Tuesday, Apr 16 2024 | Time 14:57 Hrs(IST)
image
मनोरंजन


वर्ष 1983 देवेन वर्मा ने स्मिता पाटिल और राज किरण को फिल्म चटपटी और वर्ष 1989 में मिथुन चक्रवर्ती को लेकर दानापानी का निर्माण लेकिन दुर्भाग्य से यह फिल्म भी टिकट खिड़की पर कामयाब नही हो सकी। इन फिल्मों की असफलता से देवेन वर्मा को काफी आर्थिक क्षति हुयी और उन्होंने फिल्म निर्माण से तौबा कर ली। देवेन वर्मा ने कुछ फिल्मों में पार्श्वगायन भी किया है। वर्ष 1977 में प्रदर्शित फिल्म आदमी सड़क का में देवेन वर्मा ने आज मेरे यार की शादी है ..गीत गाया था जो आज भी शादी के मौके पर सुना जा सकता है।
वर्ष 1982 में प्रदर्शित फिल्म अंगूर देवेन वर्मा के करियर की महत्वपूर्ण फिल्मों में शुमार की जाती है। इस फिल्म में उनके अभिनय का नया रूप देखने को मिला। शेक्सपीयर की कहानी कामेडी आफ एरर्स पर आधारित इस फिल्म में देवेन वर्मा और संजीव कुमार ने अपने दोहरे किरदार से उन्होंने दर्शको को हंसाते हंसाते लोटपोट कर दिया। देवेन वर्मा अपने सिने करियर में तीन बार फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। वर्ष 1975 में प्रदर्शित फिल्म चोरी मेरा काम में सर्वप्रथम उन्हें हास्य अभिनेता का फिल्म फेयर पुरस्कार दिया गया। इसके बाद वर्ष 1978 फिल्म चोर के घर चोर और वर्ष 1982 फिल्म अंगूर के लिये भी उन्हें सर्वश्रेष्ठ हास्य अभिनेता का फिल्म फेयर पुरस्कार प्राप्त हुआ।
देवेन वर्मा के करियर में उनकी जोड़ी अभिनेत्री अरूणा इरानी के साथ काफी पसंद की गयी। दोनो की जोड़ी ने अपने जबरदस्त हास्य अभिनय से दर्शको को दीवाना बना दिया। उनकी जोड़ी वाली फिल्मों में कुछ है बुड्ढा मिल गया, जिंदगी, अनपढ़, घर की लाज, आहिस्ता आहिस्ता, अंगूर, भोला भाला, नजराना, प्यार के दो प्रेमी, ज्योति, लेडिज टेलर, जुदाई, बेमिसाल, उल्टा सीधा, भागो भूत आया, प्रेम, प्रतिज्ञा आदि।
अपने कॉमिक अभिनय से दर्शकों को मंत्रमुग्ध करने वाले देवेन वर्मा 02 दिसंबर 2014 को इस दुनिया को अलविदा कह गये। देवेन वर्मा ने अपने सिने करियर में लगभग 125 फिल्मों में अभिनय किया है। उनके करियर की कुछ उल्लेखनीय फिल्मों में है मिलन, संघर्ष, खामोशी, मेरे अपने धुंध, 36 घंटे, कोरा कागज, इम्हितान, अर्जुन पंडित, कभी कभी, मुक्ति, खट्टा-मीठा, सौ दिन सास के, आप के दीवाने, सिलसिला, नास्तिक, साहेब, रंग-बिरंगी, युद्ध, झूठी, अलग अलग, प्यार के काबिल, बहुरानी, चमत्कार , अंदाज अपना-अपना, अकेले हम अकेले तुम, दिल तो पागल है, इश्क, कलकत्ता मेल आदि
प्रेम,जतिन
वार्ता
image