Thursday, Mar 28 2024 | Time 21:37 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


अयोध्या में राम संग्रहालय की स्थापना

अयोध्या में राम संग्रहालय की स्थापना

अयोध्या, 07 जून (वार्ता) उत्तर प्रदेश में श्रीराम की नगरी में अयोध्या शोध संस्थान में हस्तशिल्प में राम संग्रहालय की स्थापना की गयी है जिसमें अब तक धातु, वस्त्र, काष्ठ, चर्म, टेराकोटा आदि शिल्पों में देश और विदेश की लगभग ढाई हजार कलाकृतियां राम पर आधारित संग्रहीत हैं।

अयोध्या शोध संस्थान के तुलसी स्मारक भवन में अनेक चित्र और मुखौटे दीवारों पर बनाये गये हैं। इसी अनुक्रम में कर्नाटक की विशेष दक्षिण शैली में पीक वुड की कोदण्ड राम प्रतिमा का आगमन हुआ है। सात फिट ऊंची इस प्रतिमा को बंगलूर के दो भाईयों श्री एम राममूर्ति एवं श्री एम भूपति द्वारा बनाया गया है। प्रतिमा का अनावरण शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया। इस अवसर पर कोदण्ड राम प्रतिमा का निर्माण करने वाले दोनों भाई उपस्थित रहे। यह प्रतिमा उत्तर और दक्षिण के समन्वय का भी प्रतीक है जो दक्षिण की हस्त कला का अद्भुत नमूना है।

श्री योगी ने अयोध्या संस्थान में हस्तशिल्प में राम संग्रहालय के बने दो हजार पांच सौ कलाकृतियों को बहुत ध्यानपूर्वक देखा और शिल्प कलाकारों को सम्मानित भी किया।

सं प्रदीप

वार्ता

More News
मोदी सरकार में देश को तुष्टिकरण की राजनीति से मिली मुक्ति: योगी

मोदी सरकार में देश को तुष्टिकरण की राजनीति से मिली मुक्ति: योगी

28 Mar 2024 | 6:27 PM

सहारनपुर, 28 मार्च (वार्ता) लोकसभा चुनाव में मतदाताओं से अपने मत का सही इस्तेमाल करने की अपील करते हुये उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार के कार्यकाल में देश को तुष्टिकरण की राजनीति से मुक्ति मिली है।

see more..
वरुण ने पीलीभीत के लोगों को लिखा भावुक पत्र

वरुण ने पीलीभीत के लोगों को लिखा भावुक पत्र

28 Mar 2024 | 6:22 PM

पीलीभीत 28 मार्च (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के मौजूदा सांसद वरुण गांधी ने लोकसभा चुनाव में टिकट कटने के बाद पीलीभीत के लोगों को पत्र लिख कर उनके प्रति अपनी करुणा का इजहार किया है।

see more..
image