Friday, Mar 29 2024 | Time 18:29 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


देश के कई हिस्सों में घना कोहरा छाने का अनुमान

देश के कई हिस्सों में घना कोहरा छाने का अनुमान

पुणे, 16 जनवरी (वार्ता) पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कई स्थानों पर तथा उत्तरी राजस्थान, बिहार, पश्चिम बंगाल के पर्वतीय इलाके और सिक्किम में अलग-अलग स्थानों पर घना से अति घना कोहरा छा सकता है।

ओडिशा, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके, उत्तराखंड, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, असम और मेघालय में अलग-अलग इलाकों में घना कोहरा छाने का अनुमान है।

तमिलनाडु, पुड्डुचेरी, कराईकल, केरल, माहे और तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, रायलसीमा और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, के आस पास के इलाकों में 19 जनवरी को पूर्वोत्तर मानसून की बारिश होने के लिए परिस्थितियां अनुकूल होती जा रही हैं।

मध्य महाराष्ट्र में अलग-अलग स्थानों पर रात का तापमान सामान्य से 5.1 डिग्री सेल्सियस ऊपर रहा जबकि पश्चिम मध्य प्रदेश और अंडमान-निकोबार द्वीपों पर अलग-अलग स्थानों पर तापमान सामान्य से 3.1 डिग्री सेल्सियस से 5.0 डिग्री सेल्सियस ऊपर रहा।

कर्नाटक के अधिकतर स्थानों पर, पश्चिम बंगाल के पर्वतीय इलाके, सिक्किम, मराठवाड़ा,तमिलनाडु, पुड्डुचेरी और कराईकल के कई स्थानों में, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगिट-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश में कुछ स्थानों पर, यनम, केरल, माहे, कोंकण, गोवा, गुजरात और पूर्वी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर रात का तापमान सामान्य से 1़ 6 से 3़ 0 डिग्री सेल्सियस ऊपर रहा।

मध्य प्रदेश के पूर्वी हिस्से में रात का तापमान सामान्य से 3़ 1 से 5़ 0 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा। झारखंड के कई स्थानों पर, पश्चिम राजस्थान, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, ओडिशा, असम और मेघालय में कई स्थानों में रात का तापमान सामान्य से 1.6 से 3.0 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा।

देश के मैदानी इलाके पूर्वी उत्तर प्रदेश के चुरू में सबसे कम तापमान 2़ 6 डिग्री सेल्सियस रहा। पश्चिम राजस्थान, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश और ओडिशा में अलग-अलग इलाकों शनिवार को दिन में शीत लहर की स्थिति रही।

शुक्रवार को बिहार में कई स्थानों पर तथा पंजाब, हरियाणा, उत्तरपश्चिम राजस्थान और पूर्वी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों में ठंड की स्थिति रही।

पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में, पश्चिम राजस्थान, पश्चिम बंगाल के पर्वतीय इलाके, सिक्किम के कुछ हिस्सों में, पूर्व राजस्थान और पूर्व मध्य प्रदेश में शनिवार को सुबह 08़ 30 बजे घना से बहुत घना कोहरा छाया रहा।

ओडिशा और असम में अलग-अलग स्थानों पर घना कोहरा छाया रहा। लुधियाना, पटियाला, अंबाला, चंडीगढ़, चुरू, पिलानी, भिवानी, दिल्ली (सफदरजंग, पालम), अलीगढ़-रिज, बरेली, हरदोई, लखनऊ, कानपुर, हमीरपुर, रीवा, बगदोगरा में 25 मीटर, अमृतसर, गंगानगर, बीकानेर, करनाल, हिसार, नारनौल, मेरठ, शाहजहाँपुर, बाराबंकी, बहराइच, सुल्तानपुर, फुर्सतगंज, चुर्क, पारादीप, कूच बिहार, गंगटोक, उत्तर लखीमपुर में 50 मीटर की दृश्यता दर्ज की गयी।

केरल और माहे में शनिवार को 02़ 30 से 08़ 30 बजे तक आंधी के साथ बारिश हुयी।

तमिलनाडु, पुड्डुचेरी, कराइकल, केरल, माहे, लक्षद्वीप और निकोबार द्वीप समूह में अलग-अलग स्थानों में कड़कती बिजली के साथ बारिश हुयी। पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के लिए कई हिस्सों में तथा उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों में दिन में ठंड से बहुत अधिक ठंड अगले 24 घंटे में पड़ सकती है।

बिहार में अलग-अलग स्थानों में दिन ठंड रहने का अनुमान है।

पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के उत्तरी भागों में अलग-अलग स्थानों में शीत लहर की स्थित हो सकती है।

पिछले 24 घंटे के दौरान लक्षद्वीप में कई स्थानों पर, तमिलनाडु और कराईकल में कुछ स्थानों पर, केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर बारिश हुयी या फिर गरज के साथ छींटे पड़े।

गुजरात, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, तेलंगाना, रायलसीमा, कर्नाटक और अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में मौसम शुष्क रहा।

त्रिपाठी.श्रवण

जारी वार्ता

image