Friday, Mar 29 2024 | Time 20:36 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य » HDIE


ईवीएम पूरी तरह से सुरक्षित हैं: चुनाव आयोग

ईवीएम पूरी तरह से सुरक्षित हैं: चुनाव आयोग

नयी दिल्ली, 21 मई (वार्ता) चुनाव आयोग ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) की हेराफेरी की सभी खबरों को बेबुनियाद और गलत बताया है कहा है कि देश के सभी स्ट्रांग रूम में ईवीएम पूरी तरह से सुरक्षित हैं और उन्हें किसी तरह का कोई खतरा नहीं है।

सोशल मीडिया पर कल से वायरल हो रही खबरों और वीडियो का संज्ञान लेते हुए आयोग ने मंगलवार को अपना स्पष्टीकरण जारी करते हुए उन खबरों का खंडन किया और कहा कि सभी ईवीएम नियमानुसार सील बंद कर स्ट्रांग रूम में बंद कर दी गयी हैं और उनके बाहर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम भी किये गये हैं।

आयोग ने कहा है कि ईवीएम को सीलबंद करने की पूरी कार्रवाई को सीसीटीवी कैमरों में दर्ज किया गया है, इसलिए ये आरोप बेबुनियाद, गलत और झूठे हैं। उसने कहा कि पर्यवेक्षकों और उम्मीदवारों के सामने ही ईवीएम और वीवीपैट सीलबंद किये जाते हैं। हर स्ट्रांग रूम के सामने केन्द्रीय सुरक्षा बल के सुरक्षा कर्मी मौजूद रहते हैं। वहां राजनीतिक दलों के एजेंट रात-दिन रहते हैं।

मतदान शुरू होने से पहले ईवीएम तथा वीवीपैट के टैग सील आदि की जांच की जाती है।

आयोग ने यह भी कहा है कि अगर किसी ईवीएम में हेराफेरी की कोई शिकायत सामने आती है तो आयोग उसकी जांच करता है। आयोग ने ईवीएम के लिए एक कंट्रोल रूम भी बनाया है जहाँ 22 मई से पूर्वाह्न 11 बजे से ईवीएम के बारे में कोई शिकायत 011-23052123 पर दर्ज़ की जा सकेगी।

(संपादक कृपया शेष पूर्व प्रेषित से जोड़ लें)

अरविन्द.संजय

वार्ता

There is no row at position 0.
image