Tuesday, Dec 6 2022 | Time 09:00 Hrs(IST)
image
States


महावीर मंदिर में भक्तों की हर मनोकामना होती है पूरी

महावीर मंदिर में भक्तों की हर मनोकामना होती है पूरी

पटना, 04 अक्टूबर (वार्ता) राजधानी पटना के महावीर मंदिर में पूजा करने से भक्तों की हर मनोकामना पूरी होती है।
पटना रेलवे स्टेशन के निकट स्थित महावीर मन्दिर देश में अग्रणी हनुमान मन्दिरों में से एक है। इस मंदिर की ख्याति देश-विदेश में मनोकामना मन्दिर के रूप में है, जहां भक्तों की हर मनोकामना पूरी होती है। नए भव्य मन्दिर का जीर्णोद्धार साल 1983 से 1985 के बीच किया गया।इस मन्दिर में रामभक्त हनुमान जी की युग्म प्रतिमाएं एक साथ हैं। यह मंदिर हिन्दुओं की आस्था का सबसे बड़ा केंद्र माना जाता है। इस मंदिर में हर साल लाखों श्रद्धालु हुमानजी की पूजा-अर्चना करने आते है। यह उत्तर भारत का सबसे प्रसिद्ध मंदिर भी माना जाता है।
महावीर मंदिर का क्षेत्रफल करीब 10 हजार वर्ग फुट है। मंदिर की पहली मंजिल पर देवताओं के चार गर्भगृह हैं। इनमें से एक भगवन राम का मंदिर है, जहां से इसका प्रारंभ होता है। राम मंदिर के पास भगवान कृष्ण का चित्रण किया गया है, जिसमें वे अर्जुन को धर्मोपदेश दे रहे है। इससे अगला देवी दुर्गा का मंदिर है। इसके बाद भगवान शिव, ध्यान करती माँ पार्वती और नंदी-पवित्र बैल की मूर्तियां हैं जो लकड़ी के कटघरे में रखी गयी हैं। लकड़ी के कटघरे में शिव जी के ज्योतिर्लिंग को स्थापित किया गया है।
मंदिर की दूसरी मंजिल का प्रयोग अनुष्ठान प्रयोजन के लिए किया जाता है। इस मंजिल पर रामायण की विभिन्न दृश्यों का चित्र प्रदर्शित किया गया है। महावीर मंदिर एक और विशेषता इसका प्रसाद “नैवेद्यम” है, जिसे तिरुपति और आंध्र प्रदेश के विशेषज्ञों द्वारा तैयार किया जाता है।इस प्रसाद में बेसन, चीनी, काजू, किशमिश, हरी इलायची, कश्मीरी केसर समेत अन्य सामग्री डालकर घी में पकाया जाता है और गेंद के आकार में बनाया जाता है। मंदिर में पूरे साल भक्तों की भारी भीड़ रहती है। लेकिन रामनवमी के मौके पर बड़ी संख्या में लोग दूर-दूर से आते है और रामनवमी के अवसर पर महावीर मंदिर में भगवान राम, सीता, लक्ष्मण सहित हनुमान जी की भव्य शोभा यात्रा निकाली जाती है।
प्रेम
वार्ता

More News
मगर भाजपा-आरएसएस को जय सियाराम तो बोलना ही पड़ेगा-राहुल

मगर भाजपा-आरएसएस को जय सियाराम तो बोलना ही पड़ेगा-राहुल

06 Dec 2022 | 12:10 AM

झालरापाटन 05 दिसंबर (वार्ता) कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) एवं राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) पर भगवान राम की भावना के अनुरुप नहीं चलने का आरोप लगाते हुए कहा है कि अगर ये लोग राम की भावना मानते तो देश में नफरत एवं हिंसा कभी नहीं फैलाते।

see more..
दिग्विजय के खिलाफ मानहानि से जुड़े मामले में अदालत में प्रकरण दर्ज

दिग्विजय के खिलाफ मानहानि से जुड़े मामले में अदालत में प्रकरण दर्ज

05 Dec 2022 | 11:47 PM

भोपाल, 05 दिसंबर (वार्ता) एमपीएमएलए से संबंधित विशेष न्यायालय ने आज मानहानि से जुड़े एक मामले में वरिष्ठ कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह के खिलाफ दायर परिवाद में प्रकरण दर्ज करने के आदेश दिए।

see more..
‘स्वास्थ्य-इंगित’ ने एक करोड़ लोगों को सेवाएं प्रदान की : ममता

‘स्वास्थ्य-इंगित’ ने एक करोड़ लोगों को सेवाएं प्रदान की : ममता

05 Dec 2022 | 11:41 PM

कोलकाता 05 दिसंबर (वार्ता) पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को कहा कि उनकी सरकार की पहल 'स्वास्थ्य-इंगित' ने अब तक पूरे प्रदेश में करीब एक करोड़ लोगों को विशेषज्ञ टेलीमेडिसिन सेवाएं प्रदान की हैं।

see more..
जी-20 शिखर सम्मेलनः 'तमिलनाडु सरकार हर तरह से करेगी केंद्र का समर्थन'

जी-20 शिखर सम्मेलनः 'तमिलनाडु सरकार हर तरह से करेगी केंद्र का समर्थन'

05 Dec 2022 | 11:33 PM

चेन्नई, 05 दिसंबर (वार्ता) तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एवं द्रविड़ मुन्नेत्र कषगम (द्रमुक) अध्यक्ष एम. के. स्टालिन ने सोमवार की रात कहा कि उनकी सरकार भारत के जी-20 की अध्यक्षता ग्रहण करने पर वैश्विक प्रतिबद्धताओं को पूरा करने और दुनिया के सामने भारत की महानता को प्रदर्शित करने के लिए हर तरह के केंद्र सरकार का सहयोग करेगी।

see more..
image