Wednesday, Apr 24 2024 | Time 21:36 Hrs(IST)
image
India


डाक्टरी के पेशे में नैतिकता जरुरी : जावड़ेकर

डाक्टरी के पेशे में नैतिकता जरुरी : जावड़ेकर

नयी दिल्ली. 21 अप्रैल (वार्ता) मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने आज कहा कि डाक्टरी का पेशा एक समाज सेवा है इसलिए इसमें नैतिकता बेहद जरूरी है। श्री जावड़ेकर यहां डाक्टर राम मनोहर लोहिया अस्पताल स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान संस्थान के सातवें दीक्षांत समारोह के अवसर पर बोल रहे थे। उन्होंने इस अवसर पर स्नातकोत्तर की डिग्री प्राप्त करने वाले छात्रों से नए भारत के निमार्ण में सहयोग करने का आह्वान करते हुए कहा कि जितने कठोर परिश्रम के साथ उन्हाेंने चिकित्सा के क्षेत्र में यह उपलब्धि हासिल की है उतने ही समपर्ण के साथ वह मानव सेवा में अपना हाथ बटाएं। इसके लिए अपने पेशे के प्रति पूरी ईमानदारी और नैतिकता का निर्वहन करें। उन्होंने कहा कि किसी भी डाक्टर के लिए उसके इलाज से ठीक हुए मरीज की मुस्कान से बड़ी डिग्री कुछ और नहीं हाे सकती। पैसा सभी कमा लेते हैं लेकिन मानवीय मूल्यों को सहेजना सबके बस की बात नहीं होती। लोग उन्हीं को याद रखते है जो मानवीय मूल्यों को महत्व देते हैं। श्री जावड़ेकर ने कहा कि गरीबों को किफायती दरों पर गुणवत्ता युक्त चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध कराना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से है। स्टेंट की कीमतें घटाना और मंहगी दवाओं के विकल्प स्वरुप जेनेरिक दवाओं की व्यवस्था और जनऔषधि केन्द्रों की स्थापना इसी क्रम में उठाया गया कदम है। उन्हाेंने कहा कि स्टेंट की कीमतें घटाई नहीं गई हैं बल्कि इनको लेकर जो लूट मची थी उसे खत्म किया गया है। कई अन्य दवाओं और उपकरणों के मामले में भी सरकार ऐसे ही कदम उठाने जा रही है। इलाज के साथ ही बचाव के उपायों को भी बराबर महत्व दिया जा रहा है और इसके लिए इंद्रधनुष जैसे टीकाकरण अभियान और योग को बढ़ावा देने के प्रयास हाे रहे हैं। लोहिया अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधिकारी गडपायले ने इस अवसर पर लोहिया अस्पताल की बेहतर होती चिकित्सा सेवाओं का हवाला देते हुए कहा कि अस्पताल में कई नए चिकित्सा विभाग खोले गए हैं। नए चिकित्सा उपकरण लगाए जा रहे हैं। दो एमआरई मशीनें मंगाई गई हैं। दिल्ली के बाहर से आने वाले मरीजों के परिजनों के ठहरने के लिए अस्पताल परिसर में एक धर्मशाला भी खोली गई है। उच्च शिक्षा के क्षेत्र के लिए 2008 में यहां खोले गए स्नातकोत्तर शिक्षा संस्थान की सींटे 85 से बढ़ाकर 185 कर दी गई हैं। इस अवसर पर विभिन्न चिकित्सा विषयों पर 83 छात्रों को एमडी एमएस और 24 छात्राें को डीएम एमसीएच की डिग्री पदान की गई। प्रतिभावान छात्रों को स्वर्ण और रजत पदक से नवाजा गया। इस मौके पर अस्पताल की ओर से निकाले गए एक जर्नल का विमाेचन भी किया गया। मधूलिका.संजय वार्ता

More News
इंडिया समूह की सरकार आने पर एक-एक पैसे का हिसाब होगा : आप

इंडिया समूह की सरकार आने पर एक-एक पैसे का हिसाब होगा : आप

24 Apr 2024 | 9:31 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल(वार्ता) आम आदमी पार्टी ने कहा जिस दिन इंडिया समूह की सरकार बनेगी एक-एक पैसे का हिसाब होगा और बेईमानों से सारा पैसा वापस लिया जाएगा।

see more..
मोदी ने मंगलसूत्र तथा दाम्पत्य की गरिमा को गिराया : कांग्रेस

मोदी ने मंगलसूत्र तथा दाम्पत्य की गरिमा को गिराया : कांग्रेस

24 Apr 2024 | 9:30 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंगल सूत्र संबंधी बयान को लेकर आज उनकी कड़ी आलोचना की और कहा कि उन्होंने न सिर्फ मंगल सूत्र का महत्व कम किया बल्कि दाम्पत्य की गरिमा को भी गिराया है।

see more..
शाह ने पित्रोदा के विरासत टैक्स वाले बयान पर कांग्रेस पर बोला हमला

शाह ने पित्रोदा के विरासत टैक्स वाले बयान पर कांग्रेस पर बोला हमला

24 Apr 2024 | 9:28 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री और भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता अमित शाह ने कांग्रेस पार्टी के सलाहकार सैम पित्रोदा के कांग्रेस पार्टी की ‘विरासत टैक्स' वाले बयान पर आज कड़ा प्रहार करते हुए कहा कि कांग्रेस की तुष्टीकरण की खतरनाक साजिश बहुसंख्यकों की संपत्ति को जब्त करने और इसे अल्पसंख्यकों के बीच वितरित करने की है।

see more..
जाति जनगणना राजनीति नहीं मेरे जीवन का मिशन है : राहुल

जाति जनगणना राजनीति नहीं मेरे जीवन का मिशन है : राहुल

24 Apr 2024 | 9:24 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को कहा कि जाति जनगणना उनके लिए कोई राजनीति नहीं बल्कि उनके जीवन का मिशन है और केंद्र में कांग्रेस पार्टी की सरकार बनने पर इसे अनिवार्य रूप से कराया जायेगा।

see more..
कांग्रेस करोड़ो हिंदुस्ताननियों को बनाएगी लखपति : राहुल

कांग्रेस करोड़ो हिंदुस्ताननियों को बनाएगी लखपति : राहुल

24 Apr 2024 | 9:22 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा है कि श्री मोदी ने 25 लोगों को अरबपति बनाया है लेकिन कांग्रेस की सरकार बनने पर देश के करोड़ों लोगों को लखपति बनाया जाएगा।

see more..
image