Friday, Mar 29 2024 | Time 11:01 Hrs(IST)
image
खेल


हमारे लिये हर सीरीज के विशेष मायने हैं : राशिद

हमारे लिये हर सीरीज के विशेष मायने हैं : राशिद

लखनऊ, तीन नवम्बर (वार्ता) वेस्टइंडीज के खिलाफ छह नवम्बर से शुरू होने वाली तीन मैचों की एक दिवसीय श्रृखंला से पहले अफगानिस्तान के कप्तान राशिद खान ने रविवार को कहा कि मैदान पर प्रतिद्धंदी की क्षमता का आकलन की परवाह किये बगैर उनकी टीम का लक्ष्य अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देना होगा।

घरेलू मैदान के तौर पर लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में अपना पहला मैच खेलेने जा रही अफगानिस्तान टीम के कप्तान पत्रकारों से कहा “ हमारे लिये हर श्रंखला महत्वपूर्ण है। यह मायने नहीं रखता कि हमारा प्रतिद्वंद्वी कौन है। हमारे खेल का स्तर अभी ऊपर उठ रहा है तो हर सीरीज हमारे लिये अहम है और निश्चित तौर पर हमारे खिलाड़ी जीत के संकल्प के साथ मैदान पर उतरेंगे। ”

उन्होंने कहा “ सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हमारे सामने एशिया कप और टी 20 विश्वकप जैसे दो बड़े टूर्नामेंट हैं, लिहाजा हर सीरीज महत्वपूर्ण है और हमें श्रंखला दर श्रंखला अपने प्रदर्शन में सुधार पर ध्यान केन्द्रित करने की जरूरत है। ”

राशिद ने कहा “ हमारी योजना मजबूत टीमों के साथ खेलना है, क्योंकि इससे हमे प्रदर्शन में सुधार करने का मौका मिलेगा और हम महत्वपूर्ण मुकाबलों में और अधिक विश्वास के साथ उतरेंगे। अच्छी टीमों के खिलाफ खेलने में हमें काफी कुछ सीखने को मिलेगा। मैच दर मैच हमे पता चलेगा कि किन किन क्षेत्रों में सुधार लाना है। ”

उन्होने कहा कि फिरकी गेंदबाजों के माफिक स्थितियों में उनकी टीम को वेस्टइंडीज पर बढ़त हासिल है। मगर साथ ही यह भी कहा कि सिर्फ पिच के भरोसे ही नहीं रहा जा सकता। आपको हर हाल में मेहनत करनी पड़ती है। हमारे पास सर्वश्रेष्ठ स्पिन अटैक है लेकिन उसके मैदान में खुद को साबित करना होगा।

राशिद ने एक सवाल पर कहा कि अफगानिस्तान के नवनियुक्त कोच लांस क्लूजनर बेहद अनुभवी कोच हैं। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के लिये काफी क्रिकेट खेला है। खुशी है कि वह हमारे साथ हैं। इस सीरीज में उनके अनुभव का अफगान टीम को काफी फायदा मिलेगा।

बहुत कम समय में ही विश्व के चोटी के स्पिन गेंदबाजी में अपना नाम दर्ज कराने वाले राशिद ने कहा कि उन्होंने वेस्टइंडीज के किसी भी खिलाड़ी के लिये खास रणनीति नहीं बनायी है। मैंने अपने लिये योजना बनायी है। अगर किसी खिलाड़ी के लिये तैयारी की तो मेरी लाइन और लेंथ बिगड़ जाएगी।

अफगान टीम की मदद करने के लिये भारत का शुक्रिया अदा करते हुए राशिद ने कहा कि हमें हमेशा भारत से मदद मिली है। हम हमेशा उनके शुक्रगुजार रहेंगे।

अफगानिस्तान के नवनियुक्त कोच लांस क्लूजनर ने इस मौके पर कहा कि हमारी प्राथमिकता एक टीम के रूप में खुद को और स्मार्ट बनाने की है। हमारी टीम में काफी प्रतिभावान खिलाड़ी हैं लेकिन हम इस बात पर खास ध्यान देंगे कि हम मैच के रुख को बेहतर तरीके से भांपें और मैच जीतने के लिये बेहतर रणनीति बनाकर उस पर अमल करें।

प्रदीप

वार्ता

More News
राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रन से हराया

राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रन से हराया

28 Mar 2024 | 11:47 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) रियान पराग की 45 गेंदों में नाबाद 84 रनों की विस्फोटक पारी के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौंवें मैच में राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल को 12 रन से हरा दिया है।

see more..
राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को दिया 186 रनों का लक्ष्य

राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को दिया 186 रनों का लक्ष्य

28 Mar 2024 | 9:52 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) रियान पराग की 45 गेंदों में नाबाद 84 रनों की विस्फोटक पारी के दम पर राजस्थान रॉयल्स ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौंवें मैच में दिल्ली कैपिटल्स को जीत के लिए 186 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image