेगा।

इंग्लैंड आखिरी बार 1990 में सेमीफाइनल में पहुंचा था जहां उसे पेनल्टी शूटआउट में तुरिन में पश्चिमी जर्मनी से हार झेलनी पड़ी थी जबकि आठ वर्ष बाद विश्वकप में पहली बार बतौर स्वतंत्र देश क्रोएशिया मेजबान फ्रांस से हार गया था जो बाद में चैंपियन बना था।

क्रोएशिया के लिये अंतिम-चार में पहुंचना एक बड़ी उपलब्धि मानी गयी थी लेकिन कई लोगों का मानना था कि तत्कालिन कोच मिरोस्लाव ब्लाजेविच के मार्गदर्शन में टीम ने खिताब पाने का एक बड़ा मौका गंवाया था। वहीं 28 वर्ष पूर्व इटली में गैरी लिंकर और पॉल गासकोइग्ने की इंग्लैंड टीम भी सेमीफाइनल से आगे बढ़ने का अच्छा मौका गंवा बैठी थी।

फिलहाल रूस में 2018 विश्वकप में दोनों ही टीमें इतिहास के बारे में नहीं सोच रही हैं। क्रोएशियाई खिलाड़ियों से लगातार 1998 की विश्वकप टीम को लेकर पूछा गया है जिसमें वोनिमिर बोबान और दावोर सुकर जैसे खिलाड़ी मौजूद थे। लेकिन मौजूदा टीम का मानना है कि वे अपनी पिछली टीम के प्रदर्शन से बेहतर करने के दबाव में नहीं हैं।

मिडफील्डर इवान राकितिक ने कहा“ हम खुद पर इस बात का दबाव नहीं डाल रहे हैं कि 1998 में क्या हुआ। उस टीम के खिलाड़ियों ने जो किया वह काबिलेतारीफ था लेकिन हमें अपना इतिहास खुद लिखना है। हम यहां मजे लेकर और रोमांच के साथ खेलेंगे।”

प्रीति

जारी वार्ता

More News
गुजरात टाइटंस ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का किया फैसला

गुजरात टाइटंस ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का किया फैसला

24 Apr 2024 | 7:31 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता) गुजरात टाइटंस ने बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 40वें मैच में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया।

see more..
image