Thursday, Apr 18 2024 | Time 19:58 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


भगवान श्रीराम के व्यक्तित्व एवं कार्यों से सभी को प्रेरणा मिलती है:योगी

भगवान श्रीराम के व्यक्तित्व एवं कार्यों से सभी को प्रेरणा मिलती है:योगी

लखनऊ, 05 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम को सांस्कृतिक एकता और सनातन आस्था का प्रतीक बताते हुए कहा है कि उनके व्यक्तित्व एवं कार्यों से सभी को प्रेरणा मिलती है।

श्री योगी ने कहा कि आम जनमानस प्रभु श्रीराम के साथ अपने को जोड़ता है। श्रीराम के प्रति लोगों की आस्था रामलीला को सतत जीवन्तता प्रदान करती है। उन्होंने रामायण पर शोध किए जाने की आवश्यकता पर बल दिया।

मुख्यमंत्री शुक्रवार रात यहां रामलीला मैदान, ऐशबाग में आयोजित ‘रामोत्सव-2019’ को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने रामलीला आयोजन समिति को शुभकामनाएं और धन्यवाद देते हुए कहा कि यह समिति रामलीला के भव्य आयोजन की समृद्ध परम्परा को निभा रही है। साथ ही, इसके संरक्षण व संवर्धन के लिए नई योजनाओं पर भी कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि रामलीला हमारे अतीत की समृद्ध परम्परा से जुड़ती है।

उन्होंने कहा कि भारत एक ऐसा देश है, जिसने सदैव मानवता के कल्याण के लिए आदर्श प्रस्तुत किए। प्रभु श्रीराम से हमें उच्च आदर्शों और मूल्यों की प्रेरणा मिलती है। भारत की परम्परा मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम के बिना अधूरी है। उन्होंने कहा कि गुरु-शिष्य, भाई-भाई, माता-पुत्र, पिता-पुत्र और पति-पत्नी सभी रिश्ताें में मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम का चरित्र प्रेरणा देता है।

श्री योगी ने कहा कि रामराज्य की अवधारणा, सर्वांगीण विकास, सर्वसमावेशी, सर्वस्पर्शी समाज की रही है। यह लोक कल्याण की भावना से प्रेरित है। रामराज्य एक आदर्श राज्य के रूप में जाना जाता है। उन्होंने कहा कि थाईलैण्ड, कोरिया, इण्डोनेशिया सहित विश्व के अनेक देशों में श्रीराम, अयोध्या और रामराज्य के प्रति आस्था व श्रद्धा का भाव है। अनेक देशों में रामलीला का मंचन किया जाता है। उन्होंने शारदीय नवरात्रि और विजयादशमी पर्व पर सभी लोगों को बधाई व शुभकामनाएं देते हुए कामना की कि वे यह पर्व हर्षोल्लास और उमंग के साथ मनाएंगे।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने भगवान श्रीराम, सीता और लक्ष्मण जी का तिलक व आरती की और अंगवस्त्र, श्रीरामचरितमानस की प्रति, स्मृति चिन्ह्, अवध की पगड़ी आदि भेंट किए गए। ‘रामोत्सव-2019’ में मुख्यमंत्री ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आनन्द लिया।

इस मौके पर उप मुख्यमंत्री डाॅ0 दिनेश शर्मा, नगर विकास मंत्री आशुतोष टण्डन सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, रामलीला समिति के पदाधिकारीगण, शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी एवं बड़ी संख्या में जनसमुदाय उपस्थित था।

त्यागी

वार्ता

More News
पश्चिम यूपी की आठ सीटों पर मतदान की तैयारी पूरी

पश्चिम यूपी की आठ सीटों पर मतदान की तैयारी पूरी

18 Apr 2024 | 7:39 PM

लखनऊ, 18 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए पश्चिमी उत्तर प्रदेश के नौ जिलों की आठ सीटों पर मतदान शुक्रवार सुबह सात बजे शुरु होगा।

see more..
कांग्रेस की सरकार बनने पर 30 लाख को मिलेगी सरकारी नौकरी: उज्ज्वल रमण

कांग्रेस की सरकार बनने पर 30 लाख को मिलेगी सरकारी नौकरी: उज्ज्वल रमण

18 Apr 2024 | 6:22 PM

प्रयागराज,18 अप्रैल (वार्ता) इलाहाबाद संसदीय सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी उज्ज्वल रमण सिंह ने कहा कि केन्द्र में इंडिया समूह की सरकार बनने पर 30 लाख लोगों को सरकारी नौकरी मुहैय्या करायी जाएगी।

see more..
दंगा,कर्फ्यू जमाने की बात,अब है विकास का साम्राज्य: योगी

दंगा,कर्फ्यू जमाने की बात,अब है विकास का साम्राज्य: योगी

18 Apr 2024 | 6:18 PM

बुलंदशहर, 18 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को कहा कि समाजवादी पार्टी (सपा) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के शासनकाल में दंगा और कर्फ्यू आम बात थी जबकि उनकी सरकार में सदृढ़ कानून व्यवस्था के चलते विकास का साम्राज्य है।

see more..
दादा की कर्मभूमि में जयंत चौधरी हुए लोगों से रूबरू

दादा की कर्मभूमि में जयंत चौधरी हुए लोगों से रूबरू

18 Apr 2024 | 6:14 PM

बागपत 18 अप्रैल (वार्ता) अपनी पुश्तैनी सीट बागपत को वापस पाने के लिए राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) मुखिया जयंत चौधरी जी जान से जुट गए है।

see more..
झांसी-ललितपुर लोकसभा सीट से बसपा ने घोषित प्रत्याशी को किया निष्कासित

झांसी-ललितपुर लोकसभा सीट से बसपा ने घोषित प्रत्याशी को किया निष्कासित

18 Apr 2024 | 6:08 PM

झांसी 18 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव 2024 के लिए लगभग सभी दलों ने अपने अपने उम्मीदवारों की घोषणा शुरू कर दी है । इस क्रम में बुंदेलखंड की झांसी -ललितपुर लोकसभा सीट से बहुजन समाज पार्टी ( बसपा) ने राकेश कुशवाहा को अपना आधिकारिक प्रत्याशी घोषित किया था लेकिन इस फैसले के मात्र चंद दिनों बाद ही पार्टी ने उम्मीदवार पर अनुशासनहीनता का आरोप लगाते हुए निष्कासित कर दिया है।

see more..
image