Thursday, Mar 28 2024 | Time 20:22 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


माघ मेला में आने वाले हर श्रद्धालु की होगी कोरोना जांच

माघ मेला में आने वाले हर श्रद्धालु की होगी कोरोना जांच

लखनऊ 28 दिसम्बर,(वार्ता) उत्तर प्रदेश की संगम नगरी प्रयागराज में अगले साल शुरू होने वाले माघ मेला के दौरान हर श्रद्धालु की कोरोना जांच की जायेगी।

सूबे के मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी की अध्यक्षता में सोमवार को माघ मेला 2020-21 की तैयारियों की समीक्षा बैठक आयोजित की गयी। श्री तिवारी ने कहा कि माघ मेला में आने वाले सभी कल्पवासियों की कोविड प्रोटोकाॅल के अन्तर्गत आरटीपीसीआर जांच अवश्य करायी जाए। इसके अलावा माघ मेला में प्रतिदिन आने वाले श्रद्धालुओं की भी एन्टीजन जांच अथवा थर्मल स्कैनिंग की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए।

उन्होंने कहा कि माघ मेला क्षेत्र में सैनेटाइजेशन के कार्य को भी नियमित रूप से कराया जाए एवं मेला में पर्याप्त चिकित्सकीय सुविधाएं एवं एम्बुलेन्स आदि की भी व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराई जाए। किसी भी श्रद्धालु के कोविड पाॅजिटिव पाये जाने पर उसे तत्काल कोविड समर्पित एम्बुलेन्स के माध्यम से चिकित्सालय ले जाया जाए।

बैठक में प्रयागराज के जिलाधिकारी ने बताया कि माघ मेला के लिये एक हजार जन शौचालय,नौ हजार संस्थागत शौचालय, तीन हजार कनात जन शौचालय, एक हजार विभागीय शौचालय, 300 मूत्रालय, 20 बेड के दो अस्थायी चिकित्सालय, 180 गैंग सफाईकर्मी की व्यवस्था कराई जा रही है। मुख्य सचिव ने निर्देश दिये कि पांच जनवरी तक उक्त सभी कार्यों को पूर्ण कराया जाए। चेकर्ड प्लेट मार्ग निर्माण का कार्य, पाण्टून पुलों का निर्माण कार्य, साइनेज कार्य के अवशेष कार्यों को भी आगामी पांच जनवरी तक पूर्ण कराया जाए।

बैठक में बताया गया कि माघ मेला के लिये 17 विद्युत उपकेन्द्र के सापेक्ष पांच विद्युत उपकेन्द्रों का निर्माण कार्य पूर्ण एवं शेष 12 विद्युत उपकेन्द्रों का कार्य प्रगति पर है। इसी प्रकार 296 किमी ओवरहेड विद्युत लाइन के निर्माण कार्य के सापेक्ष लगभग 70 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है वहीं 12 हजार स्ट्रीट लाइटों के सापेक्ष चार हजार स्ट्रीट लाइटों को लगाने का काम पूरा हुआ है।

मुख्य सचिव ने कहा कि माघ मेला में आने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ को नियंत्रित करने के लिये भीड़ नियंत्रण योजना अवश्य बना ली जाए। उन्होंने कहा कि मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को बेहतर एवं सुगम यातायात की व्यवस्था उपलब्ध करायी जाए। उन्होंने कहा कि स्वच्छ पेयजल एवं स्वच्छ शौचालय की भी उचित व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए। बैठक में पुलिस महानिदेशक हितेश चन्द्र अवस्थी एवं वीडियो कान्फ्रेन्सिंग के माध्यम से जिलाधिकारी, प्रयागराज सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

प्रदीप

वार्ता

More News
मोदी सरकार में देश को तुष्टिकरण की राजनीति से मिली मुक्ति: योगी

मोदी सरकार में देश को तुष्टिकरण की राजनीति से मिली मुक्ति: योगी

28 Mar 2024 | 6:27 PM

सहारनपुर, 28 मार्च (वार्ता) लोकसभा चुनाव में मतदाताओं से अपने मत का सही इस्तेमाल करने की अपील करते हुये उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार के कार्यकाल में देश को तुष्टिकरण की राजनीति से मुक्ति मिली है।

see more..
वरुण ने पीलीभीत के लोगों को लिखा भावुक पत्र

वरुण ने पीलीभीत के लोगों को लिखा भावुक पत्र

28 Mar 2024 | 6:22 PM

पीलीभीत 28 मार्च (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के मौजूदा सांसद वरुण गांधी ने लोकसभा चुनाव में टिकट कटने के बाद पीलीभीत के लोगों को पत्र लिख कर उनके प्रति अपनी करुणा का इजहार किया है।

see more..
image