Friday, Apr 19 2024 | Time 23:51 Hrs(IST)
image
लोकरुचि


इटावा सफारी पार्क में पर्यटकों के लिये आकर्षण के केन्द्र होगा सेना का टैंक और स्टीम इंजन

इटावा सफारी पार्क में पर्यटकों के लिये आकर्षण के केन्द्र होगा सेना का टैंक और स्टीम इंजन

इटावा, 20 दिसम्बर (वार्ता) दशकों तक खूंखार डाकुओं के कारण बदनाम रहे चंबल क्षेत्र में अब सफारी पार्क पर्यटकों के लिए आर्कषण का केंद्र होगा। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के इस ड्रीम प्रोजेक्ट में सेना के सिरमौर विजयंत टैंक तथा स्टीम इंजन को स्थापित किया जा रहा है। पार्क का आकर्षण बढ़ाने के लिए मुख्यमंत्री के अनुरोध पर सेना ने दो टैंक और रेल मंत्रालय ने एक स्टीम इंजन देना स्वीकार कर लिया। इसी क्रम में भारतीय सेना के सिरमौर 35-35 टन वाले दो विजयंत बैटल टैंक कल यहां पहुंच गये। भारतीय रेल का एक स्टीम इंजन भी एक या दो दिन में यहां पहुंच जायेगा। उद्घाटन की बाट जोह रहे सफारी पार्क को भव्यता प्रदान करने की हर मुमकिन कोशिश बडे पैमाने पर की जा रही है। इटावा सफारी पार्क के उप निदेशक डा0 अनिल कुमार पटेल ने आज यहां बताया कि दिल्ली से आवास विकास के जूनियर इंजीनियर के.के.सिन्हा की देखरेख में दोनो टैंक सफारी पार्क पहुंच गये है। दर्शकों को आकर्षित करने के लिए रंगाई होने के बाद इन टैंकों को पार्क के मुख्य द्वार के दाहिनी तरफ तथा इंजन को बांई तरफ रखा जायेगा। इसके सामने बडे वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था भी की गई है


श्री पटेल ने बताया कि इटावा सफारी पार्क में गुजरात के राजकोट के पास से बकानेर से यह स्टीम इंजन लाया जा रहा है। एक-दो दिन में रेल इंजन भी इटावा सफारी पार्क पहुंच जाएगा। इसके बाद जनवरी के महीने में कुछ वन्य जीवों को भी इटावा सफारी पार्क लाए जाने की योजना है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने भारतीय सेना को टैंको को लाने के लिए पत्र लिखा था जिसे सहर्ष स्वीकार करते हुए सेना अधिकारियों ने दो विजयंत टैंकों को उपहार स्वरूप प्रदत्त किया है। दोनो टैंको को देने के लिए सफारी प्रशासन की ओर से कोई धन नहीं दिया गया है। उन्होने बताया कि पार्क को चमकाने में सफारी प्रशासन और वन विभाग जुटा हुआ है। हिरन एवं एंटीलोप सफारी के निर्माण का कार्य पूरा हो गया है और लैपर्ड सफारी के निर्माण का कार्य अंतिम दौर में है। जिन हिरनों को क्वारेनटाइन हाउस में रखा गया है उन्हे अब हिरन सफारी में शिफ्ट किया जा रहा है। एंटीलोप को लाया जाना है और इन्हे भी पहले क्वारेनटाइन हाउस में रखा जाएगा। सफारी में आने वाले पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए वन विभाग द्वारा यह योजना तैयार की गई है। सं दिनेश भंडारी वार्ता।

More News
महावीर मंदिर में पूजा करने से भक्तों की हर मनोकामना होती है पूरी

महावीर मंदिर में पूजा करने से भक्तों की हर मनोकामना होती है पूरी

17 Apr 2024 | 2:03 PM

पटना, 17 अप्रैल (वार्ता) देश में अग्रणी हनुमान मन्दिरों में से एक पटना के महावीर मंदिर में पूजा करने से भक्तों की हर मनोकामना पूरी होती है।

see more..
image